Bharat Express

पहले वर्ल्ड की नंबर-1 रेसलर को हराया…फिर यूक्रेन की ओसाका लिवाच को दी पटखनी, विनेश फोगाट ने ऐसे बनाई सेमीफाइनल में जगह

युई सुसाकी ने टोक्यो 2020 में एक भी अंक गंवाए बिना स्वर्ण पदक जीता था. उन्होंने 2010 के बाद से एक भी मुकाबला नहीं हारा था.

Paris Olympics 2024: भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट महिलाओं के फ्रीस्टाइल 50 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में यूक्रेन की ओक्साना लिवाच को हराकर सेमीफाइनल में पहुंच गईं हैं. एक करीबी मुकाबले वाले क्वार्टरफाइनल मैच में, 29 वर्षीय विनेश ने लिवाच को 7-5 के स्कोर से हराया, जिन्होंने पहले यूरोपीय चैम्पियनशिप और 2018 विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था.

इससे पहले विनेश फोगाट ने प्री-क्वार्टर फाइनल में चार बार की विश्व चैंपियन जापान की युई सुसाकी पर 3-2 से उलटफेर भरी जीत दर्ज करने के बाद महिलाओं के फ्रीस्टाइल 50 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी. फोगाट पहले राउंड में 0-1 से पीछे चल रही थी लेकिन अंतिम 30 सेकंड में 2 पॉइंटर के साथ स्थिति को अपने पक्ष में कर लिया.

सुसाकी मौजूदा विश्व चैंपियन और टोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता हैं. वह महिलाओं की 50 किग्रा फ्रीस्टाइल में निर्विवाद चैंपियन हैं और उन्होंने एक भी अंक गंवाए बिना टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था. उन्होंने 2010 के बाद से एक भी मुकाबला नहीं हारा था, सिवाय 2015, 2017 और 2019 में युकी इरी से तीन हार के.

विनेश अपने तीसरे ओलंपिक में भाग ले रही हैं. 2016 के रियो ओलंपिक में वह चोट के कारण मामूली अंतर से कांस्य पदक जीतने से चूक गईं. टोक्यो ओलंपिक में, वह 53 किग्रा क्वार्टर फाइनल में वेनेसा कलादज़िंस्काया से हार गईं. कलादज़िंस्काया के सेमीफाइनल में हारने के बाद टूर्नामेंट में उनका रहना समाप्त हो गया, जिससे भारतीय के लिए रेपेचेज की उम्मीदें खत्म हो गईं. इससे पहले विनेश 48 किलोग्राम और 53 किलोग्राम भार वर्ग में हिस्सा ले चुकी हैं. इस बार पेरिस में वह पहली बार 50 किग्रा में हिस्सा ले रही हैं.

विनेश का सेमीफाइनल मुकाबला आज रात 10:15pm (भारतीय समयानुसार) क्यूबा की पहलवान युस्नेलिस गुज़मान से होगा.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read