Bharat Express

सरकार की सबसे शानदार योजना, अब हर महीने मजदूरों को मिलेंगे 3000 रुपये की पेंशन, यहां जानें आवेदन की प्रक्रिया

PM Shram Yogi Man dhan Yojana: असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को केंद्र सरकार हर महीने ₹3000 की पेंशन देती है. इस पेंशन को पाने के लिए क्या करना होता है चलिए आपको बताते हैं.

PM Shram Yogi Maandhan Yojana

पीएम श्रम योगी मानधन योजना

PM Shram Yogi Man dhan Yojana: भारत सरकार आए दिन अपने देश के नागरिकों के लिए बहुत सारी योजनाएं चलाती है. जिसका फायदा अलग-अलग क्षेत्र के लोगों को मिलता है. बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने काम करते समय यानी नौकरी के या बिजनेस के समय ही अपनी रिटायरमेंट प्लान कर लेते हैं. लेकिन जो मजदूर है वह जीवन भर मजदूरी करता है और जब मजदूरी करने लायक नहीं रहता है तब उसको अपनी रोजी-रोटी की चिंता होने लगती है.

इसीलिए भारत सरकार एक ऐसी योजना लाई है जिसमें मजदूरों को पेंशन की व्यवस्था की जाएगी. इस योजना के तहत काम करने वाले मजदूरों को ₹3000 महीने पेंशन के तौर पर देगी. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की यह योजना क्या है और कैसे मजदूरों को इसमें लाभ मिलेगा.

मजदूरों को हर महीने मिलेंगे 3 हजार रुपये

भारत सरकार द्वारा साल 2019 में एक योजना शुरू की गई. इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना. यह योजना खास तौर पर मजदूरों के लिए लाई गई है. इस योजना के जरिए काम करने वाले मजदूरों को सरकार हर महीने 3000 रुपये की पेंशन दी जाएगी.

इस पेंशन को पाने के लिए मजदूरों को इसमें पहले हर महीने कंट्रीब्यूशन देना होता है. मजदूर जितना कंट्रीब्यूशन देते हैं उतना ही इस योजना में सरकार भी कंट्रीब्यूट करती है. लेकिन अगर मजदूर 100 रुपये जमा करते हैं तो 100 रुपये सरकार की ओर से भी जमा किए जाते हैं.

क्या है योजना की पात्रता?

  • योजना का लाभ उठाने वाले मजदूर की महीने की आय 15000 से अधिक नहीं होना चाहिए.
  • मजदूर के पास प्रधानमंत्री जनधन योजना का खाता होना चाहिए.
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से अधिक और 40 वर्ष से कम होना चाहिए.
  • मजदूर किसी भी सरकारी पेंशन योजना का लाभ नहीं लेता हो.
  • पीएम श्रम योगी मानधन योजना मैं मजदूर को हर महीने 3000 रुपये पेंशन राशि प्रदान की जाती है.
  • इस योजना के तहत ड्राइवर, प्लंबर ,दर्जी, रिक्शा, मोची, धोबी और इस तरह के जो भी मजदूर हैं सभी इस योजना में आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन के मौके पर रेलवे ने इस रुट की ट्रेनें की कैंसिल, सफर से पहले देखें लिस्ट

क्या है आवेदन की प्रक्रिया?

पीएम श्रम योगी मानधन योजना में आवेदन करने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट labour.gov.in/pm-sym पर जाकर आवेदन किया जा सकता है. या फिर नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर भी योजना में रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है. आवेदन के लिए आपको आधार कार्ड, अपने बचत खाता से जुड़े डॉक्यूमेंट पासबुक या चेक बुक यह सब जानकारी देनी होगी.

जैसे ही आपका योजना रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और आपका खाता खुल जाएगा आपको श्रम योगी कार्ड भी जारी कर दिया जाएगा. प्रीमियम की किस्त ऑनलाइन आपके खाते से कटेगी. योजना की ज्यादा जानकारी के लिए 1800 267 6888 टोल फ्री नंबर पर कॉल किया जा सकता है.

-भारत एक्सप्रेस 

Also Read