Bharat Express

Agni-5 Missile: तवांग झड़प के बीच भारत के ‘ब्रह्मास्त्र’ की टेस्टिंग, बीजिंग ही नहीं आधी दुनिया तक पहुंच

agni 5 missile: इस मिसाइल के ऊपर 1500 किग्रा वजन का परमाणु हथियार लगाया जा सकता है. इसमें तीन स्टेज के रॉकेट बूस्टर हैं जो सॉलिड फ्यूल से उड़ते हैं.

Agni 5 missile

अग्नि 5 मिसाइल

Agni-5 Missile: अरुणाचल प्रदेश के तवांग में चीनी सैनिकों के साथ झड़प के बीच, भारत की सबसे ताकतवर मिसाइल अग्नि-5 (Agni-5 ICBM) का सफल परीक्षण किया गया. पहली बार मिसाइल को इसकी पूरी रेंज में दागा गया. इस मिसाइल ने अपने टारगेट को 5500 किलोमीटर दूर जाकर ध्वस्त कर दिया. इसे DRDO और भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (BDL) ने संयुक्त रूप से मिलकर बनाया है. खास बात यह है कि इस मिसाइल की रेंज इतनी है कि चीन-पाकिस्तान समेत कई देशों को यह डर है कि इसकी जद में उनका पूरा इलाका है.

एक सेकेंड में 8.16 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है मिसाइल

इस टेस्टिंग ने जरूरत पड़ने पर अग्नि-5 मिसाइल की रेंज बढ़ाने की क्षमता साबित की है. अग्नि-5 मिसाइल का वजन 50 हजार किलोग्राम है और यह 17.5 मीटर लंबी है. इसका व्यास 2 मीटर है. इस मिसाइल के ऊपर 1500 किग्रा वजन का परमाणु हथियार लगाया जा सकता है. इसमें तीन स्टेज के रॉकेट बूस्टर हैं जो सॉलिड फ्यूल से उड़ते हैं. इसकी गति ध्वनि की रफ्तार से भी 24 गुना ज्यादा है. या यूं कहें तो एक सेकेंड में 8.16 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है.

ये भी पढ़ें: Tawang Face Off: तवांग में झड़प के बाद स्लीपिंग बैग छोड़कर भागे थे चीनी सैनिक? जानें वायरल वीडियो की सच्चाई

टारगेट पर सटीक निशाना लगा सकती है मिसाइल

अग्नि-5 मिसाइल में रिंग लेजर गाइरोस्कोप इनर्शियल नेविगेशन सिस्टम, जीपीएस, NavIC सैटेलाइट गाइडेंस सिस्टम लगा हुआ है. अग्नि-5 मिसाइल टारगेट पर सटीक निशाना लगा सकती है. अगर टारगेट अपनी जगह से हटकर 10 से 80 मीटर तक भी जाता है तो भी मिसाइल उसे ध्वस्त कर देगी.

अग्नि सीरीज के भारतीय शस्त्रागार में 700 किमी रेंज वाली अग्नि-1, 2,000 किमी रेंज वाली अग्नि-2, 2500 किमी रेंज वाली अग्नि-3 और 3500 किमी से अधिक रेंज अग्नि-4 शामिल हैं, जो दुश्मनों के होश उड़ा देंगे. इनकी रफ्तार और सटीक निशाना लगाने की क्षमता इनकी खासियत है. अग्नि-5 परीक्षण के बाद, रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि इसने विश्वसनीय न्यूनतम प्रतिरोधक क्षमता’ की भारत की नीति की पुष्टि की है. भारत पिछले कुछ वर्षों में अपनी समग्र सैन्य शक्ति को लगातार बढ़ा रहा है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read