Bharat Express

पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है दाल, फिर भी इसके हैं कई नुकसान

अगर आप जरुरत से ज्यादा दाल का सेवन करते हैं तो इससे आपके किड़नी पर भी असर पड़ता है. ज्यादा दाल खाने से किडनी में स्टोन की समस्या हो सकती है.

Side effects of pulses: भोजन में दाल को एक जरूरी आहार माना जाता है और इसमें कई पौष्टिक तत्व भी होते हैं. इसमें कई वैराइटी की दाल आती है जैसे अरहर, उड़द, मसूर, मूंग आदि. इनसब में से मूंग दाल के अपने अलग-अलग फायदे होते हैं. जब कोई मरीज किसी भी बीमारी से कमजोर हो जाता है तो शरीर को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए डॉक्टर भी मूंग दाल खाने की सलाह देते हैं. मूंग की दाल पोषक तत्वों का खजाना है. मूंग की दाल में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन आदि जैसे तत्व पाएं जाते है. दाल में प्रोटीन और फाइबर का भंडार होता है. लेकिन, इतने फायदों के बाद भी दाल कुछ मामलों में नुकसान भी पहुंचाती है. आइए जानते हैं कि अधिक दाल का सेवन करने से किस तरह का नुकसान हो सकता है.

दाल खाने के नुकसान

अगर आप जरुरत से ज्यादा दाल का सेवन करते हैं तो इससे आपके किड़नी पर भी असर पड़ता है. ज्यादा दाल खाने से किडनी में स्टोन की समस्या हो सकती है क्योंकि, दाल में ऑक्सलेट की मात्रा पाई जाती है जिसका ज्यादा सेवन करने से किडनी में स्टोन हो सकता है.

वजन बढ़ना

दाल में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है लेकिन अगर आप दाल का ज्यादा सेवन करते हैं तो वजन भी तेजी से बढ़ सकता है. क्योंकि, ज्यादा प्रोटिन लेने से कैलोरीज बढ़ती हैं और वेट गेन होता है.

ये भी पढ़े:मैदा एक ऐसा जहर जिसे आप रोज शौक से खा रहे हैं, जाने इससे होने वाले नुकसान 

गैस की समस्या

अगर कोई व्यक्ति अधिक दाल खाता है तो इससे पेट में गैस की समस्या हो सकती है. इसके अलावा कई लोगों को दाल खाने से भी एसिडिटी होती है.

यूरिक एसिड का खतरा

अगर कोई व्यक्ति गठिया से पीड़ित है तो उसे बिना डॉक्टर की सलाह के दाल का सेवन नहीं करना चाहिए. उसका कारण यह है कि दाल में प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read