Bharat Express

सिनेमाघरों में दिवाली बंपर धमाका !! क्या थैंक गॉड और राम सेतु इसके लायक हैं?

सिनेमाघरों में दिवाली बंपर धमाका !! क्या थैंक गॉड और राम सेतु इसके लायक हैं?

राम सेतु या थैंक गॉड कौन है बेस्ट ?

 (दिव्या कुमार)

हाल ही में दो फिल्में ‘थैंक गॉड’ और ‘राम सेतु’ रिलीज हो चुकी हैं. दोनों फिल्मों ने पोस्ट कोविड के बाद दिवाली के मौके पर बॉक्स ऑफिस पर दस्तक दे दी है. क्या बॉलीवुड की तरफ से दिए गए तोहफों से खुश होंगे दर्शक, दर्शकों का रिएक्शन और बॉक्स ऑफिस की रिपोर्ट ये कहानी बयां करेगी. थैंक गॉड एक कॉमेडी सेपर है जिसमें सिद्धार्थ मल्होत्रा, रकुल प्रीत और अजय देवगन ने हिंदू प्राचीन परंपराओं के अनुसार कर्मों के देवता चित्रगुप्त के रूप में अभिनय किया है. सिद्धार्थ मल्होत्रा को लंबे समय के बाद किसी फिल्म में देखा जा सकता है और दर्शक निश्चित रूप से उन्हें वापस बड़े पर्दे पर देखने के लिए उत्साहित हैं.

फिल्म का निर्देशन इंद्र कुमार ने किया है जिन्होंने 90 के दशक से बीटा और दिल जैसी हिट फिल्में दी हैं. क्या वह OTT युग में फिल्म अपना असर दिखा पाएगी? इंद्रकुमार के पास फिल्मों की मस्ती और धमाल फ्रैंचाइज़ी भी है, लेकिन वास्तव में 90 का दशक वह है जहां उन्होंने इसे एक निर्देशक के रूप में स्वीकार किया.

थैंक गॉड  फिल्म का ट्रेलर जब से सामने आया तब से ही विवाद खड़ा हो गया और यहां तक ​​कि इसके खिलाफ धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का मामला भी दर्ज किया गया. आधुनिक फिल्म संस्करण में चंद्रगुप्त के चित्रण की कायस्थ समुदाय प्रशंसा नहीं की. फिल्म को मिला-जुला रिस्पॉंस मिला है और ये संभवत: टाइम-पास फ्लिक के रूप में योग्य है. यह आज के दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए बिल्कुल तैयार या फिट नहीं है.

कथानक काफी सरल है और इसमें एक अनैतिक रियल एस्टेट एजेंट है, जिसे सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​ने कुछ घटिया कॉमेडी के साथ निभाया है. चित्रगुप्त के रूप में अजय देवगन सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​के चरित्र के कर्मों का हिसाब लेने की कोशिश करते हुए कई बार सिंघम मोड में चले जाते हैं. नूरा फतेही और रकुल प्रीत बॉलीवुड की विशिष्ट डैम्स हैं, जिन्हें शुद्ध कॉस्मेटिक अपील के लिए वहां रखा गया है, और हाँ “माणिके हाथे” गीत भी एक अच्छी मार्केटिंग रणनीति के रूप में मजबूर लगता है, और नूरा को लाखों ऑनलाइन हिट और लाइक के साथ दर्शकों का दिल जीत लिया है.

रकुल प्रीत ने सिद्धार्थ की पत्नी होने के साथ साथ, पेशे से एक पुलिस वाले की भूमिका निभाई है, लेकिन चरित्र में कोई गहराई नहीं नजर आ रही है.  फिल्म अपने निर्देशक की तरह एक और दशक में अटकी हुई है. इंद्र कुमार सर के प्रति पूरे सम्मान के साथ, पर शायद यह उनका दशक नहीं है और यह फिल्म निर्माण के अन्य पहलुओं को देखने-जांचने का समय है. फिल्म को और विवाद का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि यह फिर से कुछ हिंदू प्रथाओं पर सवाल उठाती है.

सिद्धार्थ कुछ हल्के-फुल्के दृश्यों में प्रभावित करते हैं, लेकिन जहां दृश्य उनसे अधिक मांगते हैं, वहां वे गिर जाते हैं. काश वह अपनी सारी फिल्में वैसे ही दे पाते जैसे उन्होंने कम रेटिंग वाली ‘हंसी तो फंसी’ में की थी. नॉर्वेजियन फिल्म सॉर्टे कुग्कर से अनुकूलित जीवन के बाद की कहानी, अपने बॉलीवुड अवतार में प्रसिद्ध नॉर्वेजियन लड़की की तरह गहरी नहीं है.

राम सेतु  एक्शन -थ्रिलर

दूसरी फिल्म की बात करें तो, राम सेतु एक एक्शन थ्रिलर है जो अक्षय कुमार के साथ राम सेतु या आदम के पुल के पीछे की सच्चाई के इर्द-गिर्द घूमती है. वह आर्यन कुलक्षेत्र नाम के एक नास्तिक, पुरातत्वविद् की भूमिका निभाते हैं, जो यह पता लगाने के मिशन पर है कि राम सेतु पुल मानव निर्मित है या प्राकृतिक ? यह मिशन एक व्यवसायी द्वारा शुरू किया गया है जो इसके पार एक नया समुद्री मार्ग बनाना चाहता है और ऐसा करने के लिए पुल को तोड़ा जाना चाहिए.

आर्यन के पास चुनौती ये है कि वह सच्चाई का पता कैसे लगाए जो कि बहुत मुश्किल काम है. यह एक रोमांचकारी साहसिक यात्रा की ओर ले जाता है, जो अक्षय कुमार और टीम को इंडियाना जोन्स स्टाइल फिल्मस्केप में डाल देता है. अन्य रिलीज की तरह फिल्म की महिला सितारों के पास करने के लिए बहुत कुछ नहीं है. नुसरत बरुचा और जैकलीन फर्नाडिस बढ़िया प्रदर्शन कर सकती थीं,लेकिन उनको सक्रीन पर ज्यादा हाइलाइट नहीं किया गया.

दूसरी ओर, सत्यदेव के रूप में प्रतिपक्षी चमकता है और यहां तक ​​कि अक्षय ने तर्कसंगत वैज्ञानिक होने की अपनी यात्रा में काफी अच्छा काम किया है, जो आस्तिक बनने के लिए समय और बुरे इरादों के खिलाफ सच्चाई का पीछा करता रहता है. फिल्म का साउंडट्रैक, विशेष रूप से राम राम ट्रैक फिल्म की रिलीज से पहले ही लोकप्रिय हो गया था.

साउंडट्रैक अच्छी तरह से किया गया है, हालांकि कुछ स्थानों पर इसका इस्तेमाल और प्लेसमेंट बेहतर हो सकता था, इस तरह के गहरे विषय वाली फिल्म में और अधिक गहराई जोड़ना. कुछ बेहतरीन छायांकन के लिए देखें, खासकर पानी के नीचे के दृश्यों में. फिल्म को सिर्फ 45 दिनों में शूट किया गया था और इस तरह के विषय को जल्दबाजी में नहीं बनाया जाना चाहिए था.

यह एक साहसिक कार्य है और यदि आप हैम प्रदर्शन और सीजीआई / वीएफएक्स और कुछ हिस्सों में भारी संपादन को अनदेखा करते हैं तो आप शायद निराश ना हों. फिल्म ने कई मायनों में दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया है, खासकर सेकेंड हाफ में कुछ अच्छे ट्विस्ट एंड टर्न्स के साथ. क्लाइमेक्स ने सिनेमाघरों में स्टैंडिंग ओवेशन भी देखा. अगर इसे और समय दिया जाता तो खिलाड़ी कुमार एक उत्कृष्ट कृति बना सकते थे,  लेकिन हां राम सेतु में क्षमता है और यह निश्चित रूप से देखने लायक है.

(लेखिका एक स्वतंत्र मीडिया पेशेवर,कम्यूनिकेशन कोच,रेडियो सेलिब्रेटी और एक कलाकार हैं,जिन्हें प्रकृति से,जानवरों से और अध्यात्म से गहरा लगाव है.)

Also Read