Bharat Express

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, IoT और ब्लॉकचेन को लेकर अडानी ने उठाया बड़ा कदम, UAE की कंपनी के साथ की अहम डील

अडानी ग्रुप भारत के सबसे बड़े व्यापारिक समूहों में से एक है। पिछले कुछ वर्षों में, अडानी एंटरप्राइजेज ने उभरते बुनियादी ढांचे के व्यवसायों के निर्माण, राष्ट्र निर्माण में योगदान देने और उन्हें अलग-अलग सूचीबद्ध संस्थाओं में विभाजित करने पर ध्यान केंद्रित किया है.

गौतम अडानी (फाइल फोटो)

Adani Group: अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, अडानी ग्लोबल लिमिटेड (“अडानी”) और इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी (आईएचसी), यूएई की सहायक कंपनी सीरियस इंटरनेशनल होल्डिंग लिमिटेड (“सीरियस”) के माध्यम से एक समझौता किया है. नए संयुक्त उद्यम का नाम सिरियस डिजिटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (“सिरियस जेवी”) है, जो अबू धाबी में स्थित एक इकाई है. सीरियस जेवी का स्वामित्व सीरियस के पास 51% और अडानी के पास 49% होगा.

सीरियस जेवी भारतीय अर्थव्यवस्था के डिजिटलीकरण में 175 अरब डॉलर के अवसर का नेतृत्व करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सीरियस और अडानी की रणनीतिक अंतर्दृष्टि की वैश्विक डिजिटल परिवर्तन विशेषज्ञता का लाभ उठाएगा. यह डिजिटल अवसर 2030 तक 1 ट्रिलियन डॉलर का बाजार बनने के लिए तेजी से विकसित हो रहा है. सीरियस जेवी बुनियादी ढांचे उद्योगों में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई), इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) और सुरक्षित ब्लॉकचेन उत्पादों की बढ़ती शक्ति का लाभ उठाकर डिजिटल प्लेटफार्मों का एक एकीकृत पारिस्थितिकी तंत्र तैनात करेगा, और उन क्षेत्रों तक विस्तार हो रहा है जिनमें फिनटेक, हेल्थटेक और ग्रीनटेक शामिल हैं.

इस मामले में सीरियस इंटरनेशनल होल्डिंग के प्रवक्ता ने कहा है कि हम अदाणी एंटरप्राइजेज के साथ इस परिवर्तनकारी यात्रा पर चलकर प्रसन्न हैं. यह साझेदारी प्रमुख चुनौतियों का समाधान करने और तेजी से विकसित हो रहे डिजिटल परिदृश्य में अभूतपूर्व अवसरों को अनलॉक करने की जबरदस्त प्रतिबद्धता को दर्शाती है. हमारा मानना ​​है कि सीरियस की विशेषज्ञता और अदाणी का गतिशील दृष्टिकोण उन्नत प्रौद्योगिकियों के साथ डिजिटल युग में व्यवसायों को सशक्त बनाने में सहायक होगा, जो उद्योगों को अनुकूलित करते हैं, प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करते हैं और विकास को बढ़ावा देते हैं.

वहीं इस डील को लेकर अडानी एंटरप्राइजेज के एक प्रवक्ता ने कहा है कि सस्ते सेंसराइजेशन और कृत्रिम बुद्धिमत्ता की शक्ति चरम स्तर की दक्षता को आगे बढ़ाने, वास्तविक समय पर निर्णय लेने को सुनिश्चित करने और परिवर्तनकारी व्यवसाय मॉडल को तेजी से तैनात करने के नए तरीके खोल रही है. गणना की शक्ति और डेटा केंद्रों तक हरित ऊर्जा पहुंचाने की क्षमता शक्तियों का एक अनूठा संयोजन बनाती है जिसे हम सीरियस इंटरनेशनल होल्डिंग के साथ इस साझेदारी में लाते हैं , जिसके पास आज के युग में प्रासंगिक सबसे रोमांचक डिजिटल कंपनियों का एक पोर्टफोलियो है.

सीरियस जेवी का इरादा अपने समाधानों को मान्य और स्केल करने के लिए अडानी समूह के विशाल औद्योगिक परीक्षण का लाभ उठाते हुए औद्योगिक अनुप्रयोगों के लिए अत्याधुनिक एआई और एंटरप्राइज ब्लॉकचेन उत्पादों और सेवाओं की तैनाती शुरू करने का है. अपने परिचालन में औद्योगिक डिजिटल समाधानों को एकीकृत करके, कंपनियां दक्षता, उत्पादकता और नवाचार के घातीय स्तरों को अनलॉक कर रही हैं और कई मामलों में अपने व्यवसाय मॉडल को पूरी तरह से नया रूप दे रही हैं.

अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) भारत के सबसे बड़े व्यापारिक संगठनों में से एक, अडानी समूह की प्रमुख कंपनी है। पिछले कुछ वर्षों में, अडानी एंटरप्राइजेज ने उभरते बुनियादी ढांचे के व्यवसायों के निर्माण, राष्ट्र-निर्माण में योगदान देने और उन्हें अलग-अलग सूचीबद्ध संस्थाओं में विभाजित करने पर ध्यान केंद्रित किया है. अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड, अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस, अडानी पावर, अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी टोटल गैस और अडानी विल्मर जैसे यूनिकॉर्न का सफलतापूर्वक निर्माण करने के बाद, कंपनी ने हमारे मजबूत व्यवसायों के पोर्टफोलियो के साथ देश को आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इससे हमारे शेयरधारकों को 3 दशकों में महत्वपूर्ण रिटर्न भी मिला है.

इसके रणनीतिक व्यापार निवेश की अगली पीढ़ी हरित हाइड्रोजन पारिस्थितिकी तंत्र, हवाईअड्डा प्रबंधन, डेटा केंद्र, सड़कों और तांबे और पेट्रोकेमिकल जैसे प्राथमिक उद्योगों पर केंद्रित है। इनमें से प्रत्येक क्षेत्र मूल्य अनलॉक करने के लिए पर्याप्त अवसर प्रस्तुत करता है. IHC की स्थापना 1998 में संयुक्त अरब अमीरात में गैर-तेल व्यापार क्षेत्रों में विविधता लाने और विकसित करने की पहल के हिस्से के रूप में की गई थी और 30 सितंबर तक AED 879 बिलियन के मार्केट कैप के साथ मध्य पूर्व में सबसे मूल्यवान सूचीबद्ध होल्डिंग कंपनी बन गई है. 2023. कंपनी उस क्षेत्र में स्थिरता, नवाचार और आर्थिक विविधीकरण पहल विकसित और कार्यान्वित करती है जो अब क्षेत्र के सबसे बड़े समूहों में से एक है. IHC FTSE ADX 15 इंडेक्स (FADX 15) में शामिल है, जो ADX पर शीर्ष 15 सबसे बड़ी और सबसे अधिक तरल कंपनियों का प्रतिनिधित्व करता है.

IHC का अधिग्रहण, रणनीतिक निवेश और व्यावसायिक संयोजनों के माध्यम से अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाने का स्पष्ट उद्देश्य है। 500 से अधिक सहायक कंपनियों और 107,000 से अधिक कर्मचारियों को शामिल करते हुए, IHC संपत्ति प्रबंधन, हेल्थकेयर, रियल एस्टेट और निर्माण, समुद्री और ड्रेजिंग, आईटी और संचार, वित्तीय सेवाओं, खाद्य उत्पादन और सहित कई क्षेत्रों में अपनी हिस्सेदारी का विस्तार और विविधता लाना चाहता है। सेवा, उपयोगिताएँ और सेवाएँ. शेयरधारक मूल्य को बढ़ाने और विकास हासिल करने के लिए एक मुख्य रणनीति के साथ, आईएचसी परिचालन तालमेल चलाता है और सभी कार्यक्षेत्रों में लागत दक्षता को अधिकतम करता है – यह संयुक्त अरब अमीरात और विदेशों में प्रत्यक्ष स्वामित्व और भागीदारी में प्रवेश के माध्यम से निवेश के अवसरों का मूल्यांकन करना भी जारी रखता है. सिरियस इंटरनेशनल होल्डिंग, IHC (इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी) की सहायक कंपनी, एक वैश्विक अबू धाबी-आधारित होल्डिंग कंपनी है जो क्रॉस-सेक्टर डिजिटल परिवर्तन को चलाने के लिए विघटनकारी प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाती है और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए टिकाऊ समाधान तैयार करती है.

गहन परिवर्तन लाने और बेहतर भविष्य की संभावनाओं को प्रज्वलित करने की दृष्टि से, सीरियस के पास 20 से अधिक सहायक कंपनियों का एक विस्तृत पोर्टफोलियो है, जिसमें 9,000 से अधिक कर्मचारी विश्व स्तर पर काम कर रहे हैं, प्रत्येक 15 से अधिक देशों में आज के डिजिटल, जलवायु और स्वास्थ्य पारिस्थितिकी तंत्र को आकार देने में योगदान दे रहा है। सीरियस के व्यापक दृष्टिकोण में डिजिटल रूप से परस्पर जुड़ी दुनिया में एक परिवर्तनकारी यात्रा शामिल है, जो सरकारों, व्यवसायों और समुदायों को अभूतपूर्व तकनीकी नवाचारों के माध्यम से उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए सशक्त बनाती है। इसके अतिरिक्त, सीरियस अपनी सहायक कंपनी एस3 के माध्यम से, डी-कार्बोनाइजेशन, मीथेन कैप्चर और रिडक्शन, स्वच्छ ऊर्जा दक्षता और जल पुनर्प्राप्ति और दक्षता के लिए औद्योगिक और तकनीकी समाधानों का उपयोग करते हुए, नेट-शून्य अर्थव्यवस्था की ओर संक्रमण को तेज कर रहा है.

सीरियस एक रणनीतिक दृष्टिकोण रखता है जो भविष्य के विकास पर ध्यान केंद्रित करता है और सहक्रियात्मक व्यापार संयोजनों को बढ़ावा देकर अनुशासित परिसंपत्ति आवंटन को सक्षम बनाता है. कंपनी ने अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी ग्रीन और अडानी ट्रांसमिशन में 1.9 अरब डॉलर का रणनीतिक निवेश भी किया है, जिससे प्रमुख क्षेत्रों में इसकी उपस्थिति मजबूत हुई है और टिकाऊ विकास को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत किया गया है.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read