Bharat Express

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मेट्रो मॉडल कोच का किया उद्घाटन, बोले- केवल भोपाल तक सीमित नहीं रहेगी Metro

सीएम चौहान ने कहा कि मेट्रो केवल भोपाल तक सीमित नहीं रहेगी. इसे मंडीदीप और फिर बैरागढ़ होते हुए सीहोर तक ले जाया जाएगा.

Shivraj singh chouhan

एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के निवासियों को मेट्रो की सौगात जल्द मिलेगी. इस साल सितंबर में इसका ट्रायल रन शुरू होगा. उसके बाद अगले साल अप्रैल-मई में यह लोगों के लिए संचालित होने लगेगी. 26 अगस्त को मेट्रो का मॉडल कोच आम जनता के अवलोकन के लिए स्मार्ट सिटी पहुंचा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी इस कोच का जायजा लिया.

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश नगरीय विकास की ऊंचाइयों को प्राप्त कर रहा है. इंडिया स्मार्ट सिटी अवार्ड्स कॉन्टेस्ट 2022 में उत्कृष्ट कार्यों के आधार पर प्रदेश की पांच स्मार्ट सिटी को विभिन्न क्षेत्रों में 13 अवार्ड्स मिले हैं. प्रदेश को बेस्ट स्टेट का अवार्ड मिला है. इंदौर नेशनल स्मार्ट सिटी अवार्ड में नंबर वन है. प्रदेश की 2792 अनाधिकृत कॉलोनियों को वैध किया जा रहा है, इससे 35 लाख लोगों को फायदा मिलेगा. सीएम चौहान श्यामला हिल्स स्थित स्मार्ट सिटी पार्क में मेट्रो ट्रेन के मॉडल कोच के अनावरण समारोह को संबोधित कर रहे थे.

सीएम चौहान ने कहा कि मेट्रो केवल भोपाल तक सीमित नहीं रहेगी. इसे मंडीदीप और फिर बैरागढ़ होते हुए सीहोर तक ले जाया जाएगा. उन्होंने कहा कि दोनों शहरों में सितंबर में ट्रायल रन शुरू कर देंगे. अप्रैल मई तक मेट्रो रेल चलने भी लगेगी. अब भोपाल और इंदौर मेट्रो रेल सिटी होंगे. उन्होंने कहा कि मेट्रो से लोगों को बहुत फायदा मिलेगा, इससे समय भी बचेगा और यात्रा आरामदायक होगी.

स्मार्ट पार्क में मेट्रो ट्रेन कोच का वास्तविक मॉडल प्रदर्शित किया गया है. अनावरण के बाद मॉडल कोच को बच्चों एवं आमजन के अवलोकन के लिये खोला जायेगा. मेट्रो ट्रेन इस प्रकार के 3 कोच से मिल कर बनती है. भोपाल में 5 किलोमीटर एवं इंदौर में 6 किलोमीटर लम्बाई के मेट्रो ट्रॉयल रन की तैयारी तेजी से की जा रही है. भोपाल में मेट्रो की ऑरेंज एवं ब्लू लाइन निर्माणाधीन है, जिसकी कुल लम्बाई 31 किलोमीटर और लागत 7 हजार करोड़ रूपए है.

ऑरेंज लाइन करोंद चौराहा से एम्स तक 17 किलोमीटर और ब्लू लाइन भदभदा चौराहा से रत्नागिरि चौराहा तक 14 किलोमीटर की लम्बाई की है. ऑरेंज लाइन का कार्य तेजी से चल रहा है. इंदौर मेट्रो में येलो लाइन निर्माणाधीन है. इसकी कुल लम्बाई 31 किलोमीटर एवं लागत 7500 करोड़ है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read