Bharat Express

Chandra Grahan 2023: अक्टूबर में पड़ रहा है साल का अंतिम चंद्रग्रहण, भारत में दिखने से इस समय से लगेगा सूतक काल

Chandra Grahan October 2023: अक्टूबर माह में अश्विन पूर्णिमा के दिन पड़ने वाला चंद्रग्रहण बेहद ही खास रहने वाला है. इस दिन चंद्रमा पूरे भारत में खंडग्रास के रूप में दिखाई देगा.

lunar eclipse 2023

चंद्रग्रहण 2023

Chandra Grahan October 2023: अक्टूबर माह में इस साल का आखिरी चंद्रग्रहण लगने जा रहा है. इस साल का पहला चंद्रग्रहण 5 मई को लगा था. इस दिन वैशाख पूर्णिमा थी. हांलाकि भारत में यह ग्रहण दिखाई नहीं दिया था. वहीं इस महीनें प ड़ने वाला साल का अंतिम चंद्रग्रहण भारत में दिखाई देने वाला है. ऐसे में चंद्रग्रहण से पहले सूतक भी लगने जा रहा है.

हिंदू धर्म में पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व है. पूजा पाठ के लिए भी इस तिथि को उत्तम माना जाता है. वहीं अश्विन पूर्णिमा के दिन पड़ने वाला चंद्रग्रहण बेहद ही खास रहने वाला है. इस माह की अश्विन पूर्णिमा 28 और 29 अक्टूबर की मध्य रात्रि को पड़ रही है. इस दिन चंद्रमा पूरे भारत में खंडग्रास के रूप में दिखाई देगा. ज्योतिष के जानकारों के अनुसार इस दिन चंद्रग्रहण मध्यरात्रि को 1 बजकर 5 मिनट पर प्रारंभ हो जाएगा. वहीं यह रात के ही 2 बजकर 24 मिनट तक रहेगा. बता दें कि अक्टूबर में पड़ने वाला यह चंद्रग्रहण भारत के लगभग सही इलाकों में दिखाई देगा.

चंद्रग्रहण पर इस समय शुरु होगा सूतक काल

ज्योतिष के जानकारों के अनुसार चंद्रग्रहण के लगने से पहले ही उसका सूतक काल शुरु हो जाता है. लगभग 9 घंटे पहले शुरू होने वाले सूतक काल के दौरान मांगलिक कार्यों पर रोक लगी रहती है और मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं. 28 अक्टूबर को लगने वाले चंद्रग्रहण का सूतक इसी दिन शाम 4 बजकर 5 मिनट पर शुरु हो जाएगा.

28 अक्टूबर को लगने वाला चंद्रग्रहण भारत के अलावा विश्व के कई देशों में दिखाई देगा. एशिया, यूरोप, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, संपूर्ण दक्षिण-पूर्वी अमेरिका, उत्तरी अमेरिका के उत्तरी पूर्वी क्षेत्र, दक्षिणी प्रशांत महासागर और हिंद महासागर में भी दिखाई देगा.

चंद्रग्रहण पर इन कामों से होगा लाभ

चंद्र ग्रहण के दौरान अपने आराध्य के मंत्रों का जाप करें. चंद्र ग्रहण के दिन ग्रहण खत्म होते ही स्नान करने वाले जल में गंगाजल डालकर स्नान करें. इस दिन गरीबों और जरूरतमंदों को दान करें. चंद्र ग्रहण के बाद पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव करते हुए शुद्ध करें. ग्रहण के समय गायों को घास और रोटी, पक्षियों को दाना डालने से कई गुना अधिक पुण्य मिलता है.

इसे भी पढ़ें: इस दिन है पितृ विसर्जन अमावस्या, पितृपक्ष में इसलिए माना जाता महत्वपूर्ण, जानें तिथि व शुभ मुहूर्त

चंद्रग्रहण पर गलती से भी न करें यह काम

चंद्रग्रहण के दौरान अपने व्यवहार को लेकर सजग रहें. इस दिन क्रोध करने से आने वाले 15 दिन आपके लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. वहीं ग्रहण काल के दौरान भोजन और पूजा पाठ करने से भी बचें. चंद्रग्रहण के दौरान तो वैसे कोशिश करें की बाहर न निकलना पड़े लेकिन अगर निकलते हैं तो किसी भी सुनसान जगह या श्मशान भूमि के पास से होकर भी नहीं गुजरें. माना जाता है कि चंद्रग्रहण के समय नकारात्मक शक्तियों की ताकत और सक्रियता काफी बढ़ जाती है. वहीं इस दौरान पवित्रता का विशेष ध्यान रखें.

Bharat Express Live

Also Read

Latest