Bharat Express

Paytm: रिजर्व बैंक ने दिया पेटीएम को झटका, ऑनलाइन मर्चेंट्स को प्लेटफॉर्म से जोड़ने पर लगाई रोक, जानें अब क्या होगा

पेपेटीएम के अलावा आरबीआई ने मोबीक्विक के आवेदन को भी खारिज कर दिया है.. वहीं, रेजरपे, पाइन लैब्स और सीसीएवेन्यूज को अनुमति दी गई है.

paytm

रिजर्व बैंक ने दिया पेटीएम को झटका

भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम को बड़ा झटका दिया है. दरअसल आरबीआई के द्वारा पेमेंट सर्विस (पीएसएसएल) द्वारा पेमेंट एग्रीगेटर लाइसेंस प्राप्त करने के लिए किए आवेदन को खारिज कर दिया गया है. इसे कंपनी के विस्तार के प्लान को बड़ा झटका लगा है. वही मिली जानकारी के मुताबिक यह आवेदन पेटीएम की सब्सिडरी कंपनी पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड ने किया था. 26 नवंबर को कंपनी ने शेयर बाजारों को यह जानकारी दी थी. साथ ही पेटीएम के अलावा आरबीआई ने मोबीक्विक के आवेदन को भी खारिज कर दिया है.

वहीं, रेजरपे, पाइन लैब्स और सीसीएवेन्यूज को अनुमति दे दी गई है. इसके साथ ही बिलडेस्क और पेयू अभी इसकी अनुमति का इंतजार कर रहे हैं. बता दें कि आरबीआई ने पेटीएम को दोबारा आवेदन के लिए  120 कैलेंडर दिन का समय दिया है. वहीं पेटीएम ऑनलाइन मर्चेंट्स के लिए पेमेंट एग्रीगेटर बनने की अनुमति की मांग की गई है.

ये भी पढ़ें- FD Rates: इन बैंकों ने एफडी पर बढ़ाई ब्याज दरें, महंगाई के दौर में सीनियर सिटिजन्स को मिलेंगे ये फायदे

पेटीएम का क्या कहना है?

पेटीएम ने बीएसई को दी गई जानकारी में बताया कि इससे हमारे बिजनेस और रेवेन्यू पर कोई प्रभाव नहीं पड़ने वाला है. आरबीआई का ये आदेश केवल नए ऑनलाइन व्यापारियों को जोड़ने पर लागू किया गया है. हम नए ऑफलाइन व्यापारियों को ऑनबोर्ड कर सकते हैं और उन्हें ऑल-इन-वन क्यूआर, साउंडबॉक्स, कार्ड मशीन, आदि समेत भुगतान सेवाएं देने वाले हैं. कंपनी ने उसे आने वाले समय से अनुमति मिलने को लेकर भी संभावना जताई है.

ये भी पढ़ें- Bank Holidays: जल्दी निपटा ले बैंक के काम, दिसंबर में 13 दिन बंद रहेगा बंद, जानें कब रहेगी छुट्टी

क्या करना होगा पेटीएम को?

कंपनी को आरबीआई के दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए पीपीएसएल में पेटीएम से डाउनवर्ड इन्वेस्टमेंट के लिए जरूरी मंजूरी लेनी पड़ सकती है. यह आदेश सरकार के विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) के निर्देशों को पूरा करने के लिए किया गया है. इसके साथ ही पेटीएम फिलहाल नए ऑनलाइन मर्चेंट्स को अपने साथ नहीं जोड़ सकती है.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read