Bharat Express

‘आकांक्षाओं को पूरा करने पर ध्यान दें, PM मोदी को बदनाम करने पर नही’, विधानसभा चुनाव नतीजों में वोटर्स का राहुल को सबक

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में आए चुनाव परिणाम इस बात की ओर संकेत देते हैं कि विपक्ष को केवल पीएम मोदी का विरोध करने पर सफलता मिलना बेहद मुश्किल है.

December 5, 2023

भारतीय जनता पार्टी की मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ और राजस्थान के विधानसभा चुनावों में हुई जीत में जनता ने राहुल गांधी समेत कांग्रेस और उनके सहयोगियों को सबक सिखाया है कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बदनाम करने के बजाए, जनता की उम्मीदें और आकांक्षाओं को पूरा करने पर ध्यान दें। रविवार 3 दिसंबर, 2023 को घोषित नतीजों ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है, जो लगातार पीएम मोदी की अरबपति गौतम अडानी के साथ साठगांठ का आरोप लगाकर उन्हें बदनाम करने के प्रयास कर रहे थे। राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर भारत के सबसे शक्तिशाली समूहों में से एक अडानी समूह को आकर्षक सरकारी ठेके देकर उनका पक्ष लेने का आरोप लगाया था।

हालाँकि, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान के मतदाताओं ने राहुल गांधी के आरोपों को खारिज कर दिया है और पीएम मोदी एवं उनकी पार्टी को शानदार जनादेश दिया है। भाजपा ने राजस्थान में 199 में से 115 सीटें, मध्य प्रदेश में 230 में से 163 सीटें और छत्तीसगढ़ में 90 में से 54 सीटें जीतकर तीनों राज्यों में अच्छा बहुमत हासिल कर लिया। दूसरी ओर, कांग्रेस ने राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सत्ता गंवाने के बाद उत्तर भारत में अपनी आखिरी पकड़ भी खो दी है। अन्य पार्टियों, जैसे कि बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी), जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जेसीसी) और मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) ने मुट्ठी भर सीटें जीती हैं और समग्र परिणाम पर उनका कोई महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं पड़ा है।

भाजपा की जीत का श्रेय कई कारकों को दिया जा सकता है, जैसे पीएम मोदी की लोकप्रियता और उनका विकास एजेंडा, पार्टी की प्रभावी अभियान रणनीति और संगठन थे। इतना ही नहीं, विपक्ष के पास किसी विकल्प का न होना, भाजपा की जीत में बेहद अहम रहा था। भाजपा अपनी उपलब्धियों को उजागर करके और अधिक कल्याणकारी योजनाओं और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का वादा करके, सत्ता विरोधी लहर पर काबू पाने में भी कामयाब रही है, जो आमतौर पर राज्य के चुनावों में सत्तारूढ़ पार्टी के खिलाफ काम करती है और सत्ता विरोधी लहर में पार्टियां चुनाव जीतने में असफल हो जाती है।

दूसरी ओर, कांग्रेस मतदाताओं के कुछ वर्गों जैसे किसानों, युवाओं और अल्पसंख्यकों के बीच असंतोष को भुनाने में विफल रही है, जो आर्थिक मंदी, कृषि संकट, बेरोजगारी की समस्या से प्रभावित है। पार्टी को आंतरिक विभाजन, नेतृत्व हीनता, संगठनात्मक कमजोरी और स्पष्ट दृष्टिकोण या एजेंडे की कमी का भी सामना करना पड़ा है। पार्टी ने राहुल गांधी के करिश्मे और बयानबाजी पर बहुत भरोसा किया है, लेकिन वह मतदाताओं को अपनी विश्वसनीयता या क्षमता के बारे में आश्वस्त नहीं कर पाई है।

चुनाव परिणामों से पता चला है कि राहुल गांधी के पीएम मोदी-अडानी सांठगांठ के आरोपों का मतदाताओं के बीच कोई चुनावी आकर्षण नहीं है, जिन्होंने कांग्रेस के आरोपों और आरोपों के बजाए भाजपा के ट्रैक रिकॉर्ड और वादों के लिए वोट करना पसंद किया है। नतीजों ने राहुल गांधी के नेतृत्व की सीमाओं और अपनी पार्टी को पुनर्जीवित करने और आगामी 2024 के लोकसभा चुनावों में पीएम मोदी से मुकाबला करने में आने वाली चुनौतियों को भी उजागर कर दिया है। नतीजों ने भारतीय राजनीति में पीएम मोदी की लोकप्रियता, उनके प्रभुत्व और किसी भी तरह के विरोध या बाधा को दूर करने की उनकी क्षमता की भी पुष्टि की है।

पीएम मोदी की लोकप्रियता और विकास का एजेंडा

तीन राज्यों में भाजपा की सफलता का एक मुख्य कारण पीएम मोदी की लोकप्रियता और उनका विकास एजेंडा है। पीएम मोदी खुद को एक मजबूत, निर्णायक और दूरदर्शी नेता के रूप में पेश करने में सक्षम हैं जो आर्थिक विकास, सामाजिक कल्याण और राष्ट्रीय सुरक्षा के अपने वादों को पूरा कर सकते हैं। वह केंद्र में अपनी उपलब्धियों को प्रदर्शित करने में भी सक्षम रहे हैं, जैसे वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) का कार्यान्वयन, उच्च मूल्य वाले मुद्रा नोटों का विमुद्रीकरण, आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ, शौचालयों का निर्माण। स्वच्छ भारत और प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत घर, गांवों का विद्युतीकरण और सड़कों तथा रेलवे का विस्तार। वह अपनी विनम्र प्रवृत्ति, अपनी व्यक्तिगत ईमानदारी, संविधान और लोकतंत्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता और विविधता के प्रति अपने सम्मान को उजागर करके अपने आलोचकों की आलोचना, जैसे- भ्रष्टाचार, क्रोनी पूंजीवाद, असहिष्णुता, बहुलवाद और अधिनायकवाद के आरोपों का मुकाबला करने में भी सक्षम रहे हैं।

पीएम मोदी समाज के विभिन्न वर्गों जैसे शहरी मध्यम वर्ग, ग्रामीण गरीबों, महिलाओं, युवाओं, दलितों, आदिवासियों और पिछड़ी जातियों को विभिन्न योजनाओं और लाभों की पेशकश करके अपील करने में भी सक्षम रहे हैं। जन धन योजना, उज्ज्वला योजना, मुद्रा योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना, स्टैंड अप इंडिया और स्टार्ट अप इंडिया पहल, कौशल भारत और डिजिटल इंडिया मिशन और शिक्षा और शिक्षा में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए आरक्षण के रूप में नौकरियां। वह राष्ट्रवाद, देशभक्ति, आतंकवाद, पाकिस्तान, कश्मीर, राम मंदिर और गोरक्षा के मुद्दों का हवाला देकर और खुद को हिंदू आस्था और संस्कृति के रक्षक के रूप में चित्रित करके हिंदू बहुमत का समर्थन जुटाने में भी सक्षम रहे हैं।

पीएम मोदी बड़ी रैलियों को संबोधित करके, सोशल मीडिया, रेडियो और टेलीविजन के माध्यम से लोगों के साथ बातचीत करके और “सबका साथ-सबका विकास”, “ना खाऊंगा”, “ना खाने दूंगा”, और “मोदी है तो मुमकिन है” जैसे आकर्षक नारों, संक्षिप्त शब्दों और छंदों का उपयोग करके अपने व्यक्तिगत करिश्मे और संचार कौशल का लाभ उठाने में भी सक्षम रहे हैं। वह अतीत या वर्तमान की समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय भविष्य के लिए अपने दृष्टिकोण और योजनाओं पर ध्यान केंद्रित करके अपनी और अपनी पार्टी की एक आशावादी छवि पेश करने में सक्षम हैं।

नकारात्मक राजनीति की निंदा

राज्य के चुनाव परिणाम कांग्रेस पार्टी की नकारात्मक और विभाजनकारी राजनीति की अस्वीकृति को प्रतिबिंबित करते हैं। मतदाताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि खराब करने के प्रयासों और उद्योगपति गौतम अडानी के साथ कथित संबंधों को स्पष्ट रूप से खारिज कर दिया है। इसके बजाय, मतदाताओं ने प्रासंगिक मुद्दों, आकांक्षाओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए और विकास, शासन और कल्याण में उल्लेखनीय उपलब्धियों को प्रदर्शित करते हुए, भाजपा के सकारात्मक और समावेशी दृष्टिकोण को बड़े पैमाने पर अपनाया है।

इसके अलावा, चुनाव परिणाम एक परिपक्व मतदाता को रेखांकित करते हैं, जो मीडिया और सोशल मीडिया प्रचार के आगे झुकने के बजाय व्यक्तिगत अनुभवों और टिप्पणियों के आधार पर स्वतंत्र निर्णय लेता है। मतदाताओं ने जाति, धर्म, क्षेत्र या भाषा जैसे विभाजनकारी कारकों से ऊपर उठकर उम्मीदों और मांगों को पूरा करने में सक्षम पार्टी और नेता को प्राथमिकता दी है।

मतदाताओं की गतिशील और लचीली प्रकृति बदलती परिस्थितियों के अनुसार प्राथमिकताओं को अनुकूलित करने, किसी विशेष पार्टी या नेता के प्रति अंध वफादारी को अस्वीकार करने की उनकी क्षमता में स्पष्ट है। मतदाताओं ने निष्क्रिय या विनम्र रूख अपनाने के बजाय सक्रिय रूप से पार्टियों और नेताओं को उनके कार्यों के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए जवाबदेही प्रदर्शित की है।

चुनाव परिणाम लोकतांत्रिक प्रक्रिया और संस्थानों में मतदाताओं के विश्वास और आशा की पुष्टि करते हैं, संशयवाद या निराशावाद की किसी भी धारणा को दूर करते हैं। भागीदारी और जुड़ाव की भावना स्पष्ट है, क्योंकि मतदाता उदासीनता या उदासीनता को दूर करते हुए, चुनावी प्रक्रिया और प्रणाली में सक्रिय रूप से योगदान करते हैं। यह चुनाव परिणाम न केवल एक राजनीतिक विकल्प बल्कि लोकतांत्रिक मूल्यों और सक्रिय नागरिकता की सामूहिक अभिव्यक्ति को दर्शाता है।

(मूल लेख का हिंदी अनुवाद)

-भारत एक्सप्रेस

Also Read