Bharat Express

वैश्विक स्वास्थ्य चुनौतियों से निपटने के लिए हिंदुजा फाउंडेशन ने किंग्स कॉलेज लंदन और गाइज़ एंड सेंट थॉमस एनएचएस फाउंडेशन से मिलाया हाथ

भारत और यूके के बीच हुई इस साझेदारी को लेकर उप प्रधानमंत्री ओलिवर डाउडेन ने कहा कि मुझे किंग्स कॉलेज लंदन और हिंदुजा फाउंडेशन के बीच नई साझेदारी का स्वागत करते हुए खुशी हुई.

Hinduja Foundation

भारत और ब्रिटेन (UK) के बीच स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने, शिक्षा और अनुसंधान को आगे बढ़ाने के लिए हिंदुजा फाउंडेशन यूके और पीडी हिंदुजा हॉस्पिटल एंड मेडिकल रिसर्च सेंटर के साथ किंग्स कॉलेज लंदन, गाइज़ एंड सेंट थॉमस एनएचएस फाउंडेशन ट्रस्ट ने हाथ मिलाया है. इस साझेदारी का मकसद स्वास्थ्य व्यवस्था को मजबूत करना है.

वैश्विक स्वास्थ्य चुनौतियों से निपटने में भी मदद मिलेगी

इस साझेदारी को लेकर किंग्स कॉलेज लंदन के कुलपति और अध्यक्ष प्रोफेसर शितिज कपूर ने कहा कि हमें इस साझेदारी के माध्यम से भारत और यूके में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने में मदद के साथ ही बायोमेडिकल तकनीकी प्रतिभा को निखारने और उसे अगली पीढ़ी तक पहुंचाने के लिए गर्व है, जो भविष्य की स्वास्थ्य देखभाल प्रौद्योगिकियों का विकास करेंगे. बदले में हमारे सामने आने वाली कुछ सबसे गंभीर वैश्विक स्वास्थ्य चुनौतियों से निपटने में भी मदद मिलेगी.

यूके के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करेगा

भारत और यूके के बीच हुई इस साझेदारी को लेकर उप प्रधानमंत्री ओलिवर डाउडेन कहा कि “मुझे किंग्स कॉलेज लंदन और हिंदुजा फाउंडेशन के बीच नई साझेदारी का स्वागत करते हुए खुशी हुई. यह सहयोग यूके के साथ भारत के घनिष्ठ संबंधों को मजबूत करेगा और हेल्थकेयर इंजीनियरिंग, क्लीनिकल इनोवेशन और उन्नत प्रशिक्षण में अधिक अनुसंधान क्षमता तैयार करेगा.”

उन्होंने आगे कहा कि “किंग्स कॉलेज लंदन, गाइज़ एंड सेंट थॉमस और नेशनल हेल्थ एंड एजुकेशन सोसाइटी ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है, जो किंग्स एंड गाइज़ और सेंट थॉमस को क्लीनिकल और गैर-क्लीनिकल लघु पाठ्यक्रम, अनुसंधान क्षमता निर्माण और स्वास्थ्य के लिए कार्यकारी शिक्षा में प्रशिक्षण प्रदान करेगा.

बता दें कि गोपीचंद हिंदुजा, प्रोफेसर शितिज कपूर (कुलपति और अध्यक्ष किंग्स कॉलेज लंदन) और डॉ. क्लेयर मैलिन्सन (मेडिकल शिक्षा निदेशक, किंग्स हेल्थ पार्टनर्स और सलाहकार एनेस्थेटिस्ट, गाइज़ और सेंट थॉमस एनएचएस फाउंडेशन ट्रस्ट) ने एमओयू साइन किया.

यह भी पढ़ें- जेपी मॉर्गन के सीईओ ने की PM मोदी की तारीफ, कहा- “उन्होंने भारत में अविश्वसनीय काम किया है, वे पूरे देश को ऊपर उठा रहे हैं”

हिंदुजा समूह और फाउंडेशन के अध्यक्ष जीपी हिंदुजा ने समझौते पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि “हमें खुशी है कि हिंदुजा फाउंडेशन और मुंबई में पीडी हिंदुजा अस्पताल, किंग्स कॉलेज लंदन और गाइज़ और सेंट थॉमस हॉस्पिटल के साथ शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा में एक अभूतपूर्व समझौते और सहयोग के लिए एकसाथ आए हैं. हम इसे भारत और यूके को लाभ पहुंचाने के लिए वास्तविक सकारात्मक स्वास्थ्य देखभाल और अनुसंधान परिणाम लाने के लिए दीर्घकालिक साझेदारी के हिस्से के रूप में देखते हैं.”

इसे भी पढ़ें: ‘अमीरों के निधन के बाद आधी संपत्ति जनता को देनी चाहिए’, विरासत टैक्स को लेकर कांग्रेस नेता Sam Pitroda के बयान पर विवाद

गाइज़ और सेंट थॉमस एनएचएस फाउंडेशन ट्रस्ट के मुख्य कार्यकारी और मुख्य चिकित्सा निदेशक इयान एब्स ने कहा कि “यह साझेदारी यूके और भारत में भावी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के कौशल को बढ़ाएगी और विकसित करेगी, जिससे वे चुनौतीपूर्ण अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य मुद्दों के लिए नए समाधान बनाने में सक्षम होंगे.”

भविष्य के लिए एक लॉन्चपैड का निर्माण कर सकते हैं

वरिष्ठ उपाध्यक्ष (स्वास्थ्य एवं जीवन विज्ञान) और किंग्स हेल्थ पार्टनर्स के कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर रिचर्ड ट्रेम्बथ इस समझौते को लेकर अपने विचार व्यक्त किए. उन्होंने कहा कि इस स्वास्थ्य समझौते को लेकर हम काफी उत्साहित हैं. हमारा मानना ​​है कि सहयोग और सह-निर्माण के माध्यम से, हम स्वास्थ्य देखभाल के भविष्य के लिए एक लॉन्चपैड का निर्माण कर सकते हैं जो दूरगामी प्रभाव और स्वास्थ्य सुधार लाने वाली तकनीकी और डिजिटल प्रगति में निहित है.”

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read