Bharat Express

अपनी अजीब हरकत के लिए वायरल हुआ एक कुत्ता, रोजाना अकेले ही मेट्रो-फेरी और ट्राम से करता है 30 किमी की यात्रा, जानें कैसे पड़ा बोजी का नाम

तुर्की के इस्तांबुल शहर का मामला. कर्मचारियों ने बोजी नाम के डॉगी के व्यवहार पर एक अध्ययन किया और पाया कि उसके घूमने की आदत को देखकर लगता है कि उसकी यात्रा का एक उद्देश्य है.

Boji

बोजी-फोटो सोशल मीडिया

Istanbul: सोशल मीडिया पर एक कुत्ते का लोगों को प्रभावित कर देने वाला किस्सा वायरल हो रहा है. उसने अपनी अजीब हरकत से लोगों का ध्यान आकर्षित किया है. दरअसल वह रोजाना करीब 30 किमी तक का सफर मेट्रो, फेरी या फिर ट्राम की मदद से पूरी करता है. इस कुत्ते का नाम बोजी बताया जा रहा है. ये खबर तुर्की के शहर इस्तांबुल से सामने आई है. यह एक स्ट्रीट डॉग है जिसे यहां के लोग बोजी कहकर बुलाते हैं. इस कुत्ते को लेकर सबसे बड़ी बात ये है कि ये कहीं भी आने-जाने के लिए अपने पैर से चलकर नहीं जाता बल्कि इंसानों की तरह किसी न किसी परिवहन का इस्तेमाल करता है. उसकी घूमने की इस शैली ने लोगों को चकित कर के रख दिया है.

Boji-

वायरल खबरों के मुताबिक बोजी को सबसे पहले स्थानीय नगर निगम के अधिकारियों ने नोटिस किया. इस कुत्ते को अक्सर ही नगर-निगम के अधिकारियों ने शहर के घाटों, ट्रामों और सबवे कारों का उपयोग करते हुए देखा. इसके बाद इस पर नजर रखनी शुरू की गई. तो अधिकारियों ने पाया कि यह कुत्ता रोजाना 30 किलोमीटर (18.6 मील) तक की यात्रा तय करने के लिए दर्जनों मेट्रो स्टेशनों से होकर गुजरता है और कम से कम दो नौका की सवारी करता है. बोजी की इस हरकत से प्रभावित होकर उसे गेटी इमेजेज फोटोग्राफर ने फॉलो करना शुरू किया. वह बताते हैं कि कुत्ते को बस परिवहन पर सवारी करना पसंद है. जब भी वह बस, वैन या किसी भी प्रकार का परिवहन देखता है, तो वह उस पर चढ़ना चाहता है. उनके कारनामों ने आम लोगों के बीच में एक प्रिय व्यक्ति बना दिया है.

ये भी पढ़ें-WHO Report: हेपेटाइटिस संक्रमण से दुनियाभर में रोज हो रही है 3500 लोगों की मौत, चीन के बाद भारत दूसरे नम्बर पर, WHO ने जारी किया अलर्ट

सोशल मीडिया पर लोग बोजी के साथ शेयर करते है तस्वीरें

गेटी इमेजेज फोटोग्राफर ने बताया कि बोजी की इस आदत से प्रभावित होकर लोग उसके साथ अपनी तस्वीरें तक सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं. बोजी को देखकर लगता है कि वह अपनी यात्रा को इन्ज्वाय करता है. इसीलिए लोग उससे प्यार करने लगते हैं.

बोजी जानता है उसे कहां जाना है

नगर निगम के कर्मचारियों ने बोजी के व्यवहार पर एक अध्ययन किया है. इसके मुताबिक वह किसी को नुकसान नहीं पहुंचाता. हालांकि नगर निगम ने इसीलिए कुत्ते का अध्ययन किया था कि कहीं ये आम जनता के लिए समस्या तो नहीं बन रहा है लेकिन अध्ययन में पाया गया है कि उसके घूमने की आदत को देखकर लगता है कि उसकी यात्रा का एक उद्देश्य है, हालाँकि वह उद्देश्य क्या है यह पर्यवेक्षकों के लिए पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हो सका है.

Boji-

इस तरह पड़ा कुत्ते का नाम

बोजी के नाम को लेकर भी रोचक बात सामने आई है. उस का नाम ‘बोगी’ से लिया गया है, एक प्रणाली जो वाहनों पर पहियों की गति को सक्षम बनाती है, जो परिवहन के प्रति उनकी रुचि को देखते हुए उपयुक्त पाई गई. इसी के बाद उसे बोजी कहकर बुलाया जाने लगा. वह इतना फेमस हो गया है कि उसके नाम से ट्विटर और इंस्टाग्राम अकाउंट हैं, जिनके हजारों फॉलोअर्स हैं. अपने पोस्ट के माध्यम से, बोजी सार्वजनिक परिवहन उपयोगकर्ताओं को शहर के सुरक्षा नियमों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करता है. क्योंकि वह भी अपनी यात्रा के दौरान यातायात के नियमों का पालन करता है. नगर निगम ने उसे आवश्यक टीकाकरण करा दिया है और एक जीपीएस ट्रैकर भी लगा दिया है. उसके लिए मेट्रो स्टेशन पर एक छोटा सा कुत्ताघर भी बना दिया गया है और उसे खाना भी उपलब्ध कराया जाता है.

बोजी को एक व्यवसाई ने लिया गोद

बोजी की हरकतों से प्रभावित होकर 2022 में व्यवसायी ओमर कोक ने गोद ले लिया था. तब से, बोजी को एक घर मिल गया है जहाँ वह स्वतंत्र रूप से घूम और दौड़ सकता है, साथ ही शहर के चारों ओर कभी-कभी सैर का आनंद भी ले सकता है. मार्च 2024 में, बोजी को अपने मालिक के साथ लंदन बस में यात्रा करते हुए भी देखा गया था. बोजी हमेशा यात्रा के दौरान बस, ट्राम या फिर मेट्रों में चढ़ने के लिए अपनी बारी की प्रतिक्षा करता है. इस तरह से इस्तांबुल की सड़कों से लेकर लंदन की बसों तक, बोजी के साहसिक कारनामों की चर्चा है. वह अभी भी अपनी यात्रा का लुत्फ उठाता है.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read