Bharat Express

Metro Card का नो झंझट, दिल्ली मेट्रो ने जारी किया नया QR टिकट, स्मार्ट कार्ड की तरह मिलेगा डिस्काउंट

Delhi Metro Multiple Journey QR Ticket: दिल्ली मेट्रो ने स्मार्ट कार्ड के जैसा ही मल्टीपल जर्नी QR टिकट जारी कर दिया है. ऐसे में किस तरह इसका इस्तेमाल कर पाएंगे .चलिए आपको बताते हैं.

Delhi Metro Multiple Journey QR Ticket

दिल्ली मेट्रो मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट

Delhi Metro Multiple Journey QR Ticket: रोजाना दिल्ली मेट्रो से लाखों की संख्या में लोग सफर करते हैं. दिल्ली NCR में रहने वाले बहुत से लोग रोजाना घर से दफ्त और दफ्तर से घर मेट्रो के जरिए जाते हैं. तो वहीं बहुत से लोग घूमने के लिए भी मेट्रो का इस्तेमाल करते हैं. दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने के लिए टिकटिंग सिस्टम भी काफी चेंज हो गया है.

पहले जहां टोकन का इस्तेमाल हुआ करता था. तो वहीं, अब QR कोड टिकट ने जगह ले ली है. पर मेट्रो स्मार्ट कार्ड पहले की तरह अभी भी काम करते हैं. लेकिन अब मेट्रो स्मार्ट कार्ड के जैसा ही मल्टीपल जर्नी QR टिकट जारी कर दिया है. ऐसे में चलिए आपको बताते हैं कि आप किस तरह इसका इस्तेमाल कर पाएंगे.

दिल्ली मेट्रो ने जारी किया नया QR टिकट

बता दें कि अब तक केवल यात्रा के लिए QR कोड वाला पेपर टिकट मिलता था लेकिन अब यात्री दिल्ली सारथी एप से QR कोड खरीदकर उसे रिचार्ज कर कई यात्रियों के लिए उपयोग कर सकेंगे. यह स्मार्ट कार्ड के मुकाबले काफी सुविधाजनक विक्लप है.

DMRC के मुताबिक, मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट (MJQRT) एक क्रांतिकारी डिजिटल पहल है. जिसका उद्देश्य यात्रियों के लिए सफर को आसान बनाना है. बता दें दिल्ली मेट्रो में यह सुविधा 12 सितंबर से लागू हो चुकी है. इससे अब दिल्ली मेट्रो में सफर करना और भी आसान हो गया है.

कैसे करें मल्टीपल जर्नी QR टिकट का इस्तेमाल?

  • अगर आप मल्टीपल जर्नी QR टिकट का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने मोबाइल में दिल्ली सारथी (Momentum 2.0) ऐप पर लॉग इन करें और “मल्टीपल जर्नी QR टिकट” ऑप्शन पर जाएं.
  • ₹150 रुपये का QR कोड खरीदें. यह राशि यात्रा के लिए उपयोग की जा सकेगी.
  • कोड में 50 रुपये से लेकर 3,000 रुपये तक का रिचार्ज किया जा सकता है.
  • रिचार्ज डिजिटल पेमेंट्स जैसे UPI, क्रेडिट या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं.
  • यात्रा के दौरान अपने फोन पर आए QR कोड को स्कैन कर आसानी से सफर करें.
  • मल्टीपल जर्नी QR टिकट पर स्मार्ट कार्ड की तरह ट्रैवल डिस्काउंट की भी सुविधा लागू है.
  • इस नई व्यवस्था से यात्रियों को न सिर्फ कार्ड रखने का झंझट खत्म होगा बल्कि डिजिटल भुगतान एंव आसान रिचार्ज की सुविधा भी मिलेगी.

ये भी पढ़ें: अगले महीने सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़े नियमों में होगा बदलाव, नहीं किया ये काम तो बंद हो जाएगा अकाउंट

स्मार्ट कारण की तरह मिलेगा डिस्काउंट

मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट इस्तेमाल करने वाले लोगों को दिल्ली मेट्रो के स्मार्ट कार्ड की तरह डिस्काउंट दिया जाएगा. यानी आप सुबह 8:00 बजे से लेकर दोपहर 12:00 तक और शाम 5:00 बजे से रात 9:00 तक ट्रैवल करते हैं, तो आपको 10% की छूट मिलेगी और इसके पहले और बाद में सफर करते हैं तो आपको 20% की छूट दी जाएगी.

-भारत एक्सप्रेस 

Also Read