Bharat Express

World Hindi Day 2023: विश्व हिंदी दिवस आज, इंदिरा गांधी से है इस दिन का खास नाता

World Hindi Day 2023: ‘हिंदी को जनमत की भाषा बनाना, बगैर उनकी मातृभाषा की महत्‍ता को भूले’ को इस साल हिंदी दिवस का थीम बनाया गया है.

world-hindi-day

विश्व हिंदी दिवस

World Hindi Day 2023: प्रत्येक साल 10 जनवरी को विश्‍व हिंदी दिवस मनाया जाता है. दुनिया भर में हिंदी भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए इस दिन तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं. वहीं हर साल इसके लिए किसी न किसी थीम का निर्धारण भी किया जाता है. इस बार ‘हिंदी को जनमत की भाषा बनाना, बगैर उनकी मातृभाषा की महत्‍ता को भूले’ को इस साल हिंदी दिवस का थीम बनाया गया है.

हिंदी के बारे में कहा जाता है कि यह दुनिया की तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है और देश-दुनिया में कुल मिलाकर 26 करोड़ से भी ज्यादा लोगों ने इस भाषा को अपनाया है. भारत में इसकी महत्ता का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि यह भारत सरकार की राजकीय भाषा है और उत्तर भारत में तो इसी का बोलबाला है.

इंदिरा गांधी और विश्व हिंदी दिवस

साल 1975 में भारत की तत्कालीन प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी ने पहले विश्व हिंदी सम्मेलन का शुभारंभ किया था. उसके बाद हिंदी को बढ़ावा देने की एक मुहिम सी चल पड़ी. हिंदी के प्रचार प्रसार के लिए भारत समेत यूनाइटेड किंगडम, मॉरीशस, संयुक्त राज्य अमेरिका, त्रिनिदाद और टोबैगो जैसे कई देशों में विश्व हिंदी सम्मेलन का आयोजन किया गया.

वहीं इसका आकार बड़ा करते हुए पहली बार 10 जनवरी, 2006 को विश्व हिंदी दिवस मनाया गया था. इसके बाद तो हिंदी भाषी लोगों की संख्या और इसकी महत्ता को देखते हुए, इसके प्रसार हेतु हर साल 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाने लगा.

इसे भी पढ़ें: Rishi Sunak: ब्रिटेन का अगला आम चुनाव हार सकते हैं पीएम ऋषि सुनक, लिस्ट में 15 और मंत्री शामिल

राष्‍ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय हिंदी दिवस में क्या है अंतर

14 सितंबर को राष्‍ट्रीय हिंदी दिवस भी मनाया जाता है. ऐसे में लोगों के बीच हिंदी दिवस को लेकर भ्रम की स्थिति भी रहती है. लेकिन देश में मनाया जाने वाला हिंदी दिवस भारत जैसे विशाल हिंदी भाषी देश में इसकी महत्ता पर केंद्रित हैं. वहीं अंतरराष्ट्रीय हिंदी दिवस 10 जनवरी को मनाया जाता है. यह दुनिया भर में हिंदी के प्रसार पर केंद्रित है.

देश में हिंदी दिवस के मौके पर कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. इन कार्यक्रमों में हिंदी साहित्य और हिंदी भाषा पर चर्चा की जाती है. केंद्र और राज्य सरकारों की तरफ से भी हिंदी दिवस के अवसर पर हिंदी साहित्यकारों और इसके प्रसार में अपना विशेष योगदान देने वालों को सम्मानित किया जाता है.

Also Read