Bharat Express

Modi Cabinet Meeting: क्‍या मोदी सरकार करेगी कैबिनेट में फेरबदल? पीएम की अध्यक्षता में 4 घंटे चली मंत्री परिषद की बैठक

PM Modi Cabinet Meeting: पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक करीब 4 घंटे तक चली. जिसमें गृह मंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी, अनुराग ठाकुर, जी किशन रेड्डी समेत कई मंत्री मौजूद रहे.

पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक (Image Source- https://twitter.com/narendramodi)

Union Cabinet Meeting News: आज यानी कि 3 जुलाई, सोमवार को दिल्ली के प्रगति मैदान में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई. बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की. इस दौरान बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी, अनुराग ठाकुर, जी किशन रेड्डी समेत कई मंत्री मौजूद रहे. सत्‍तारूढ़ पार्टी बीजेपी (BJP) के शीर्ष नेतृत्व की कई दौर की बैठकों के बाद केंद्रीय मंत्रिपरिषद में फेरबदल की संभावना को लेकर जारी चर्चाओं के बीच ये बैठक हुई है. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्‍या मोदी सरकार कैबिनेट में फेरबदल करने जा रही है.

बीजेपी की ओर से कैबिनेट में फेरबदल के बारे में ऑफिशियली कुछ नहीं बताया गया है. हालांकि, इस साल कई राज्‍यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए बीजेपी तैयारियों में जुटी है. और, हाल ही के सियासी घटनाक्रम के बाद केंद्रीय मंत्रिपरिषद में फेरबदल की संभावनाओं को बल मिला है. सोमवार शाम को, बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट किया, जिसमें उन्‍होंने लिखा- “आज मंत्रिपरिषद के साथ सार्थक बैठक हुई, जहां हमने विभिन्न नीति संबंधी मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया.”

इससे एक दिन पहले ही महाराष्‍ट्र में एनसीपी नेता अजित पवार अपनी पार्टी के कई विधायकों के साथ बीजेपी-शिवसेना सरकार में शामिल हुए थे. दूसरी ओर, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह व पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित बीजेपी के कई रणनीतिकारों की भी बंद कमरों में बैठकें हुईं, इस सबके बाद आज दिल्ली के प्रगति मैदान में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई, जिससे केंद्र के मंत्रिपरिषद में फेरबदल की संभावनाओं को बल मिला है.

अगर फेरबदल हुआ तो ये बन सकते हैं मंत्री
सियासत के जानकारों का कहना है कि यदि मोदी सरकार मंत्रिपरिषद में फेरबदल करती है तो वो कई सहयोगी दलों के नेताओं को मंत्री बना सकती है. मसलन, एनसीपी के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल को एक संभावित दावेदार के रूप में देखा जा रहा है. पटेल, एनसीपी प्रमुख शरद पवार के बेहद करीबियों में गिने जाते थे, लेकिन उन्होंने उनका साथ छोड़कर अजित पवार से हाथ मिला लिया.

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर-राष्ट्रीय राजमार्गों की ड्रोन से निगरानी, अमरनाथ यात्रा से पहले बढ़ाई गई सुरक्षा

देवेंद्र फडणवीस केंद्र सरकार का हिस्‍सा होंगे?
महाराष्ट्र में अजित पवार के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के साथ ही देवेंद्र फडणवीस को केंद्र सरकार में लाए जाने की भी अटकलें तेज हो गई हैं. न्यूज़ एजेंसी PTI के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी जब अपने मंत्रिपरिषद में फेरबदल का फैसला करेंगे तो सहयोगी दलों को मंत्रिमंडल में प्रतिनिधित्व दिया जाएगा. आगामी 20 जुलाई से शुरू हो रहे संसद के मानसून सत्र से पहले की अवधि केंद्रीय मंत्रिपरिषद में फेरबदल या बदलाव का आखिरी मौका हो सकता है.

– भारत एक्‍सप्रेस

Also Read