Bharat Express

Aadhaar Card: आसानी से बनवा सकते हैं नवजात बच्चे का आधार कार्ड, जानिए क्या है प्रोसेस

Aadhaar Card

Aadhaar Card: आधार कार्ड आज के दौर में हमारे लिए काफी अहम हो चुका है. हर एक इंडियन के लिए सबसे अहम और जरूरी डॉक्यूमेंटस में से एक है. जिस वजह से बड़ों के साथ साथ बच्चों का आधार कार्ड बनवाना भी बेहद जरूरी हो गया है. आधार कार्ड को मैनेज करने वाली कंपनी UIDAI नवजात बच्चों के लिए भी आधार कार्ड बनवाने की सुविधा दे रही है. बता दें कि आज के समय में लगभग हर एक सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आधार उपलब्ध कराना जरूरू बन गया है.

कैसे बनवाए नवजात का आधार कार्ड

UIDAI यानी कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के अनुसार नवजात बच्चे का भी आधार कार्ड बनवाया जा सकता है. इसके लिए केवल पैदा हुए बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट होना चाहिए. लेकिन अगर आपके पास बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट नहीं है तो आप अस्पताल से मिलने वाले डिस्चार्ज पेपर से भी बच्चे का आधार कार्ड बनवा सकते हैं. इसके साथ ही बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए माता या पिता में से किसी एक का आधार कार्ड होना अनिवार्य है. नवजात बच्चे के आधार कार्ड बनाने के लिए माता या पिता में से किसी एक के आधार नंबर और बायोमैट्रिक्स की जरूरत  होगी.

5 साल बाद अपडेट कराना होगा आधार

आपको बता दें कि नवजात बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के पांच साल बाद आपको उसे अपडेट भी करवाना होगा. वहीं 5 साल के बच्चों के लिए नीले रंग का आधार कार्ड जारी किया जाता है. बच्चों के आधार कार्ड का बायो मैट्रिक्स 5 साल का होने के बाद और 15 साल का होने के बाद इसे अपडेट करवाना अनिवार्य होता है. 5 साल और 15 साल की उम्र होने पर किए जाने वाले बायोमैट्रिक्स अपडेशन के लिए कोई भी फीस नहीं देनी पड़ेगी. समय समय पर बच्चों के आधार कार्ड में होने वाला बायोमैट्रिक्स पूरी तरह से फ्री होगा.

 

-भारत एक्सप्रेस 

Also Read