Bharat Express

Monsoon Destinations: चारों तरफ हरियाली…मानसून का मजा दोगुना कर देगी ये 6 जगहें

मानसून के दौरान इन जगहों पर जाने से आपको अतुल्य भारत से प्यार हो जाएगा. यहां हम देश के शिर्ष 10 जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो जो वास्तव में मानसून के दौरान जीवंत हो उठते हैं.

Monsoon Destinations

Monsoon Destinations

Monsoon Destinations: भारत में मानसून के मौसम के दौरान, धरती एक सुंदर हरे स्वर्ग में बदल जाता है. पहाड़ हरे-भरे हरियाली से भर जाते हैं, झीलें चमकते पानी से भर जाती हैं, झरने के दृश्य स्वर्गीय हो जाते हैं. मानसून के दौरान इन जगहों पर जाने से आपको अतुल्य भारत से प्यार हो जाएगा. यहां हम देश के शिर्ष 10 जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो जो वास्तव में मानसून के दौरान जीवंत हो उठते हैं.लेकिन बारिश के मौसम में पहाड़ों पर घूमने जाने का मतलब खतरे को दावत देना है. ऐसे में मानसून के मौसम में पहाड़ों को छोड़कर आप राजस्थान और केरल की सैर पर निकल सकते हैं. इस मनोरम समय का आनंद लेते हुए आप सड़क मार्ग से भी गंतव्य तक पहुंच सकते हैं:

लोनावाला

अगर आप मुंबई या पुणे में रहते हैं और बरसात में कहीं घूमने के लिए अच्छी जगहों के बारे में सोच रहे हैं? खैर, आपके ठीक बगल में एक शानदार जगह है लोनावाला! मानसून की शुरुआत के साथ ही लोनावाला का सह्याद्री पर्वत श्रृंखलाएं और हरियाली, मनमोहक झरनों और सुखद जलवायु के साथ पुनर्जीवित हो जाते हैं. शहर की हलचल से तुरंत राहत पाने के लिए फटाफट यहां जाने की योजना बना सकते हैं. यह भारत में बरसात के मौसम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है.

कोडईकनाल

“हिल स्टेशनों की राजकुमारी” के रूप में जाना जाने वाला कोडईकनाल यह भारत के सबसे अच्छे मानसून स्थलों में से एक है. पश्चिमी घाट की पलानी पहाड़ियों में स्थित यह मनमोहक झरने, झीलें और हरी-भरी हरियाली और घाटों और पहाड़ियों से घिरा हुआ है. यहां आप परिवार और दोस्तों के साथ छुट्टियों का मजा ले सकते हैं.

अंडबार और निकोबार

एक बार अंडबार और निकोबार जाकर देखिए. शांति सुकून सब मिलेगा. लगभग 570 द्वीपों वाला यह केंद्र शासित प्रदेश वन्य जीवन, जल खेल, प्राचीन चांदी के रेत के समुद्र तट, पहाड़, लुभावनी प्राकृतिक सुंदरता और आदिवासी से भरा पड़ा है. यह जगह आपको आश्चर्यचकित करना कभी बंद नहीं करेगी और आप निश्चित रूप से इसकी अविश्वसनीय सुंदरता से प्यार करने लगेंगे. यह भारत में सर्वोत्तम मानसून स्थलों की आपकी सूची में अवश्य होना चाहिए.

कूर्ग

कूर्ग अपने विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों को प्रदर्शित करने वाले जैव विविधता हॉटस्पॉट के रूप में जाना जाता है. यह रोमांटिक गंतव्य आपके स्वाद के लिए मनमोहक झरने, झीलें, विशाल कॉफी बागान और स्वादिष्ट व्यंजन प्रदान करता है. बरसात के मौसम में यह सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है.

मुन्नार

यदि आप दक्षिण भारत में मानसून में घूमने के लिए आदर्श स्थानों की तलाश में हैं, तो यह आपके लिए है! मुन्नार वास्तव में धरती पर एक स्वर्ग है. चांदी जैसी धुंध, अविश्वसनीय रूप से विशाल चाय के बागान, हरी-भरी पहाड़ियां, रोमांटिक माहौल और सुखद जलवायु के साथ, यह हिल स्टेशन वास्तव में मानसून के दौरान भारत के पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक है.

लद्दाख

लद्दाख महोत्सव 17 से 27 सितंबर तक होता है. यह एक शानदार शो है और इसे अवश्य देखना चाहिए! भारत का यह ठंडा रेगिस्तान निश्चित रूप से कई यात्रियों की सूची होगा ही. बर्फ से ढके शक्तिशाली पहाड़ों और साफ पानी वाली चमचमाती झीलों वाला लद्धाख वाकई जादुई है. गर्मियों और मानसून के बाद इस स्थान पर जरूर जाना चाहिए क्योंकि सर्दियों के विपरीत सड़कें यात्रा के लिए साफ रहती हैं. कपल्स के लिए मानसून में घूमने के लिए यह सबसे अच्छी जगहों में से एक है.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read