Bharat Express

लंदन के विज्ञान संग्रहालय में खुली अडानी की ‘ग्रीन एनर्जी गैलरी, अतीत से लेकर वर्तमान और भविष्य से जुड़ी मिलेगी यह जानकारी

विज्ञान संग्रहालय का मानना ​​है कि गैलरी जिज्ञासा जगाने और बातचीत को प्रेरित करने के लिए काफी कुछ प्रदान करती है.

लंदन के विज्ञान संग्रहालय में आज अडानी ग्रीन एनर्जी गैलरी का शुभारंभ हुआ. यह गैलरी बताती है कि जलवायु परिवर्तन से निपटने में नवीकरणीय ऊर्जा किस तरह से मदद करती है. साथ ही यह बताया गया है कि भविष्य में हरित क्रांति एक निर्णायक चुनौती साबित हो सकती है.

यूके और विदेशों से समसामयिक और ऐतिहासिक वस्तुओं के आकर्षक प्रदर्शनों, इंटरैक्टिव डिजिटल प्रदर्शनों और विशेष रूप से कमीशन किए गए मॉडलों के माध्यम से, गैलरी दिखायेगी कि कैसे अतीत, वर्तमान और भविष्य मानव कल्पना और नवाचार की ओर से आकार लेते हैं और यह पता लगाते हैं कि हम सभी की भूमिका हमारी ऊर्जा का भविष्य तय करने में कैसे है.

ऊर्जा क्रांति: अडानी ग्रीन एनर्जी गैलरी को तीन खंडों में बांटा गया है.

फ़्यूचर प्लैनेट में आगंतुक यह पता लगा सकते हैं कि वैज्ञानिक हमारे ग्रह को समझने के लिए जटिल कंप्यूटर-आधारित मॉडल का उपयोग कैसे करते हैं, और ये हमें भविष्य में होने वाले जलवायु भविष्य की सीमा के बारे में क्या बताते हैं. फ्यूचर एनर्जी में, प्रौद्योगिकियां – और उनके पीछे के लोग, जो कि ऊर्जा की आपूर्ति और उपयोग कैसे की जाती है, उसकी पुनर्कल्पना कर रहे हैं, उन्हें ऐतिहासिक कलाकृतियों के साथ उजागर किया गया है जो जीवाश्म ईंधन से दूर संक्रमण का एक लंबा दृश्य प्रदान करते हैं। हमारा भविष्य एक नई दुनिया की ओर देखता है जिसका सपना देखा जा रहा है, जिसमें बच्चों के रचनात्मक विचार कि दुनिया अपनी भविष्य की ऊर्जा जरूरतों को कैसे पूरा करेगी, उन पर विशेषज्ञ प्रतिक्रियाओं के साथ प्रदर्शित होगी.

गैलरी के केंद्र में ओनली ब्रीथ है, जो एक गतिशील मूर्तिकला है जो तकनीकी परिवर्तन को प्रेरित करने के लिए प्रकृति की शक्ति का प्रतीक है. केंद्र से बाहर की ओर निकलने वाले तख्त ऐसे हैं, जो उल्लेखनीय ऐतिहासिक नवाचारों के साथ-साथ परमाणु, हाइड्रोजन और सौर से पवन और ज्वारीय ऊर्जा में संक्रमण के लिए महत्वपूर्ण कम कार्बन नवीकरणीय ऊर्जा प्रौद्योगिकियों को प्रदर्शित करते हैं, जो हमें याद दिलाते हैं कि कितना बड़ा परिवर्तन संभव है और इनमें से कई निम्न-कार्बन ऊर्जा परिवर्तन के लिए आवश्यक प्रौद्योगिकियां पहले से ही मौजूद हैं. इस खंड की वस्तुओं में स्कॉटिश नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी ऑर्बिटल मरीन पावर द्वारा बनाया गया 7 मीटर लंबा ज्वारीय टरबाइन ब्लेड और 1897 में लंदनवासियों द्वारा प्रशंसित पहली इलेक्ट्रिक टैक्सी, बर्सी कैब शामिल है.

विद्युतीकरण, ऊर्जा भंडारण, और आपूर्ति और मांग की चुनौतियों का भी पता लगाया जाता है, आगंतुकों को इंटरैक्टिव गेम खेलने और मॉडल का उपयोग करने के लिए आमंत्रित किया जाता है, जो दिखाते हैं कि ऊर्जा कैसे उत्पन्न और वितरित की जा सकती है. निम्न-कार्बन परिवहन के संभावित मार्गों को चित्रित किया गया है, साथ ही साथ हमारी इमारतों और निर्माण उद्योगों के डीकार्बोनाइजेशन को भी दर्शाया गया है, और आगंतुक जलवायु मॉडलिंग के बारे में सीख सकते हैं और जलवायु को मापने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरणों को देख सकते हैं.

ऊर्जा गैलरी को पुरस्कार विजेता आर्किटेक्ट, अननोन वर्क्स द्वारा डिजाइन किया गया था. टिकाऊ डिजाइन का एक प्रमुख तत्व विज्ञान संग्रहालय के पूर्व वस्तु-भंडार से अनावश्यक अलमारियों का पुन: उपयोग था. गैलरी के कार्बन पदचिह्न की निगरानी की गई है, और जहां संभव हो वहां पुनर्चक्रण योग्य एल्यूमीनियम का उपयोग किया गया था.

गैलरी का शीर्षक फंडर भारत की सबसे बड़ी नवीकरणीय कंपनी अडानी ग्रीन एनर्जी है. एजीईएल के कार्यकारी निदेशक, सागर अदानी ने कहा, “विज्ञान संग्रहालय ने ऊर्जा संक्रमण पर दुनिया की सबसे अच्छी क्यूरेटेड गैलरी बनाई है. दुनिया की सबसे बड़ी नवीकरणीय ऊर्जा कंपनियों में से एक के रूप में, हम नेट जीरो की दिशा में प्रगति करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में शिक्षा से बड़ा कोई संसाधन नहीं है. गैलरी के प्रायोजन के माध्यम से, हमारा लक्ष्य युवा दिमागों, वैज्ञानिकों और नवप्रवर्तकों को स्वच्छ ऊर्जा द्वारा संचालित भविष्य की कल्पना करने और कार्बन मुक्त दुनिया बनाने के लिए प्रेरित करना है. यह उनकी रुचि, जिज्ञासा और जागरूकता को प्रोत्साहित करने और स्वच्छ प्रौद्योगिकियों के निर्माण में उनकी सक्रिय भागीदारी को प्रोत्साहित करने की एक पहल है. गैलरी ऊर्जा दक्षता, स्वच्छ ऊर्जा अपनाने और कार्बन उत्सर्जन में कमी की दिशा में बदलाव को सक्षम करने के लिए वैश्विक समुदाय को एक साथ लाती है.

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान में चीन विरोधी मजीद बिग्रेड ने किया दूसरे सबसे बड़े नौसेना एयरबेस पर हमला, करती है इस चीज का विरोथ

विज्ञान संग्रहालय समूह के निदेशक और मुख्य कार्यकारी सर इयान ब्लैचफोर्ड ने कहा, ‘एक हफ्ते में जब हम दस लाख बच्चों सहित ब्रिटेन के निवासियों द्वारा संग्रहालय में रिकॉर्ड 2.25 मिलियन यात्राओं का जश्न मना रहे हैं, तो यह आश्चर्यजनक गैलरी और भी अधिक प्रज्वलित करने की पेशकश करती है. आने वाले वर्ष में आने वाले लोगों के बीच जिज्ञासा – दुनिया को ऊर्जा उत्पन्न करने और अधिक स्थायी रूप से उपयोग करने की तत्काल आवश्यकता के बारे में महत्वपूर्ण बातचीत को प्रेरित करेगी. हमारे क्यूरेटर ने एक प्रेरणादायक अनुभव बनाया है, जिसमें कलाकारों से लेकर विशाल वस्तुओं को सुरक्षित रूप से प्राप्त करने, संरक्षित करने और परिवहन करने में शामिल सैकड़ों लोगों का समर्थन है, और निश्चित रूप से, हमारे उदार प्रायोजक अदानी ग्रीन एनर्जी से महत्वपूर्ण फंडिंग भी शामिल है.’

Bharat Express Live

Also Read