Bharat Express

Delhi: दिल्ली में नहीं चलेंगी BS3 पेट्रोल और BS4 डीजल गाड़ियां, पकड़े जाने पर 20 हजार तक का जुर्माना

BS-3 petrol-BD-4 diesel vehicles banned: दिल्ली की एयर क्वालिटी बहुत खराब होने के साथ ही GRAP के तीसरे चरण की पाबंदियां लागू कर दी गई हैं. 

Delhi_Pollution

दिल्ली की सड़कों पर वाहनों की कतार

BS-3 petrol-BD-4 diesel vehicles banned: देश की राजधानी दिल्ली में BS3 की पेट्रोल और BS4 की डीजल गाड़ियां (BS-3 petrol and BS-4 diesel vehicles banned) नहीं चल सकेंगी. बढ़ते प्रदूषण के चलते दिल्ली की सड़कों पर इन गाड़ियों के चलने पर फिलहाल रोक लगा दी गई है. दिल्ली परिवहन विभाग ने प्रदूषण को लेकर समीक्षा के बाद यह फैसला किया है. राजधानी में BS3 की पेट्रोल और BS4 की डीजल गाड़ियों के चलने पर 9 दिसंबर तक रोक लगाई गई है.

नए आदेश के मुताबिक, नियमों का उल्लंघन करने पर 20 हजार रु तक का जुर्माना लगाया जा सकता है. ये कार्रवाई मोटर व्हीकल एक्ट, 1988 के तहत की जाएगी. दिल्ली पुलिस के साथ-साथ ट्रैफिक पुलिस सड़कों पर ऐसी गाड़ियों की निगरानी करेंगी जो नियमों का उल्लंघन करते पाई जाएंगी.  इसके बाद प्रदूषण के स्तर की समीक्षा की जाएगी और स्थिति में सुधार न होने पर ये प्रतिबंध आगे भी बढ़ाया जा सकता है.

आपातकालीन सेवाओं में लगे वाहनों के चलने पर रोक नहीं

बता दें कि ऐसी ही रोक नवंबर महीने की शुरुआत में लगाई गई थी, जिसे दो हफ्तों के बाद हटा लिया गया था. वहीं, एक बार फिर प्रदूषण के स्तर के बढ़ने के बाद इन गाड़ियों के चलने पर रोक लगाने का फैसला किया गया है. हालांकि आदेश में कहा गया है कि सरकारी, आपातकालीन सेवाओं में लगे वाहनों और चुनावी ड्यूटी में लगे वाहनों के चलने पर रोक नहीं होगी.

ये भी पढ़ें: Adani Group NDTV Shares: NDTV के किसी भी डायरेक्टर को हटा सकते हैं गौतम अडानी, सबसे बड़े शेयरहोल्डर बनने के बाद मिला अधिकार

प्रदूषण बढ़ने के साथ बढ़ी पाबंदियां

दिल्ली में सर्दियों के बढ़ने के साथ ही प्रदूषण ने भी राजधानी के लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. दिल्ली की एयर क्वालिटी बेहद खराब है और फिलहाल इसके स्तर में कमी होती नजर नहीं आ रही है. एयर क्वालिटी एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक, मंगलवार को AQI 337 (बहुत खराब श्रेणी में) रहा. दिल्ली की एयर क्वालिटी बहुत खराब होने के साथ ही GRAP के तीसरे चरण की पाबंदियां लागू कर दी गई हैं. दिल्ली के अलावा, ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम में भी प्रदूषण का स्तर खराब है.

Bharat Express Live

Also Read