Bharat Express

G7 Summit: जो बिडेन ने कहा कि लोकतांत्रिक राष्ट्र निम्न-मध्यम आय वाले देशों को मजबूत करने के लिए अवसर प्रदान कर सकते हैं

बिडेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और जापान के हिरोशिमा में मुलाकात के दौरान भी गले मिले थे.

US President Joe Biden

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने शनिवार को कहा कि सभी लोकतांत्रिक राष्ट्र निम्न-मध्यम आय वाले देशों में बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए अवसर और समृद्धि प्रदान कर सकते हैं. जापान के हिरोशिमा में जी7 शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए बिडेन ने कहा, “जी7 बैठक के दौरान, हम कई मुद्दों, जलवायु परिवर्तन, खाद्य सुरक्षा, लैंगिक असमानता, आर्थिक लचीलापन, डिजिटल कनेक्टिविटी और वैश्विक सुरक्षा को संबोधित कर रहे हैं. हम इन चुनौतियों को एक साथ ट्रैक कर रहे हैं और मुझे लगता है कि हम कुछ महत्वपूर्ण प्रगति करना शुरू कर रहे हैं.”

बुनियादी ढांचे को मजबूत करना

उन्होंने कहा, “लेकिन अगर हम कम-मध्यम-आय वाले देशों में बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए और अधिक करने के लिए कदम नहीं उठाते हैं ताकि राष्ट्रों को उनके लोगों के लिए अवसर और समृद्धि प्रदान करने में मदद मिल सके, तो हमारा प्रभाव सीमित होने जा रहा है. यह साझेदारी कितनी महत्वपूर्ण है, हमारे निवेश कितने महत्वपूर्ण हैं.”

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि सभी विकासशील देशों को अपने निवेश को अधिकतम करने के तरीके खोजने की जरूरत है. उन्होंने आगे कहा कि उन्हें अधिकतम करने की आवश्यकता है क्योंकि यह न केवल उस विशेष उपक्रम के लिए बहुत कुछ करेगा, बल्कि पूरे क्षेत्र में इसका प्रभाव होगा. निवेश को अधिकतम करने से और भी अधिक सार्वजनिक और निजी पूंजी अनलॉक होगी.

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से की मुलाकात

अमेरिकी राष्ट्रपति गुरुवार को जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए हिरोशिमा पहुंचे और जापानी पीएम फुमियो किशिदा से मुलाकात की. इससे पहले, G7 शिखर सम्मेलन से पहले, बिडेन ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और जापान के हिरोशिमा में मुलाकात के दौरान गले मिले.

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read