Bharat Express

पीएम मोदी व ऑस्ट्रेलियाई पीएम अल्बनीज ने की दोनों देशों कें बीच सहयोग पर चर्चा

पीएम मोदी और अल्बनीज ने भारत-ऑस्ट्रेलिया प्रवासन और गतिशीलता साझेदारी व्यवस्था (एमएमपीए) पर हस्ताक्षर करने का भी स्वागत किया.

pm modi and australian pm

पीएम मोदी और एंथनी अल्बनीज (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीज ने बुधवार को द्विपक्षीय वार्ता की और रक्षा व सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग, व्यापार और निवेश, नवीकरणीय ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन, महत्वपूर्ण खनिज, शिक्षा, प्रवासन आदि विषयों पर बातचीत की. पीएमओ ने एक बयान में कहा कि द्विपक्षीय बैठक सिडनी में एडमिरल्टी हाउस में हुई और मोदी के आगमन पर औपचारिक स्वागत और गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.

पीएमओ ने कहा कि दोनों नेताओं ने मार्च 2023 में नई दिल्ली में आयोजित शिखर सम्मेलन को याद किया और बहुआयामी भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और व्यापक व गहरा करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की.

बयान में कहा गया है, चर्चा रक्षा और सुरक्षा, व्यापार और निवेश, नई और नवीकरणीय ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन, महत्वपूर्ण खनिजों, शिक्षा, प्रवास और गतिशीलता और लोगों के संबंधों में सहयोग पर केंद्रित थी.

मोदी और अल्बनीज ने भारत-ऑस्ट्रेलिया प्रवासन और गतिशीलता साझेदारी व्यवस्था (एमएमपीए) पर हस्ताक्षर करने का भी स्वागत किया, जो छात्रों, पेशेवरों, शोधकर्ताओं, शिक्षाविदों और अन्य लोगों की गतिशीलता की सुविधा प्रदान करेगा.

उन्होंने भारत-ऑस्ट्रेलिया हाइड्रोजन टास्क फोर्स के संदर्भ की शर्तों को अंतिम रूप देने का भी स्वागत किया, जो स्वच्छ हाइड्रोजन के निर्माण और तैनाती में तेजी लाने के अवसरों पर सलाह देगी, हाइड्रोजन इलेक्ट्रोलाइजर, ईंधन कोशिकाओं पर ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ बुनियादी ढांचे और मानकों और विनियमों का समर्थन करेगी.

Bharat Express Live

Also Read