Bharat Express

यूपी में सीट बंटवारे पर मुहर, कांग्रेस 11 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, अखिलेश बोले- इंडिया की टीम इतिहास बदल देगी

UP INDIA Alliance Seat Sharing Formula: लोकसभा चुनाव 2024 में सपा और कांग्रेस के बीच यूपी में सीट शेयरिंग का फाॅर्मूला तय हो गया है. बता दें कि यूपी में लोकसभा की 80 सीटें हैं.

Lok sabha Election 2024 UP INDIA Alliance Seat Sharing Formula

अखिलेश यादव और राहुल गांधी.

Lok sabha Election 2024 UP INDIA Alliance Seat Sharing Formula: उत्तरप्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 में सपा-कांग्रेस के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है. प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में कांग्रेस 11 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने स्वयं ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि यूपी में कांग्रेस के 11 मजबूत सीटों से हमारे सौहार्द्रपूर्ण गठबंधन की शुरुआत हो रही है. ये सिलसिला अभी और भी आगे बढ़ेगा. उन्होंने आगे लिखा इंडिया की टीम और पीडीए इतिहास बदल देगी.

बता दें कि इंडिया ब्लाॅक गठबंधन में सपा के साथ रालोद और कांग्रेस गठबंधन में चुनाव लड़ेगी. वहीं रालोद यूपी 7 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. कुल मिलाकर इंडिया गठबंधन में यूपी की सभी सीटों का बंटवारा हो चुका है. यूपी में लोकसभा की कुल 80 सीटें हैं इसमें सपा 60, कांग्रेस 11, रालोद 7 और वहीं 1-1 सीट अपना दल कमेरावादी और चंद्रशेखर की पार्टी को मिलेगी.

अखिलेश यादव का ट्वीट

यह भी पढ़ेंः नीतीश कुमार बैचेन आत्मा…’ बिहार की सियासी उठापटक पर बोले गिरिराज सिंह- BJP 2025 में सरकार बनाएगी

इन सीटों पर कांग्रेस लड़ सकती है चुनाव

कांग्रेस किन 11 सीटों पर चुनाव लड़ेगी इसको लेकर अभी स्थित साफ नहीं हुई है लेकिन जानकारी के अनुसार वाराणसी, गोरखपुर, महाराजगंज, प्रयागराज, झांसी, कुशीनगर, गाजियाबाद, अमेठी, रायबरेली, लखनऊ और बांसगाव सीट पर चुनाव लड़ सकती है.

पिछले 3 चुनावों में ऐसा रहा इंडिया गठबंधन का प्रदर्शन

बता दें कि कांग्रेस 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रदेश में अकेले 69 सीटों पर चुनाव लड़ी थी इसमें सिर्फ रायबरेली सीट ही जीत पाई. वहीं सपा-बसपा के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ी थी. सपा 37 सीटों पर चुनाव लड़ी जिसमें 5 सीटें जीत पाई और बसपा 38 सीटों पर चुनाव लड़ी जिसमें 10 सीटें जीत पाई.

2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस 67 सीटों पर चुनाव लड़ी थी जिसमें से वह सिर्फ 2 सीट जीत पाई. वहीं सपा 75 मेें से 5 सीट और बसपा 80 में से किसी भी सीट पर जीत दर्ज नहीं कर पाई.

2009 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस 69 सीटों पर चुनाव लड़ी थी जिसमें 21 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं सपा ने 23 और बसपा ने 20 सीटों पर जीत दर्ज की थी.

यह भी पढ़ेंः कल शाम 9वीं बार सीएम पद की शपथ लेंगे नीतीश कुमार, नड्डा-शाह से मिलने पहुंचे चिराग

Also Read