Bharat Express

IND vs AUS World Cup Final: वर्ल्ड कप में भारत पर भारी पड़ती है ऑस्ट्रेलिया, क्या इस बार टीम इंडिया पलटेगी पासा?

IND vs AUS World Cup 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. मैच से पहले दोनों के रिकॉर्ड्स पर नजर डालना जरूरी होगा.

IND vs AUS World Cup Final 2023: वो घड़ी आ गई है, जिसका हर एक भारतीय क्रिकेट फैन को इंतजार था. टीम इंडिया भारत में ही खेले जा रहे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला खेलने वाली है. 12 साल बाद टीम इडिंया वर्ल्ड कप फाइनल अपने होम ग्राउंड में खेलने वाली है. हालांकि टीम इडिंया के लिए वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला आसान नहीं रहने वाला है, क्योंकि टीम को 5 बार की वर्ल्ड चैंपियन टीम ऑस्ट्रेलिया को हराकर वर्ल्ड कप जीतना होगा.

बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप का फाइनल (IND vs AUS World Cup Final) मुकाबला, दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम यानी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. टीम इंडिया ने  वर्ल्ड कप 2023 के सभी लीग मैच जीतकर आ रही है. उसने सेमीफाइनल में भी न्यूजीलैंड को 70 रनों की करारी शिकस्त दी थी. टीम इंडिया लगातार दस मैच जीतकर आ रही है. दूसरी ओर बात ऑस्ट्रेलिया की करें तो उसे लीग के शुरुआती दो मैचों में बुरी हार का सामना करना पड़ा था. टीम इंडिया ने भी ऑस्ट्रेलिया को अपने पहले लीग मैच में करारी शिकस्त दी थी.

यह भी पढ़ें-Narendra Modi Stadium में वर्ल्ड कप फाइनल की तैयारी शुरू, मैच से पहले होगा एयर शो

वर्ल्ड कप में भारत पर भारी है ऑस्ट्रेलिया

वर्ल्ड कप 2023 में भारत ऑस्ट्रेलिया के फाइनल मुकाबले (IND vs AUS World Cup Fina) से पहले दोनों के वर्ल्ड कप स्टैट्स पर नजर डालना बेहद जरूरी है. अब तक भारत और ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप के 13 मुकाबलों में भिड़ चुके हैं. जिसमें 8 बार ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज की है, तो वहीं  भारत 5 मुकाबले जीत चुका है. टीम इंडिया पहले बैटिंग करके तीन और चेज करके दो मुकाबले जीत चुकी है, ऑस्ट्रेलिया पहले बैटिंग करके सात बार और चेज करके एक ही बार जीत दर्ज कर पाई है.

यह भी पढ़ें- SA vs AUS: फिर चूक गई साउथ अफ्रीका, 3 विकेट से हराकर आठवीं बार फाइनल में पहुंची ऑस्ट्रेलिया, फाइनल में भारत से होगी भिड़ंत

अहमदाबाद में कैसा है दोनों टीम का रिकॉर्ड

IND vs AUS World Cup Final से पहले अगर बात अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की करें तो टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया 3 बार यहां भिड़ चुके हैं. इनमें से दो बार टीम इंडिया को जीत मिली है. दूसरी ओर एक जीत ऑस्ट्रेलिया की झोली में भी गई है. नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत के रिकॉर्ड की करें तो, भारत ने यहां पर कुल 19 मैच खेले हैं, जिसमें उसे 11 में जीत मिली है और 8 में हार मिली है. पहले बैटिंग करके टीम 5 और चेज करके 6 बार जीत हासिल कर चुकी है. टीम इंडिया का इस मैदान पर सबसे बड़ा स्कोर 325 रनों का है, जबकि सबसे छोटे स्कोर की बात करें तो यहां भारतीय टीम वनडे में 100 रनों पर भी बिखर चुकी है.

यह भी पढ़ें-Pakistan T20 टीम की कप्तानी मिलने पर शाहीन अफरीदी का आया रिएक्शन, सभी को कहा थैंक्स लेकिन बाबर आजम को भूले

ऐसे में मंच पूरी तरह सज चुका है और भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप का मुकाबला रोमांचक होने की उम्मीद पूरी है. यह देखना दिलचस्प होगा कि वर्ल्ड कप में भारत पर भारी पड़ने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम को टीम इंडिया पटखनी दे पाती है, या फिर भारत का वर्ल्ड कप उठाने का सपना टूट जाता है.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read