Bharat Express

IND vs BAN: भारत के ‘पंच’ के आगे बांग्लादेश बेदम, घर के बाहर साल की पहली टेस्ट जीत, WTC Final का टिकट अब दूर नहीं

भारत ने पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश को 188 रन हराया. टीम इंडिया ने 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त भी हासिल कर ली है. बता दें, इसी के साथ भारत ने घर से बाहर साल 2022 की पहली टेस्ट जीत भी हासिल की है.

IND vs BAN

Photo- ANI (@ANI) / Twitter

IND vs BAN: कहते हैं एक बड़ी जीत काफी है टीम का मनोबल बढ़ाने के लिए. अब सवाल ये है कि क्या टीम इंडिया (Team India)  के लिए ये जीत यही काम करेगी या नहीं, क्योंकि वनडे सीरीज गंवा चुकी टीम इंडिया ने सीरीज के आखिरी मैच में दमदार वापसी की. उसके बाद भारत ने जीत के साथ टेस्ट सीरीज की शुरुआत कि जिसका फायदा उन्हें वर्ल्ड टेस्ट चैंपिनशिप में भी मिला है. इस जीत की मदद से टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) की पॉइंट टेबल के तीसरे नंबर पर आ गई है. बात अगर चटगांव टेस्ट की करे तो भारत की ओर से पांच खिलाड़ियों का प्रदर्शन शानदार रहा है और उनका टीम की जीत में सबसे बड़ा योगदान रहा.

टीम इंडिया को घर के बाहर मिली साल की पहली टेस्ट जीत

भारत ने पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश को 188 रन हराया. टीम इंडिया ने 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त भी हासिल कर ली है. बता दें, इसी के साथ भारत ने घर से बाहर साल 2022 की पहली टेस्ट जीत भी हासिल की है.

ये भी पढ़ें: FIFA WC, ARG vs FRA: मेसी vs एमबाप्पे, खत्म होगा अर्जेंटीन का इंतजार या फ्रांस रचेगा इतिहास?

पांच के ‘पंच’ से मेजबान बेदम

टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में एकतरफा जीत दर्ज की. जीत के हीरो लंबे समय के बाद टीम में वापसी कर रहे चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव और सीनियर बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा रहे. कुलदीप प्लेयर ऑफ द मैच रहे. उन्होंने 40 रन बनाने के साथ दोनों पारियों में आठ विकेट चटकाए. जबकि पुजारा ने पहली पारी में 90 और दूसरी पारी में नाबाद 102 रन बनाए.

वैसे देखा जाए तो इस मुकाबले में पांच भारतीय खिलाड़ियों का बोलबाला रहा. चेतेश्वर पुजारा, शुभमन गिल, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज भारत की जीत के सबसे बड़ी वजह बने.

आखिरी दिन का खेल…डेढ घंटे में खत्म

5वें दिन के पहले सेशन में मेजबान टीम ने डेढ़ घंटे के खेल में आखिरी चार विकेट गंवा दिए.

मैच हाइलाइट्स

चटगांव टेस्ट में भारत ने अपना दबदबा कायम रखा था. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने बांग्लादेश के सामने पहाड़ जैसा लक्ष्य रखा. मेजबान टीम पहली पारी में बुरी तरह फ्लॉप रही और महज 150 रन के टोटल पर ऑलआउट हो गई. दूसरी पारी में बड़ी बढ़त के साथ मैदान में उतरी टीम इंडिया ने 258 रन के स्कोर पर पारी घोषित करने का फैसला किया.

जिसके बाद बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 513 रन का लक्ष्य था. इस टारेगट का पीछा करने उतरी मेजबान टीम ने शुरुआत तो अच्छी कि लेकिन पहले सेशन का खेल खत्म होने के बाद भारत ने कमबैक किया. चौथे दिन का खेल खत्म होने तक बांग्लादेश ने अपने 6 विकेट गंवा दिए. यानी 5वें दिन भारत को 4 चटकाने थे. बांग्लादेश ने मैच के आखिरी दिन महज 52 रन जोड़े और कुछ ही देर में 324 रनों पर ऑलआउट हो गई. इस मैच में भारतीय स्पिन गेंदबाजी शानदार रही. अक्षर पटेल और कुलदीप यादव के आगे मेजबान टीम सरेंडर करती दिखी.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read