Bharat Express

India’s First Olympic House In Paris: पेरिस ओलंपिक में खुलेगा इंडिया हाउस, IOC मेंबर नीता अंबानी और पीटी उषा ने दिया खास संदेश

आगामी पेरिस ओलंपिक खेलों के दौरान भारतवासियों को ‘इंडिया हाउस’ की सुविधाएं मिलेंगी. नीता अंबानी के मुताबिक, यह एक ऐसी जगह है, जहाँ हम अपने एथलीटों का सम्मान करेंगे, अपनी जीत का जश्न मनाएंगे, अपनी कहानियाँ साझा करेंगे और दुनिया का भारत में स्वागत करेंगे.

Nita Ambani and PT Usha

पेरिस ओलंपिक के लिए पहला इंडिया हाउस जल्द खुलने जा रहा है. नीता अंबानी ने उसकी विशेषताएं बताईं.

India house at Paris Olympic 2024: एक ऐतिहासिक पहल के रूप में, भारत आगामी पेरिस-2024 ओलंपिक खेलों में अपना खुद का पवेलियन, इंडिया हाउस बनाने जा रहा है. भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के साथ साझेदारी में रिलायंस फाउंडेशन द्वारा शुरू की गई यह पहल वैश्विक खेल मंच पर भारत की बढ़ती उपस्थिति को दर्शाएगी.

इंडिया हाउस की स्थापना ओलंपिक आंदोलन के प्रति राष्ट्र की प्रतिबद्धता को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. ओलंपिक में भारत की भागीदारी 1920 से चली आ रही है. पिछले कई दशकों में भारत ने गौरव के कई पल देखे हैं और अपने खेल के बुनियादी ढांचे और एथलीट प्रशिक्षण कार्यक्रमों को बेहतर बनाने का प्रयास किया है.

खेलों के लिए तैयार किए गए “पार्क ऑफ नेशंस” पार्क डे ला विलेट के केंद्र में स्थित ‘इंडिया हाउस’ अन्य भाग लेने वाले देशों के मंडपों के साथ खड़ा होगा. इस हाउस का उद्देश्य एक बहुआयामी मंच तैयार करना है, जो भारतीय एथलीटों के लिए एक होम बेस, प्रशंसकों के लिए जुड़ने का केंद्र और वैश्विक आगंतुकों के लिए भारत की समृद्ध सांस्कृतिक ताने-बाने की झलक पेश करे.

‘ओलंपिक की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर’

इस बारे में एक विशेष संदेश देते हुए IOC की मेंबर तथा रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और अध्यक्ष नीता अंबानी ने कहा, “मुझे पेरिस ओलंपिक खेलों में पहली बार ‘इंडिया हाउस’ की घोषणा करते हुए बेहद खुशी और उत्साह महसूस हो रहा है. पिछले साल भारत में IOC सेशन हुआ, जो 40 वर्षों में पहला, और हमारी ओलंपिक यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर था. अब हम इंडिया हाउस के शुभारंभ के साथ इस गति को जारी रखने के लिए खुश हैं – जो एक ऐसा स्थान है, जहाँ हम अपने एथलीटों का सम्मान करेंगे, अपनी जीत का जश्न मनाएंगे, अपनी कहानियाँ साझा करेंगे और दुनिया का भारत में स्वागत करेंगे.,”

nita ambani tiranga flag

उन्‍होंने कहा, “हम आशा करते हैं कि इंडिया हाउस, ओलंपिक मूवमेंट को भारत में लाने के 1.4 अरब भारतीयों के साझा सपने को पूरा करने की दिशा में एक और कदम होगा!”

नीता अंबानी के करीबियों का कहना है कि पेरिस स्थित ‘इंडिया हाउस’ लोगों को विविध प्रकार के अनुभव प्रदान करेगा. यह स्थान भारत के शास्त्रीय और लोक नृत्य रूपों को प्रदर्शित करने वाले सांस्कृतिक प्रदर्शनों से लेकर देश के विविध पाक-कला का प्रतिनिधित्व करने वाले पाक-कला के व्यंजनों के लिए भी पहचाना जाएगा. यहां लोग पारंपरिक भारतीय शिल्प, योग सत्रों में भी शामिल हो सकते हैं और भारतीय एथलीटों के साथ बातचीत कर सकेंगे.

India’s First Olympic House Paris 2024

भारत के विकास का प्रमाण इंडिया हाउस- पीटी उषा

भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा ने कहा कि इंडिया हाउस का महत्व वैश्विक खेल क्षेत्र में भारत के विकास का प्रमाण है. उन्‍होंने कहा, “रिलायंस फाउंडेशन के साथ साझेदारी में उद्घाटन इंडिया हाउस पेरिस ओलंपिक में भारतीय प्रशंसकों और एथलीटों के लिए मुख्य आकर्षण में से एक होगा. यह प्रशंसकों और अन्य देशों के लोगों के लिए भारत के बारे में और अधिक जानने का एक शानदार तरीका भी होगा और यह भी कि यह इतना खास क्यों है. भारत ने प्रमुख आयोजनों के मेजबान के रूप में अपनी योग्यता साबित की है और इंडिया हाउस एक खेल राष्ट्र के रूप में और साथ ही ओलंपिक आंदोलन में हमारे द्वारा की गई प्रगति को दर्शाएगा. मैं इस पहल और भारत के ओलंपिक आंदोलन को आगे बढ़ाने के लिए आईओसी सदस्य नीता अंबानी को धन्यवाद देना चाहूँगी.”

— भारत एक्सप्रेस

Also Read