Bharat Express

सकट चौथ पर कैसे खुश होंगे गणपति? जानें शुभ मुहूर्त और खास उपाय

Sakat Chauth 2024: सकट चौथ के दिन महिलाएं संतान की लंबी आयु और खुशहाली के लिए व्रत रखती हैं। धार्मिक मान्यता है कि इस दिन गणपति की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है। सकट चौथ व्रत के लिए शुभ मुहूर्त-

ganesh

सकट चौथ व्रत के लिए शुभ मुहूर्त और उपाय.

Sakat Chauth 2024: हर महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को संकट चौथ का व्रत रखा जाता है। पंचांग के अनुसार, जनवरी माह का सकट चौथ 29 तारीख को है। वैसे तो सकट चौथ व्रत के दौरान भगवान गणेश की पूजा होती है लेकिन मान्यता के अनुसार, इस दिन सकट माता की पूजा भी करनी चाहिए। धार्मिक मान्यता के अनुसार, सकट चौथ के दिन महिलाएं संतान की लंबी आयु और खुशहाली के लिए व्रत रखती हैं। धार्मिक मान्यता है कि इस दिन गणपति की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है। सकट चौथ व्रत के लिए शुभ मुहूर्त क्या है? साथ ही इस दिन उपाय के तौर पर क्या करना अच्छा रहेगा? जानिए।

सकट चौथ जनवरी 2024 शुभ मुहूर्त

पंचांग के मुताबिक, 29 जनवरी को लंबोदर संकष्टी चतुर्थी का व्रत रखा जाएगा। चतुर्थी तिथि की शुरुआत 29 को सुबह 6 बजकर 10 मिनट से होगी। जबकि, चतुर्थी तिथि की समाप्ति 30 जनवरी को सुबह 8 बजकर 54 मिनट पर होगी। व्रत 20 जनवरी, सोमवार को ही रखा जाएगा।

सकट चौथ पर कैसे खुश होंगे गणपति?

सकट चौथ यानी लंबोदर संकष्टी चतुर्थी व्रत के दिन भगवान की पूजा के दौरान हरे रंग के कपड़े पहने। गणेश जी की पूजा में हरे रंग का खास महत्व है।

भगवान गणेश की पूजा के दौरान उन्हें दूर्वा (घास) चढ़ाएं। साथ ही अगर संभव हो तो गणपति को 11 या 21 दूर्वा की गांठ अर्पित करें। मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान गणेश की कृपा मिलती है।

जनवरी के आखिरी सकट चौथ पर भगवान गणेश को बेसन की लड्डू का भोग लगाएं। इसके अलावा गणपति जी को मोदक का भी भोग लगा सकते हैं। भगवान गणेश को लड्डू और मोदक का भोग बेहद पसंद है।

भगवान गणेश की पूजा के दौरान ‘ओम् गं गणपतये नमः’ और ‘एक दंताय विद्महे वक्रतुंडाय धीमहि तन्नो दंति प्रचोदयात्’ मंत्र बोलें। इसके अलावा गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए ‘जय गणेश जय गणेश जय गणेश देवा वाली आरती करें। ध्यान रहे कि आरती पूजा के बाद की जाती है।

अगर आपने व्रत रखा है तो सकट चौथ व्रत के दिन शाम को चंद्रमा को जल अर्पित करें। इसके बाद ही सात्विक भोजन से व्रत का पारण करें। मान्यता के अनुसार ऐसा करने से गणपति खुश होते हैं।

Bharat Express Live

Also Read