Bharat Express

राशन कार्ड धारक हो जाएं सावधान! अब इन लोगों को नहीं मिलेगा फ्री राशन, जानिए क्या है वजह

Ration Card Rules: सरकार के नए नियम के मुताबिक राशन कार्ड धारकों को अगले महीने से फ्री राशन नहीं मिलेगा. क्या है इसके पीछे की वजह. चलिए आपको बताते हैं.

Ration card

राशन कार्ड

Ration Card Rules: भारत सरकार अपने देश के नागरिको के लिए आए दिन कोई न कोई लाभकारी योजना चलाती रहती है. इनमें से सरकार अलग-अलग तरह के लोगों के लिए अलग-अलग योजनाएं लेकर आती है. जिनमें ज्यादातर योजनाएं गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए होती हैं. गरीब लोगों को केन्द्र सरकार फ्री में राशन देती है.

फ्री राशन और अन्य खाद्य पदार्थ के लिए गरीब जरूतमंद लोगों को राशन कार्ड की जरूरत होती है. इस बीच सरकार ने एक नए नियम की घोषणा की है जिसके तहत कुछ राशन कार्ड धारकों को अगले महिने से फ्री राशन नहीं मिलेगा. ऐसे चलिए जानते हैं आखिर क्या है इसके पीछे की खास वजह.

अब इन लोगों को नहीं मिलेगा फ्री राशन

सरकार के नियम के मुताबिक, अब सभी राशन कार्ड धारकों को ई-केवाईसी करवाने के लिए कह दिया है. इसके लिए पहले तारीख 30 जून तय की गई थी. लेकिन अब इस तारीख को बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया गया है. यानी अगर 30 सितंबर तक किसी राशन कार्ड धारक ने अरनी ई-केवाईसी नहीं करवाई तो उन राशन कार्ड धारकों को सरकार द्वारा मिलवे वाला फ्री राशन नहीं दिया जाएगा.

ई-केवाईसी कराना है जरूरी

दरअसल, सरकार ने यह कदम इसलिए उठाया है कि राशन कार्ड में कई ऐसे लोगों के नाम दर्ज होते हैं. जिनका या तो शादी हो चुकी है और वह उस जगह से जा चुके हैं. या फिर उनका निधन हो चुका है. इसीलिए सरकार ई केवाईसी के माध्यम से इस चीज को सुनिश्चित कर रही है कि जो लोग अब वाकई लाभ के पात्र हैं. सिर्फ उन्हें ही फ्री राशन मिल सके. राशन कार्ड में मौजूद जितने भी लोगों के नाम है उन सभी को ई केवाईसी करवानी होगी.

ये भी पढ़ें: विराट कोहली से लेकर मलाइका तक, कई सितारे पीते हैं ‘ब्लैक वॉटर’, आखिर क्या है इसकी खासियत?

क्या है ई-केवाईसी करवाने का तरीका?

अगर राशन कार्ड धारकों ने अब तक ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं करवाई है. तो फिर आप अभी भी करवा सकते हैं. उसके लिए आपको जहां से सरकारी राशन वितरण किया जाता है. उस दुकान पर जाना है. इसके बाद आपको फिंगरप्रिंट मशीन पर अपना थंब प्रिंट लगाकर.

ई केवाईसी की प्रक्रिया कंप्लीट करवा लेनी है. इसके लिए आपसे अलग से कोई भी चार्ज नहीं लिया जाएगा. राशन कार्ड में जितने भी लोगों के नाम दर्ज है सभी की केवाईसी होनी जरूरी है. ई केवाईसी की प्रक्रिया के लिए आपके पास 30 सितंबर तक का समय हैं.

-भारत एक्सप्रेस 

Also Read