Bharat Express

वनडे क्रिकेट में पहली बार हुआ Time Out, श्रीलंका का ये बल्लेबाज बना शिकार, जानें क्या है ये नियम

146 साल के इतिहास में पहली बार किसी बल्लेबाज को टाइम आउट के तहत मैदान से बाहर भेजा गया है.

Ban vs SL: श्रीलंका के बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज के साथ कुछ ऐसा हुआ, जो कि आज तक के वनडे इतिहास में कभी नहीं हुआ. मैथ्यूज को बांग्लादेश बनाम श्रीलंका के मुकाबले में बल्लेबाजी के दौरान ही टाइम आउट करार दे दिया गया. मैथ्यूज बल्लेबाज के आउट होने पर क्रीज पर तो टाइम पर आ गए थे लेकिन उनका हेलमेट दूसरा था. ऐसे में अपना हेलमेट उन्होंने अन्य सहायक खिलाड़ी से मंगवाया लेकिन बांग्लादेश की अपील के आधार पर अंपायर ने उन्हें टाइम आउट करार दे दिया.

बता दें कि मैथ्यूज के गलत हेलमेट लेकर आने के चलते उन्होंने ड्रेसिंग रूम से हेलमेट मंगवाया था.  इन सबके बीच जब ज्यादा समय हो गया, तो बांग्लादेशी प्लेयर्स नाराज हो गए. बांग्लादेशी कप्तान शाकिब अल हसन ने इस मुद्दे पर अंपायर से बात कर टाइम आउट की अपील की. नतीजा ये कि मैथ्यूज को वापस उसी डकआउट जाना पड़ा. इसके चलते टाइम आउट को लेकर मैथ्यूज अंपायर से ही बहस करने लगे.

यह भी पढ़ें-World Cup 2023: टीम के खराब प्रदर्शन पर श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड सस्पेंड, खेल मंत्रालय ने लिया बड़ा एक्शन

गलत हेलमेट लेकर आ गए थे मैथ्यूज

बता दें कि किसी भी बल्लेबाज के आउट होने के बाद अगले तीन मिनट के अंदर ही दूसरे बल्लेबाज को क्रीज पर आना होता है. श्रीलंकाई बल्लेबाज मैथ्यूज आ तो गए थे लेकिन हेलमेट गलत होने के चलते ड्रेसिंग से अपने हेलमेट की मांग करने लगे और इसमें काफी समय बर्बाद हो गया था. नतीजा ये बांग्लादेशी कप्तान की अपील पर मैथ्यूज को आउट करार दिया गया है. गौरतलब है कि मैथ्यूज इंटरनेशनल क्रिकेट में टाइम आउट के तौर पर आउट होने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज हो गए हैं.

यह भी पढ़ें-Sunil Narine Retires: कैरेबियाई स्पिनर सुनील नरेन ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा, 4 सालों से कर रहे थे मौके का इंतजार

क्या कहते हैं नियम?

क्रिकेट के एमसीसी के नियमों की बात करें तो मैच के दौरान विकेट गिरने के बाद या किसी भी बल्लेबाज के रिटायर्ड हर्ट होने के बाद दूसरे बल्लेबाजों को 3 मिनट के अंदर ही क्रीज पर आना होता है. अगर इसमें लेट होता है तो विरोधी टीम का कप्तान इसको लेकर टाइम आउट की अपील कर सकता है. अपील सही पाए जाने पर अंपायर आने वाले बल्लेबाज को आउट करार दे सकता है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read