Bharat Express

IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के घरेलू मैच के टिकट की कीमत 52,938 रुपये कैसे हुई? जानें

IPL Match Ticket Price: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में टिकटों की कीमत कितनी है? सबसे अच्छी सीट के लिए आखिरी मिनट में बुकिंग कर रहे हैं तो आपको 52,938 रुपये खर्च करने पड़ेंगे.

IPL

IPL

IPL Match Ticket Price: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में टिकटों की कीमत कितनी है? यदि आप रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के शुरुआती घरेलू मैच के लिए घर में सबसे अच्छी सीट के लिए आखिरी मिनट में बुकिंग कर रहे हैं तो आपको 52,938 रुपये खर्च करने पड़ेगें. यदि आप लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए सबसे सस्ते टिकट पर नजर रखने वाले शुरुआती लोगों में से हैं तो आपको 499 रुपये से भी कम में टिकट मिल सकता है. टिकटों की भारी मांग से अवगत होकर, आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिक अपने गेट कलेक्शन को ज्यादा करने के लिए सर्ज प्राइसिंग और डायनेमिक-रेट रणनीतियां अपना रहे हैं.

द इंडियन एक्सप्रेस के खबर के अनुसार भारतीय बोर्ड फ्रेंचाइजी को टिकट की कीमतें तय करने की खुली छूट देता है और प्रशंसक स्टैंड भर रहे हैं, इसलिए कोई शिकायत नहीं कर रहा है. फ्रेंचाइजी खूद से मूल्य निर्धारण करते हैं. हम उन्हें बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराते हैं और हमारा काम उनकी आवश्यकताओं को पूरा करना है. दिल्ली एवं जिला क्रिकेट एसोसिएशन (डीडीसीए) के सचिव राजन मनचंदा ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि, हम टिकटों के मूल्य निर्धारण में शामिल नहीं हैं.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का सीजन इस साल खराब रहा है. लेकिन इसके बाद भी मैच देखने के लिए फैंस काफी संख्या में जुटते हैं. फ्रेंचाइजी हाई डिमांग का फायदा उठा रही है. बेंगलुरु में सबसे सस्ते टिकट की कीमत 2,300 रुपये है. जो उस श्रेणी के टूर्नामेंट में सबसे अधिक है. हालांकि इन्हें सर्ज प्राइसिंग से छूट दी गई है, लेकिन जैसे-जैसे मैच का दिन नजदीक आता है, अधिक महंगी सीटों की दरों में बढ़ोतरी देखी जाती है.

उद्घाटन मैच के लिए, फैन टैरेस में प्रवेश की कीमत 4,840 रुपये से बढ़ाकर 6,292 रुपये कर दी गई और कॉर्पोरेट स्टैंड के लिए टिकट की कीमत 42,350 रुपये से बढ़ाकर 52,938 रुपये कर दी गई. फ्रेंचाइजी अपनी टिकटिंग अर्थव्यवस्था को उचित ठहराती हैं. चेन्नई सुपर किंग्स के सीईओ कासी विश्वनाथन ने कहा, “जब टिकटें काले बाज़ार में भारी कीमतों पर बेची जा रही हैं,  जो हमारे लिए किसी काम की नहीं हैं, तो हमें इसे समायोजित करना होगा. इसलिए स्टेडियम की सुविधाएं उन्नत होने के बाद, कीमत को बाजार की डिमांड के अनुसार समायोजित किया गया. इसके अलावा, प्रत्येक टिकट के लिए हम 58 प्रतिशत कर (28% जीएसटी और 25% मनोरंजन) का भुगतान करते हैं. इसलिए हमारे लिए रिटर्न न्यूनतम है.”

चेन्नई में, सबसे सस्ते टिकट की कीमत 1,700 रुपये है और सबसे महंगी की कीमत 6,000 रुपये है. जो किसी भी फ्रेंचाइजी के लिए सबसे कम है. अन्य टिकटों की कीमतें 2,500, 3,500 और 4,000 रुपये हैं. बीसीसीआई के पूर्व जीएम अमृत माथुर, जो कभी दिल्ली फ्रेंचाइजी के सीओओ थे, ने कहा कि यह बाजार है जो मूल्य निर्धारित करता है. उन्होंने कहा कि कीमत हमेशा बाजार द्वारा निर्धारित होती है.

अमित माथुर ने कहा कि, किसी फ्रेंचाइजी के लिए गेट रेवेन्यू महत्वपूर्ण है और गतिशील मूल्य निर्धारण बाजार में एक मानक अभ्यास है. उदाहरण के लिए, एयरलाइन ऑपरेटरों को लें. यह मांग ही है जो कीमत तय करती है. बिल्कुल नीलामी की मेज पर एक खिलाड़ी की कीमत और एक फ्रेंचाइजी की कीमत की तरह. टिकट की कीमत विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है. रात के खेल (टिकट) की कीमत 3.30 बजे के खेल से अधिक होगी. सप्ताहांत के खेल की कीमत सप्ताह के एक दिन की तुलना में अधिक होगी. अगर कोई खरीदार नहीं है, तो कीमत कम हो जाएगी.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read