Bharat Express

Vastu Shashtra: गृह क्लेश से झटपट मुक्ति दिलाएंगे वास्तु के ये 5 उपाय, होगी खूब बरकत

Grah Kalesh Vastu Upay: घर का रसोईघर हो या बाथरूम इन जगहों पर उत्पन्न वास्तु दोष व्यक्ति के जीवन को तबाह कर सकता है. ऐसे में गृह क्लेश को दूर करने के लिए वास्तु शास्त्र के पांच कारगर उपाय जानिए.

Grah Kalesh Vastu

गृह-क्लेश को दूर करने के लिए वास्तु टिप्स (सांकेतिक तस्वीर).

Grah Kalesh Vastu Upay: वास्तु शास्त्र में घर खुशहाली और जीवन में आर्थिक संवृद्धि के लिए कई कारगर उपाय बताए गए हैं. घर का रसोईघर हो या बाथरूम इन जगहों पर उत्पन्न वास्तु दोष व्यक्ति के जीवन को तबाह कर सकता है. यही वजह है कि वास्तु शास्त्र के जानकार वास्तु दोष से मुक्ति पाने के लिए खास और कारगर उपाय बताते हैं. जब किस घर में वास्तु दोष उत्पन्न होता है तो तमाम प्रकार की आर्थिक और मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. साथ ही साथ घर में क्लेश बढ़ने लगता है. सुख-चैन सब छिन जाता है. ऐसे में आइए, अब वास्तु शास्त्र के अनुसार जानते हैं कि गृह क्लेश से मुक्ति पाने के लिए वास्तु शास्त्र में कौन-कौन से कारगर उपाय बताए गए हैं.

सभी कोणों का वास्तु कराएं ठीक

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर का ईशान कोण, आग्नेय कोण, वायव्य कोण, और नौऋत्य कोण वास्तु सम्मत यानी वास्तु शास्त्र के अनुसार होना चाहिए.

घर का रंग कैसा होना चाहिए

वास्तु शास्त्र के जानकारों की मानें तो घर में सुख-शांति और समृद्धि के लिए कभी भी गहरे रंग से कलर नहीं करवाना चाहिए. घर के भीतर और बाहर हल्का पिंक या ऑफ व्हाइट रंग का पेंट करवाना शुभ माना गया है.

रसोईघर का वास्तु

वास्तु शास्त्र के अनुसार किसी भी घर का रसोईघर यानी किचन ईशान कोण (उत्तर-पूर्व का कोना), पूरब या दक्षिण दिशा में कभी नहीं होना चाहिए. उपरोक्त दिशाओं में किचन के होने से घर में क्लेश की स्थिति उत्पन्न होती है. परिवार के सदस्यों के बीच मन-मुटाव बढ़ने लगता है.

बेडरूम वास्तु टिप्स

वास्तु शास्त्र के मुताबिक बेडरूम में भूल से भी पानी, झरने या उससे मिलती-जुलती तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इससे घर में क्लेश बढ़ता है. साथ ही साथ वैवाहिक जीवन में परेशानियां बढ़ने लगती हैं. अगर बेडरूम अग्नि कोण में हो तो पूर्व दिशा की दीवार पर शांत समुद्र की तस्वीर लगाई जा सकती है.

ड्राइंग रूम का वास्तु कैसा हो

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर-परिवार में सुख-शांति, खुशहाली और समृद्धि के लिए ड्राइंग रूम का वास्तु भी वास्तु शास्त्र के अनुरूप होना चाहिए. ऐसे में ड्राइंग रूम में फैमिली की ऐसी तस्वीर लगाएं जिसमें परिवार के सदस्य हंसते हुए नजर आएं.

यह भी पढ़ें: Vastu Tips: इस पौधे को लगाने से दूर होगी निगेटिव एनर्जी, मां लक्ष्मी घर में करेंगी वास; सुख-समृद्धि आएगी अपार

Also Read