Bharat Express

Dean Elgar के इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास पर छिड़ा विवाद, क्या रिटायरमेंट के लिए किया गया मजबूर!

पहले टेस्ट मैच में प्रोटियाज टीम के कप्तान टेम्बा बावुमा इंजर्ड हो गए थे जिसके बाद ओपनर बल्लेबाज डीन एल्गर को टीम की कमान दी गई थी.

Dean Elgar

डीन एल्गर

Dean Elgar Retirement Controversy: भारतीय क्रिकेट टीम हाल ही में साउथ अफ्रीका दौरे पर गई थी, जहां दोनों टीमों के बीच तीनों फॉर्मेट में सीरीज खेली गई. साउथ अफ्रीका की धरती पर टीम इंडिया ने वनडे सीरीज को अपने नाम किया. जबकि, टी20 और टेस्ट सीरीज बराबारी पर खत्म हुई थी. पहले टेस्ट मैच में प्रोटियाज टीम के कप्तान टेम्बा बावुमा इंजर्ड हो गए थे जिसके बाद ओपनर बल्लेबाज डीन एल्गर को टीम की कमान दी गई थी. इस सीरीज के बाद डीन एल्गर ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. वहीं अब उनके संन्यास पर विवाद छिड़ गया है. रिपोर्ट्स के अनुसार डीन एल्गर अभी संन्यास नहीं लेना चाहते थे लेकिन उनको संन्यास के लिए मजबूर किया गया.

शानदार फॉर्म के बावजुद डीन एल्गर ने क्यों लिया संन्यास?

भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दौरान साउथ अफ्रीका टीम की कमान डीन एल्गर के हाथों में थी. इस सीरीज में डीन एल्गर का प्रदर्शन भी शानदार रहा था. अक्सर जब कोई खिलाड़ी फ्लॉप होने लगता है या उसके खेल में वो दम नहीं रहता है तो वह संन्यास लेना ही बेहतर समझता है, लेकिन डीन एल्गर ने अचानक से संन्यास लेकर सभी को चौंका दिया. उनकी फॉर्म को देखकर ऐसा नहीं लगता था कि अभी संन्यास लेंगे. अब डीन एल्गर के संन्यास को लेकर अलग ही तरह की खबरें सामने आ रही हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक बताया जा रहा है कि प्रोटियाज टीम के कोच शुक्री कॉनराड को डीन एल्गर पसंद नहीं थे. वहीं कोच उन्हें टीम में भी नहीं चाहते थे. भारत के खिलाफ होने वाले टेस्ट सीरीज के लिए कोन डीन एल्गर को टीम में शामिल नहीं करना चाहते थे. जिस बात की खबर डीन को हुई उसके बाद उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया. हालांकि, डीन ने इच्छा जताई थी कि उन्हें अपने दर्शकों के सामने आखिरी सीरीज खेलने का मौका दिया जाना चाहिए. उसके बाद पहले टेस्ट मैच में उन्होंने शतकीय पारी खेली. उनकी कप्तानी में मेजबान टीम ने सेंचुरियन के मैदान पर भारत को मात दी थी.

ये भी पढ़ें- IND vs AFG: टी20 क्रिकेट में रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले वर्ल्ड के पहले पुरुष क्रिकेटर बने

डीन एल्गर को चुना गया था मैन ऑफ द सीरीज

भारत के खिलाफ पहेल टेस्ट मैच की पहली पारी में डीन एल्गर ने 185 रनों की शानदार पारी खेली थी. इस मैच में साउथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की थी. डीन एल्गर को मैन ऑफ द मैच चुना गया था. हालांकि, दूसरे मैच में डीन एल्गर कुछ खास नहीं कर पाएथे. अपनी आखिरी टेस्ट सीरीज में डीन एल्गर को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया था. वहीं दूसरी ओर साउथ अफ्रीका के कुछ पूर्व क्रिकेटर्स ने कहा है कि डीन एल्गर को अपने संन्यास के फैसले पर सोचना चाहिए.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read