Bharat Express

खेती को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाने की मुहिम, भूटान के इन युवाओं की मेहनत ला रही रंग

आर्थिक संभावनाओं के अलावा, यदि सब कुछ योजना के अनुसार होता है तो समूह अधिक युवा लोगों को काम पर रखेगा और अगली पीढ़ी के किसानों के लिए मार्ग प्रशस्त करेगा.

bhutan

प्रतीकात्मक तस्वीर

भूटान के हा जिले में युवाओं के समूह ने नोबगैंग में समर गेवोग के तहत ‘न्या चुथांग सनम डेटशेन’ फार्म ग्रुप बनाया है. इसका उद्देश्य है कि श्रमिक अपनी खुद की कंपनियों के मालिक बन सकें. सफलता का सपना देखने वाले इस देश के लोग खेती-किसानी के लिए एक नई राह पकड़ रहे हैं.

20 साल के चार युवाओं ने पिछले साल खेत पर काम करना शुरू किया. इस साल इन्होंने अपनी पांच एकड़ जमीन पर आलू की खेती की. पूर्व चरागाह संपत्ति को उनके द्वारा जिला प्रशासन की सहायता से विकसित किया गया. भूटान लाइव को दिए इंटरव्यू में संस्था के संस्थापक नमगे दोरजी ने कहा, “ग्रुप के सभी सदस्यों ने कक्षा 8, 10 और 12 तक पढ़ाई की है. हमने कई तरह के काम करने की कोशिश की लेकिन हम कई बार असफल हुए. हमारे पास अब तक केवल चार सदस्य हैं लेकिन हमारे गाँव के लगभग 15 से 16 युवा हैं जो हमारे साथ काम कर रहे हैं. हम भविष्य में उन्हें सदस्यों के रूप में पंजीकृत करने की योजना बना रहे हैं.”

दोरजी ने कहा कि उनके माता-पिता किसान हैं, इसलिए उनकी भी रुचि खेती में है. जिला प्रशासन ने भूमि निर्माण के साथ ही इलेक्ट्रिक फेंसिंग भी बनवाई है. कृषि उद्यम के बारे में, जिला कृषि अधिकारी टाशी वांगचुक ने कहा, “हमने न केवल बिजली की बाड़ लगाकर संपत्ति को कृषि में बदलने में मदद की, बल्कि हमने उन्हें सब्सिडी पर बीज भी दिए. ”

बहरहाल, आर्थिक संभावनाओं के अलावा, यदि सब कुछ योजना के अनुसार होता है तो समूह अधिक युवा लोगों को काम पर रखेगा और अगली पीढ़ी के किसानों के लिए मार्ग प्रशस्त करेगा.

Bharat Express Live

Also Read