Bharat Express

Opposition Meeting Highlights: INDIA की तीन दिवसीय बैठक संपन्न, दिल भी मिले और हाथ भी, इन बातों पर बनी आम सहमति

प्रस्ताव के साथ ही गठबंधन ने 13 सदस्यीय समन्वय समिति की भी घोषणा की. हालांकि समिति में किसको क्या पद दिया गया है ये अभी क्लियर नहीं है, लेकिन शरद पवार समिति में मौजूद सबसे वरिष्ठ नेता हैं.

Opposition Meeting Highlights

Opposition Meeting Highlights

Opposition Meeting Highlights: मुंबई में तीन दिवसीय INDIA की बैठक आज कई महत्वपूर्ण बातों के साथ संपन्न हुआ. ग्रैंड हयात होटल में आयोजित इस बैठक में 28 पार्टियों के साथ-साथ कई मुख्यमंत्रियों, पूर्व केंद्रीय मंत्रियों और प्रमुख विपक्षी दलों के शीर्ष नेताओं ने हिस्सा लिया. तय कार्यक्रम के मुताबिक, इंडिया ब्लॉक ने सर्वदलीय बैठक के बाद अपने प्रस्ताव की घोषणा की और 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर भविष्य की योजना पर फैसला किया. INDIA का प्रस्ताव इस प्रकार है:

  • “हम, INDIA की पार्टियां, आगामी लोकसभा चुनाव जहां तक संभव हो मिलकर लड़ने का संकल्प लेते हैं. विभिन्न राज्यों में सीट-बंटवारे की व्यवस्था तुरंत शुरू की जाएगी और लेन-देन की सहयोगात्मक भावना के साथ जल्द से जल्द संपन्न की जाएगी.”
  • “हम, INDIA की पार्टियां, सार्वजनिक चिंता और महत्व के मुद्दों पर देश के विभिन्न हिस्सों में जल्द से जल्द सार्वजनिक रैलियां आयोजित करने का संकल्प लेते हैं.”
  • “हम, सभी विपक्षी दल विभिन्न भाषाओं में जुडेगा INDIA, जीतेगा इंडिया थीम के साथ अपनी संबंधित संचार और मीडिया रणनीतियों और अभियानों का समन्वय करने का संकल्प लेते हैं.”

13 सदस्यीय समन्वय समिति की भी घोषणा

प्रस्ताव के साथ ही गठबंधन ने 13 सदस्यीय समन्वय समिति की भी घोषणा की. हालांकि समिति में किसको क्या पद दिया गया है ये अभी क्लियर नहीं है, लेकिन शरद पवार समिति में मौजूद सबसे वरिष्ठ नेता हैं. अन्य नामों में तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, कांग्रेस के राज्यसभा सांसद केसी वेणुगोपाल, शिवसेना (यूबीटी) के राज्यसभा सांसद संजय राउत, टीएमसी महासचिव और आरएस सांसद अभिषेक बनर्जी, आप के अयोग्य आरएस सांसद राघव चड्ढा, पूर्व जम्मू-कश्मीर शामिल हैं। सीएम उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती, सीपीआई महासचिव डी राजा, जेडीयू अध्यक्ष लल्लन सिंह और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: Ghosi Bypoll 2023: घोसी में सीएम योगी की आज मेगा रैली, उपचुनाव में बीजेपी ने झोंकी ताकत

विपक्षी नेताओं ने पीएम मोदी पर साधा निशाना

दूसरे दिन की बैठक के दौरान विपक्षी दलों के नेताओं ने पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधा. महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने मोदी सरकार पर हमला करते हुए कहा, ”पहले यह (बीजेपी का नारा) ‘सबका साथ-सबका विकास’ था, लेकिन फिर यह ‘सबको लात-अपना विकास’ में बदल गया.” दूसरी ओर, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा मोदी सरकार स्वतंत्र भारत की सबसे भ्रष्ट सरकार है.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अडानी घोटाले और चीनी आक्रामकता को लेकर मोदी पर लगातार हमला बोला. उन्होंने कहा कि मैंने लद्दाख की यात्रा की है और घटनास्थल और पैंगोंग झील के पास का दौरा किया है. पैंगोंग झील के आसपास रहने वाले चरवाहों, नेताओं और लोगों ने मुझे स्पष्ट रूप से बताया कि चीन ने हमारी जमीन ले ली है. पीएम झूठ बोल रहे हैं कि चीन ने कोई जमीन नहीं ली है. भारत के लोगों और लद्दाख के लोगों को मोदी सरकार द्वारा धोखा दिया जा रहा है. भारत की पार्टियों ने यह भी घोषणा की है कि 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर एक संयुक्त रैली होगी, हालांकि, अभी तक स्थान तय नहीं किया गया है.

-भारत एक्सप्रेस

 

 

Also Read