Bharat Express

Nagaland: खोनोमा में युवा उत्सव ‘थेक्रानी’ मनाया जाता है

लगभग 20 किलोमीटर दूर कम्युनिटी हॉल, तेरहोत्सेसे खोनोमा में ’21वीं सदी में उत्कृष्ट प्रदर्शन’ विषय के साथ यह उत्सव आयोजित किया गया

Nagaland: Khonoma celebrates ‘Thekranyi’, a youth festival

Khonoma celebrates ‘Thekranyi’, a youth festival

Kohima: नागालैंड के प्रसिद्ध हरे-भरे गांव खोनोमा गांव के निवासियों ने शनिवार को युवाओं का त्योहार ठेकरानी महोत्सव मनाया. कोहिमा शहर से लगभग 20 किलोमीटर दूर कम्युनिटी हॉल, तेरहोत्सेसे खोनोमा में 21वीं सदी में उत्कृष्ट प्रदर्शन’ विषय के साथ यह उत्सव आयोजित किया गया. इस उत्सव की अध्यक्षता नागालैंड मुख्यमंत्री के सलाहकार अबू मेथा ने की और राज्य की पहली महिला मंत्री सल्हौतुओनुओ क्रूस ने इसकी मेजबानी की. अबू मेथा ने बताया कि यह त्यौहार युवाओं के लिए दावत और अवसर पर जश्न मनाने का एक मिलन है. इस त्योहार पर युवा समहु बनाकर एक हिस्से के रूप में अपने पालक माता-पिता के घर दावत के लिए जाते हैं.

अबू मेथा ने बताया कि यह त्योहार किसानों के लिए धान की रोपाई की शुरुआत का भी प्रतीक है. इस अवसर के विशिष्ट अतिथि अबू मेथा ने स्थानीय लोगों को आश्वासन दिया कि ‘थेक्रानी’ उत्सव राज्य कैलेंडर का एक आधिकारिक हिस्सा बन जाएगा. उन्होंने कहा कि नागालैंड को त्योहारों की भूमि के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह नागाओं की संस्कृति और विरासत को बढ़ावा देता है. उन्होंने कहा कि यह आने वाली पीढ़ियों के लिए संस्कृति और परंपराओं को संरक्षित करने में योगदान देता है. मेथा ने देखा कि खोनोमा गांव ने जीवन के सभी क्षेत्रों में नागा लोगों को अपने सबसे अच्छे बेटे और बेटियां दी हैं. इसमें सम्मानजनक तरीके से स्थायी और शांति प्राप्त करने के लिए नागाओं की आकांक्षा के प्रति उनका योगदान शामिल है. उन्होंने नागाओं के लिए बलिदान देने वाले गांव के महान व्यक्तित्वों और नेताओं को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की.

इसे भी पढ़ें: कश्मीर की युवा कवयित्री अस्मा एस ज़ारू की कविताएं चलाती हैं पाठको पर जादू, उनकी ई बुक ‘फ्रॉम माय पिलो’ में जीवन के कई पहलु

अबू मेथा ने युवाओं को सलाह दी कि वे खुद को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से लैस करें और नए युग की चुनौतियों से सफलता प्राप्त करें  उन्होंने ग्रीन विलेज के लिए खोनोमा ग्रीन फंड स्थापित करने का सुझाव दिया ताकि जैव विविधता का संरक्षण करते हुए अर्थव्यवस्था में सुधार किया जा सके. इसके समृद्ध इतिहास और पर्यावरण के अनुकूल गंतव्य के अलावा उन्होंने गांव के निवासियों को और अधिक बागवानी गतिविधियों का पता लगाने का सुझाव दिया.

Bharat Express Live

Also Read