Bharat Express

देश के करीब 96 जिलों पर मंडरा रहा है ‘बिपरजॉय’ का खतरा, मुंबई और द्वारका के तटों पर देखा गया हाई टाइड, रेलवे ने भी रद्द की 67 ट्रेनें

Cyclone Biperjoy: साइक्लोन बिपरजॉय के कारण 67 ट्रेनें कैंसिल कर दी गई हैं तो आईएमडी ने 96 जिलों को खतरे के मद्देनजर चार जोन में बांटा है.

Cyclone-Biperjoy

मुंबई और द्वारका के तटों पर देखा गया हाई टाइड

Cyclone Biperjoy: गुजरात तट पर जून में 25 साल बाद किसी गंभीर चक्रवाती तूफान ने दस्तक दी है. चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की वजह से जहां द्वारका के गोमती घाट पर हाई टाइड देखा गया. वहीं महाराष्ट्र में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की वजह से मुंबई में मरीन ड्राइव पर भी हाई टाइड देखा गया. वहीं IMD के अनुसार खतरनाक चक्रवाती तूफान बिपारजॉय 15 जून की शाम तक जखाऊ बंदरगाह के पास सौराष्ट्र और कच्छ से टकराएगा. इसे लेकर मौसम विभाग द्वारा अलर्ट पहले ही जारी किया जा चुका है. वहीं चक्रवात ‘बिपरजॉय’ के प्रभाव के कारण लोग समुद्र किनारे ना जाए इसे सुनिश्चित करने के लिए मुंबई के जुहू बीच पर लाइफगार्ड तैनात किए गए हैं.

आईएमडी के मुताबिक ‘बेहद गंभीर’ चक्रवात बिपरजॉय के गुजरात के सौराष्ट्र-कच्छ और पाकिस्तान के कराची के बीच गुरुवार दोपहर के करीब तट को पार करने की उम्मीद है. वहीं तिरुवनंतपुरम शहर में आज झमाझम बारिश हुई है. इसके अलावा देश के कई शहरों को बिपारजॉय प्रभावित करेगा.

देश के करीब 96 जिलों को साइक्लोन से खतरा

भारत में आईएमडी ने 72 तटीय जिलों के साथ तट से 100 किलोमीटर की सीमा के अंदर और 24 जिलों की पहचान की है, जिनको चक्रवातों से ज्यादा खतरा है. इनमें तेज तूफान, बारिश और चक्रवातों के कारण होने वाले दूसरे कई खतरे शामिल हैं. आईएमडी ने इन जिलों को खतरे के मद्देनजर चार जोन में बांटा है. इनमें सबसे पहवे ‘बहुत अधिक’ जोखिम वाले 12 जिले, ‘अत्यधिक’ जोखिम वाले 41 जिले, ‘मध्यम’ जोखिम वाले 30 जिले और ‘कम’ जोखिम वाले 13 जिले शामिल हैं..

पीएम मोदी ने गुजरात के सीएम से जाना हाल

गुजरात में खतरनाक चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के खतरे को देखते हुए गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टेलीफोन पर बातचीत के माध्यम से गुजरात में तूफान बिपरजॉय की स्थिति और तैयारियों के बारे में जानकारी ली. उन्होंने आपदा की इस स्थिति में गुजरात को हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया.

इसे भी पढ़ें: मणिपुर हिंसा : सीएम हेमंत बिस्वा सरमा ने कुकी नेताओं से की मुलाकात, जल्द ही कांगपोकपी और चुराचंदपुर का करेंगे दौरा

रेलवे ने रद्द की 67 ट्रेनें

साइक्लोन बिपरजॉय के कारण 67 ट्रेनें कैंसिल कर दी गई हैं. वहीं रद्द की गई ट्रेनों के यात्रियों को रेलवे नियमानुसार उनके टिकट के पैसे वापस करेगा. वहीं स्थानीय स्तर पर भी प्रशासन पूरी तरह अलर्ट मोड पर है.

Also Read