Bharat Express

फुटबॉल के विकास के लिए बाईचुंग भूटिया एकेडमी ने साउथेम्प्टन एफसी के साथ किया करार

सेंट्स अकादमी ने अब तक गैरेथ बेल, थियो वॉलकॉट, एलन शियरर, जेम्स वार्ड-प्रोज, ल्यूक शॉ, एडम लल्लाना, मैथ्यू ले टिसियर और एलेक्स ऑक्सलेड चेम्बरलेन जैसी विश्व स्तरीय प्रतिभाओं को तैयार किया है. 

Bhaichung Bhutia

बाईचुंग भूटिया की बाईचुंग भूटिया फुटबॉल स्कूल एकेडमी ने साउथेम्प्टन फुटबॉल क्लब के साथ एक करार किया है. उन्होंने देश में जमीनी स्तर पर कोचिंग सिस्टम विकसित करने के उद्देश्य से एक रणनीतिक साझेदारी पर हस्ताक्षर किए हैं. इस समझौते में इंग्लैंड के साथ-साथ भारत में स्‍टाफ विजिट, कस्‍टमाइज्‍ड कैंप और टूर्नामेंट प्रोग्राम के माध्‍यम से खिलाड़ी के एक्सपीरियंस को बढ़ाया जाएगा.

सेंट्स अकादमी ने अब तक गैरेथ बेल, थियो वॉलकॉट, एलन शियरर, जेम्स वार्ड-प्रोज, ल्यूक शॉ, एडम लल्लाना, मैथ्यू ले टिसियर और एलेक्स ऑक्सलेड चेम्बरलेन जैसी विश्व स्तरीय प्रतिभाओं को तैयार किया है. भारतीय फुटबॉल के दिग्गज बाइचुंग भूटिया ने इस समझौते का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि यह खेल को जमीनी स्तर पर विकसित करने के बाईचुंग भूटिया फुटबॉल स्कूल के उद्देश्य के साथ मेल खाता है.

उन्होंने कहा, “बीबीएफ और हमने हमेशा जमीनी स्तर पर फोकस किया है और ऐसा करने में हम काफी सफल भी रहे हैं और इस साझेदारी से हमें इस लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी. साउथेम्प्टन एक ऐसा फुटबॉल क्लब है, जिसमें इतिहास, परंपरा, जुनून, गर्व, लड़ने की भावना, खेलने की शैली, प्रतिद्वंद्विता और सफलता जैसे सभी मुख्य तत्व मौजूद हैं.”

उन्होंने कहा, “अब जब हमारी पहुंच और रास्ते सुरक्षित हो गए हैं तो साउथेम्प्टन के साथ साझेदारी यह सुनिश्चित करेगी कि हम मौजूदा अंतरों को बेहतर तरीके से दूर करें और राष्ट्रीय टीम के लिए बेहतर खिलाड़ी तैयार कर सकें और अपनी कुछ महत्वाकांक्षाओं को भी साकार कर सकें. यह साझेदारी भारत में फुटबॉल कोचिंग और खिलाड़ी विकास के मानक को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. हम भारतीय फुटबॉलरों की अगली पीढ़ी को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और यह सहयोग हमें वैश्विक फुटबॉल सितारे तैयार करने के हमारे दृष्टिकोण के करीब लाता है.”

वहीं, साउथेम्प्टन एफसी के दिग्गज मैट ले टिसियर ने कहा कि यह साझेदारी भारतीय फुटबॉल के लिए एक रोमांचक विकास है. साउथेम्प्टन के कोच यहां के कोचों को अपना ज्ञान देंगे, जो वे जमीनी स्तर पर खिलाड़ियों को प्रदान कर सकते हैं और जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं, वे उनके साथ मानक रखते हैं. और उम्मीद है कि इसे आईएसएल तक ले जाएं. यह कहना मुश्किल है कि प्रीमियर लीग में अच्छे मिडफील्डर हैं, लेकिन अगर मुझे एक खिलाड़ी चुनना पड़े तो मैं कहूंगा कि केविन डी ब्रूने फिट सर्वश्रेष्ठ हैं जब वह फिट हैं.


ये भी पढ़ें- Women’s T20 World Cup में नंबर तीन पर बल्लेबाजी करेंगी हरमनप्रीत कौर: कोच अमोल मजूमदार


-भारत एक्सप्रेस

Also Read