Bharat Express

होशियारपुर में जन्मे चमन लाल ने रचा इतिहास, बने बर्मिंघम के पहले ब्रिटिश-भारतीय लॉर्ड मेयर

1954 में, चमन लाल के पिता इंग्लैंड में आयात किया गया और बर्मिंघम में बस गए, जहां उन्होंने विभिन्न उद्योगों में काम किया.

england chaman lal

इंग्लैंड: भारत से निकल ब्रिटेन में बसे एक और पंजाबी ने इतिहास रच दिया है. होशियारपुर से संबंध रखने वाले काउंसलर चमन लाल को ब्रिटिश-इंडियन लॉर्ड मेयर के रूप में नियुक्त किया गया है. पश्चिम मिडलैंड्स शहर के स्थानीय काउंसलर्स ने चमन लाल को चुनकर शहर के सम्मानित पहले नागरिक के रूप में प्रतिष्ठित किया है. चमन ब्रिटिश सिखों की रविदासिया समुदाय में प्रमुख व्यक्ति हैं.

होशियारपुर से यूनाइटेड किंगडम तक का सफर

होशियारपुर के पाखोवाल गांव में जन्मे चमन लाल की यात्रा उन्हें यूनाइटेड किंगडम तक ले आई, जहां उन्होंने कई वर्षों तक निष्ठापूर्वक स्थानीय काउंसलर के रूप में सेवा की. उनका राजनीतिक करियर 1994 में उनके पहले चुनाव में प्रारंभ हुआ था. हाल के स्थानीय चुनावों में, सोहो और ज्वेलरी क्वार्टर वार्ड के काउंसलर के रूप में उन्होंने पुनः चुनाव जीता है.

मेरे लिए बहुत गर्व का पल: चमन

मेयर के समारोह में श्रोताओं को संबोधित करते हुए, चमन लाल ने अपनी गर्वपूर्ण भावना व्यक्त की और कहा, “यह मेरे लिए और हमारे परिवार के लिए बहुत गर्व का पल है, जो भारत में एक सेना अधिकारी के पुत्र के रूप में जन्मा हुआ है, लेकिन बर्मिंघम में बना हुआ है. कभी नहीं सोचा था कि एक दिन मैं अपने अडोप्टेड शहर का लॉर्ड मेयर बन जाऊंगा. मैं अपने सहकारी काउंसिलरों का धन्यवाद करना चाहूँगा, जिन्होंने मुझे उनके पहले नागरिक और हमारे महान शहर के रूप में चुना है, जो सेवाकार्य कर रहे काउंसलर को सौंपा जाने वाला सबसे उच्च नागरिकता की भूमिका है.”

ब्रिटिश स्टील में किया था काम

चमन लाल के पिता, सरदार हरनम सिंह बंगा, बर्मिंघम सिटी काउंसिल के अनुसार, विश्व युद्ध II के दौरान इटालियन अभियान में ब्रिटिश भारतीय सेना के अधिकारी के रूप में सेवा कर चुके थे. 1954 में, चमन लाल के पिता इंग्लैंड में गए थे. जहां वो बर्मिंघम में बस गए थे. उन्होंने विभिन्न उद्योगों में काम किया, जिसमें ब्रिटिश स्टील में कई वर्षों तक काम करना भी शामिल था.

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read