Bharat Express

Surya Abhishek: रामनवमी पर होगा प्रभु श्रीराम का सूर्याभिषेक और सूर्य तिलक, जानें इसका महत्व

Ram Navami 2024 Surya Abhishek Tilak Importance: राम नवमी के दिन होने वाले प्रभु श्रीराम के सूर्य अभिषेक की तैयारी चल रही है. इस दिन 4 मिनट तक बालक राम का सूर्य तिलक किया जाएगा.

Ram Navami 2024 Surya Abhishek Surya Tilak

राम नवमी पर होगा श्रीराम का सूर्य अभिषेक और तिलक.

Ram Navami 2024 Surya Abhishek Surya Tilak: रामनवमी, इस साल 17 अप्रैल, बुधवार को मनाई जाएगी. जिसको लेकर प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या में भव्य-दिव्य तैयारी की जा रही है. चैत्र शुक्ल की नवमी तिथि पर बालक राम को 56 भोग अर्पित किए जाएंगे. इस साल की रामनवमी इसलिए भी खास है क्योंकि राम मंदिर में प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला का सूर्याभिषेक किया जाएगा. राम नवमी के दिन अभिजित मुहूर्त में प्रभु श्रीराम का सूर्य अभिषेक किया जाएगा. फिर, रामलला का विशेष पद्धति से सूर्य तिलक भी किया जाएगा. आइए जानते हैं कि सूर्य अभिषेक का महत्व क्या है?

कैसे होगा श्री राम का सूर्य अभिषेक?

राम नवमी के दिन होने वाले प्रभु श्रीराम के सूर्य अभिषेक की तैयारी चल रही है. इस दिन 4 मिनट तक बालक राम का सूर्य तिलक किया जाएगा. रामलला के सूर्याभिषेक के लिए मंदिर में विशेष उपकरण भी लगाए गए हैं. 17 अप्रैल को दिन में 12 बजे ऑप्टोमैकेनिकल सिस्टम के जरिए श्रीराम के ललाट पर सूर्य की किरणें डाली जाएंगी. इस विशेष प्रक्रिया को मूर्त रूप देने के लिए मंदिर के भू-तल पर 2 मिरर और एक लेंस लगाया गया है. दूसरे तल पर लगे हुए 3 लेंस और 2 मिरर से होकर सूर्य की रोशनी भू-तल पर जाएगी. जिसके बाद परिवर्तित सूर्य की किरणों से प्रभु श्रीराम के मस्तक पर तिलक बनेगा. सूर्य अभिषेक 75 मिलीमीटर का होगा. सूर्याभिषेक के इस विशेष कार्यक्रम का ट्रायल वैज्ञानिकों के द्वारा सफलता पूर्वक कर लिया गया है.

सूर्य अभिषेक और तिलक का महत्व | Surya Abhishek Tilak Importance

प्रभु श्रीराम का जन्म सूर्य वंश में हुआ था और उनके कुल के देवता सूर्य देव हैं. इसके अलावा सूर्य देव का जन्म मध्याह्न काल में अभिजित मुहूर्त में हुआ था. उस वक्त सूर्य देव अपने पूर्ण प्रभाव में थे. सनातन धार्मिक परंपरा के मुताबिक, उगते हुए सूर्य को जल देने, पूजन और दर्शन करने से शक्ति, तेज और आरोग्यता की प्राप्ति होती है. साथ ही साथ कुंडली का सूर्य भी मजबूत होता है. रामनवमी के दिन रामलला के मस्तक पर सूर्य तिलक करने के लिए ‘सूर्य तिलक तंत्र’ का प्रयोग किया जाएगा. इस तिलक तंत्र का प्रयोग हर साल रामनवमी के अवसर पर किया जाएगा.

Bharat Express Live

Also Read