Bharat Express

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर के उद्घाटन से पहले बढ़ी भगवा झंडे-पटके और मिट्टी के दीए की मांग, दुकानदारों को मिले नेपाल से भी ऑर्डर

Ramlala Pran Pratishtha: राम मंदिर के उद्घाटन से पहले भगवा झंडों और पटकों की मांग में इतनी तेजी आई है कि दुकानदार आपूर्ति भी नहीं कर पा रहे हैं और अब आर्डर लेने भी बंद कर दिए हैं.

फोटो-सोशल मीडिया

Ram Mandir Inauguration: भगवान राम की नगरी अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा और मंदिर उद्घाटन को लेकर तैयारी जोरों पर है. 22 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होगा. इसको देखते हुए जहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का बंदोबस्त किया जा रहा है तो वहीं पूरा देश भक्तिमय माहौल में दिखाई दे रहा है. पूरे देश में भव्य दीपोत्सव मनाने की तैयारी चल रही है. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा आयोजन को लेकर लोगों ने दीप जलाने के साथ-साथ घरों को राम नाम हनुमान ज़ी अंकित झंडों से भी सजाने की तैयारी शुरू कर दी है. इसको देखते हुए वाराणसी के बाजारों में राम नाम अंकित भगवा झंडे और पटके की मांग बढ़ी है. इसी के साथ ही अयोध्या से लेकर नेपाल तक में पटकों और झंडों की मांग में उछाल देखा जा रहा है.

नहीं हो पा रही है आपूर्ति

खबरों के मुताबिक, राम मंदिर के उद्घाटन से पहले इन झंडों की मांग में इतनी तेजी आई है कि दुकानदार आपूर्ति भी नहीं कर पा रहे हैं. तो वहीं बड़े होलसेल विक्रेताओं ने ऑर्डर लेना भी बंद कर दिया है. इस सम्बंध में मीडिया से बात करते हुए व्यापारी परिमल गोयल ने बताया कि अयोध्या में बन रहे राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा आयोजन से हमारे व्यापार को भी काफी फायदा पहुंचा है. हमारे यहां तैयार होने वाले भगवा कपड़ों पर अंकित राम व हनुमान ज़ी के नाम के झंडे, पटके अन्य कपड़ों को नवंबर महीने से ही तैयार किया जा रहा था. उन्होंने दावा किया कि, वाराणसी के साथ ही आस पास के जिलों के साथ-साथ दूर दराज राज्यों, यहां तक की नेपाल से इसके आर्डर मिले हैं और अब हम लोगों ने इसके ऑर्डर लेना बंद कर दिया है, क्योंकि ज्यादातर लोगों की मांग 22 जनवरी के आस-पास ही पूरी करनी है. समय कम है और आर्डर ज्यादा हैं. इसलिए अब फिलहाल आर्डर नहीं ले रहे हैं, जो पहले से ही आर्डर मिले हैं, उनको पूरा करने में जुटे हैं.

ये भी पढ़ें-New York में भी राम मंदिर को लेकर भारी उत्साह, शहर के मेयर ने कह दी बड़ी बात, शामिल हुए माता की चौकी में, देखें VIDEO

मिट्टी के दीयों की भी बढ़ी मांग

जहां एक ओर परिमल गोयल बताते हैं कि अनुमान से भी अधिक संख्या में विक्रेताओं ने भगवा कपड़ों की मांग की है तो वहीं मिट्टी के दीयों की भी भारी मांग बढ़ी है. लखनऊ के कुम्हार बताते हैं कि राम मंदिर उद्घाटन के दिन घर-घर में दीए जलाए जाने की तैयारी है. इसीलिए बड़ी संख्या में दीए बनाए जा रहे हैं. इन सबको देखते हुए ये साफ होता है कि राम मंदिर उद्घाटन को लेकर हर राम भक्त में उत्साह है. तो वहीं परिमल गोयल ने ये भी जानकारी दी कि करीब 50 से 60 बोरा इन विशेष कपड़ों को बेचा जा चुका है जो हमारे अनुमान से कहीं ज्यादा अधिक है.

ग्राहकों में दिखा उत्साह

दीए और पटके आदि की खरीदारी करने बाजारों में पहुंच रहे ग्राहकों में भी उत्साह साफ दिखाई दे रहा है. ग्राहक मानसी करती हैं कि लंबे वर्षों के इंतजार के बाद अयोध्या में राम मंदिर बन रहा है. इस मौके के लिए उन्होंने खास तैयारी की है. वह अपने घर को फूलों से सजाएंगी और शाम होते ही पूरे घर को दीए से रोशन किया जाएगा. तो वहीं भगवा झंडे खरीद रहे लखनऊ के अनुराग कहते हैं कि, विशेष तौर पर हम सभी भगवा झंडा से अपने क्षेत्र और घरों को भी सजाएंगे. राम नाम व हनुमान जी के नाम से अंकित झंडे तो वैसे भी घरों में लगाए जाने की परम्परा रही है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read