Assembly Election Results 2023

Israel Hamas War: तीन मोर्चों से अकेले लड़ रहा है इजरायल, गाजा से लेबनान और समंदर तक से हो रहे हमले

Israel Hamas War: इजरायल हमास के गाजा स्थिति ठिकानों को पिछले चार दिनों से लगातार जमींदोज करता आ रहा है लेकिन उसकी भी मुश्किलें बढ़ रही हैं.

Israel Hamas War: इजरायल में हमास द्वारा किए गए रॉकेट्स के हमलों के बाद पिछले चार दिनों से इजरायली सेना अपनी क्षति का बदला सूद समेत वसूल रही है. इजरायल को इस मामले में दुनिया के कई अहम देशों का समर्थन भी मिल चुका है. इस बीच कई राष्ट्रों का एक बड़ा ग्रुप इजरायल के विरोध में भी है. हालांकि इस बात का इजरायल पर कोई फर्क नहीं पड़ता है. इजरायल आज की स्थिति में गाजा के कई इलाकों को कब्रगाह तक बता चुका है.

बता दें कि इजरायल में 1,300 से ज्यादा लोग हमास के हमले में मारे गए हैं. बच्चों की निर्मम तरीके से हत्या से लेकर महिलाओं और उनके शवों तक के साथ हुए बलात्कार के मामलों ने इजरायल को हिलाकर रख दिया है. नतीजा ये है कि इजरायल अब फिलिस्तीन के गाजा में हमले के दौरान कोई मर्यादा नहीं बरत रहा है. इजरायली पीएम बेंजमिन नेतन्याहू इसे अंतिम लड़ाई तक बता चुके हैं.

यह भी पढ़ें-Israel Hamas War: हमास की हैवानियत…इजरायली परिवार को बंधक बनाकर मारी गोली, फेसबुक पर किया LIVE

लेबनान से मिल रहा हमास को समर्थन

खास बात यह है कि इस लड़ाई में हमास अकेला नहीं है, बल्कि कई और इस्लामिक देश भी हैं जो कि इसका समर्थन कर रहे हैं. लेबनान के संगठन हिजबुल्लाह द्वारा इजरायल पर जमकर हमले किए जा रहे हैं. लेबनान के सुरक्षा सूत्रों ने भी यह स्वीकारा है कि उनकी तरफ से इजरायल पर दो मिसाइलों के सटीक हमले हुए हैं.

नतीजा ये कि इजरायल की तरफ से लेबनान पर भी जमकर हमला बोला गया है. हमास और हिजबुल्लाह दोनों ने ही मिसाइलें दाग कर यह जाहिर किया है कि एक साथ मिलकर लड़ रहे हैं. इजरायल के डिमाना में उसका परमाणु संयंत्र हैं. ऐसे में अगर वहां हिजबुल्लाह का कब्जा हो जाता है तो इजरायल की मुसीबतें बढ़ सकती हैं, यह न केवल इजरायल बल्कि पूरे विश्व की शांति के लिए खतरा हो सकता है.

यह भी पढ़ें- इजरायल दौरे पर थे ब्रिटेन के विदेश मंत्री, रॉकेट के हमले का सायरन बजते ही जान बचाकर भागे, वायरल हो रहा Video

समंदर से हो रहे जोरदार हमले

एक तरफ जहां लेबनान हमला कर रहा है तो दूसरी ओर से सीरिया भी इजरायल के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं. इजरायली सेना का कहना है कि सीरिया द्वारा उत्तरी इजरायल में मोर्टार दागे गए हैं, साथ ही सीरिया भी खुलकर इजरायल के विरोध में आ गया है. इसको लेकर इजरायल का कहना है कि वे भी अब सीरिया के तोपखानों तहस नहस कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें-एलन मस्क की कंपनी X ने उठाया बड़ा कदम, हमास से जुड़े अकाउंट्स और Content को किया डिलीट, EU ने लिखा था पत्र

हमास को आर्थिक मदद दे रहा ईरान

इसके अलावा इजरायल पर जब पहली बार पिछले दिनों हमास ने हमला किय़ा था, तो उसने समुद्र का सहारा लिया था. खबरें हैं कि हमास समुद्री रास्ते से ही हथियार भी मंगाता है. वह इजरायली सेना को चकमा देकर आसानी से गाजा तक हथियार पहुंचाता है. इतना ही नहीं माना जा रहा है कि हमास की मदद में ईरान की अहम भूमिका है और ईरान द्वारा ही हमास को बड़ी आर्थिक मदद भी हासिल हुई है. हालांकि अमेरिका का कहना है कि उसे अभी तक इस बारे में कोई खास जानकारी नहीं है.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read