Bharat Express

India Post की तरफ से अगर आपके पास भी आया ये मैसेज, तो बचकर रहें, स्कैमर्स ने निकाला एक नया तरीका

India Post Fraud: इंडिया पोस्ट से होने का दावा करने वाला एक नया SMS कई लोगों को भेजा जा रहा है. ये मेसेज फर्जी है

india post Fraud

india post Fraud

India Post Fraud: इंडिया पोस्ट के जरिए आप भारत में कहीं भी पार्सल भेजने या कुछ भी मंगा सकते हैं. जब आप पार्सल भेजते हैं, तो इंडिया पोस्ट आपको उसकी स्थिति की निगरानी करने के लिए एक ट्रैकिंग नंबर प्रदान करता है. हालांकि, हाल के दिनों में सोशल मीडिया पर इंडिया पोस्ट के नाम पर धोखाधड़ी के कई मामले सामने आए हैं. स्कैमर्स लोगों के फ़ोन पर मैसेज भेजते हैं, जिसमें दावा किया जाता है कि उनका पार्सल कलेक्ट करने के लिए तैयार है और अगर 48 घंटों के भीतर कलेक्ट नहीं किया जाता है, तो उसे वापस भेज दिया जाएगा.

अगर आपने इस लिंक पर क्लिक करके पार्सल लेने के लिए प्रक्रिया नहीं की तो आपका पासर्ल वापस चला जाएगा. वहीं बहुत से लोग पार्सल के लालच में आकर लिंक पर क्लिक कर देते हैं और धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं. लेकिन अब स्कैमर्स ने लोगों को ठगने के लिए एक और नया तरीका ढूंढ लिया है. यह तरीका इतना खतरनाक है कि आप समझ भी नहीं पाएंगे आपके साथ स्कैम हो रहा है. आइए जानें कि आप इन धोखाधड़ी से खुद को कैसे बचा सकते हैं.

पार्सल बुक करके धोखाधड़ी

पहले, स्कैमर्स मैसेज भेजते थे जिसमें दावा किया जाता था कि एक पैकेज डिलीवरी के लिए इंतज़ार कर रहा है, लेकिन पता अधूरा था. मैसेज में प्राप्तकर्ताओं को 48 घंटों के भीतर एक लिंक के माध्यम से अपना पता अपडेट करने का निर्देश दिया गया था, अन्यथा पार्सल वापस कर दिया जाएगा. हालांकि, लिंक आधिकारिक इंडिया पोस्ट वेबसाइट से जुड़ा नहीं था. चूंकि लिंक प्रामाणिक नहीं है, इसलिए कई लोग इस घोटाले से बचने में सफल रहे.

धोखाधड़ी का नया तरीका

धोखेबाजों ने अब एक नया और अधिक परिष्कृत तरीका अपनाया है. वे आपके नाम से पार्सल बुक करते हैं, आपका फ़ोन नंबर रजिस्टर करते हैं, और आपको इंडिया पोस्ट से एक आधिकारिक दिखने वाला मैसेज प्राप्त होता है, जिसमें ट्रैकिंग नंबर होता है. जब आप दिए गए नंबर का उपयोग करके पार्सल को ट्रैक करते हैं, तो आपको आधिकारिक इंडिया पोस्ट वेबसाइट पर निर्देशित किया जाता है, जहां सभी विवरण वैध प्रतीत होते हैं.

यह मानते हुए कि किसी ने वास्तव में आपको पार्सल भेजा है, आप लगभग घोटाले में फंस जाते हैं. फिर घोटालेबाज आपको कॉल करता है, दावा करता है कि आपके नाम पर एक पार्सल है, और आप, मैसेज और ट्रैकिंग नंबर प्राप्त करने के बाद, मान लेते हैं कि यह सच है. फिर घोटालेबाज पार्सल डिलीवर करने के लिए भुगतान मांगता है. यह सोचकर कि एक छोटा सा शुल्क उचित है, आप उन्हें भुगतान करते हैं, लेकिन बाद में पता चलता है कि कोई पार्सल नहीं था, और घोटालेबाज ने आपके पैसे ले लिए हैं.

ये भी पढ़ें: अब बच्चों का भी खुलेगा पेंशन अकाउंट, सालाना 1,000 रुपये से शुरु कर सकते हैं निवेश, जानिए स्कीम की डीटेल

इस घोटाले से खुद को कैसे बचाएं

अगर आपको ऐसा कोई संदेश मिलता है, तो तुरंत प्रतिक्रिया न करें. सबसे पहले, अपने परिवार से पूछें कि क्या किसी ने आपके नाम पर कुछ ऑर्डर किया है. अगर किसी ने ऐसा नहीं किया है, तो संदेश को अनदेखा करें.

अगर स्कैमर कॉल करता है और दावा करता है कि आपके नाम पर कोई पार्सल है, तो उसे लेने से दृढ़ता से मना कर दें. अगर वे लगातार ऐसा करते हैं, तो साइबर क्राइम सेल को नंबर की रिपोर्ट करें. ऐसे संदेशों में दिए गए किसी भी लिंक से हमेशा सावधान रहें और उस पर क्लिक करने से बचें, खासकर अगर लिंक आधिकारिक इंडिया पोस्ट वेबसाइट पर नहीं ले जाता है.

-भारत एक्सप्रेस 

Also Read