Bharat Express

Assembly Bypolls: INDIA Alliance ने 13 में से 10 सीटों पर जीत हासिल की, BJP सिर्फ 2 पर विजयी

सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए मतदान 10 जुलाई को हुए थे. विभिन्न दलों के मौजूदा विधायकों की मृत्यु या इस्तीफे के कारण सीटें खाली हो जाने से यहां उपचुनाव जरूरी हो गए थे.

Kolkata: TMC workers celebrate the party's win in the Maniktala assembly by-polls in Kolkata on Saturday, July 13, 2024. (Photo: IANS/Kuntal Chakrabarty)

पश्चिम बंगाल में मानिकतला विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में टीएमसी की जीत का जश्न मनाते हुए पार्टी कार्यकर्ता. (फोटो: IANS)

विधानसभा उपचुनाव (Assembly Bypolls) में विपक्ष के इंडिया गठबंधन (INDIA Alliance) ने जहां 13 में से 10 सीटों पर जीत दर्ज की है, वहीं भाजपा (BJP) नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को सिर्फ दो सीटें ही मिली हैं.

बिहार में एक निर्दलीय उम्मीदवार ने रूपौली में जीत हासिल की. हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने देहरा और नालागढ़, जबकि भाजपा ने हमीरपुर में जीत दर्ज की. मध्य प्रदेश में अमरवाड़ा सीट भाजपा के नाम रही, वहीं पंजाब में आप ने जालंधर पश्चिम सीट पर जीत दर्ज की.

तमिलनाडु में डीएमके ने विक्रवंडी में जीत दर्ज की. उत्तराखंड में कांग्रेस ने बद्रीनाथ और मंगलौर सीटों पर कब्जा जताया. पश्चिम बंगाल में टीएमसी ने रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला में जीत दर्ज की.

10 जुलाई को हुए थे मतदान

सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए मतदान 10 जुलाई को हुए थे. विभिन्न दलों के मौजूदा विधायकों की मृत्यु या इस्तीफे के कारण सीटें खाली हो जाने से यहां उपचुनाव जरूरी हो गए थे.

पश्चिम बंगाल में 4, हिमाचल प्रदेश में 3, उत्तराखंड में 2 और पंजाब, मध्य प्रदेश, बिहार और तमिलनाडु में 1-1 सीट पर उपचुनाव हुए. जिन सीटों पर चुनाव हुए उनमें बिहार में रूपौली, पश्चिम बंगाल में रायगंज, रानाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला, तमिलनाडु में विक्रवंडी, मध्य प्रदेश में अमरवाड़ा, उत्तराखंड में बद्रीनाथ और मंगलौर, पंजाब में जालंधर पश्चिम और हिमाचल प्रदेश में देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ शामिल हैं.

इंडिया गठबंधन में शामिल कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस (TMC), आम आदमी पार्टी (AAP) और DMK (द्रविड़ मुनेत्र कड़गम) ने उपचुनावों के लिए अपने उम्मीदवार उतारे थे.


1. पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस की उम्मीदवार सुप्ती पांडे ने 83,110 वोट हासिल करके 62,312 वोटों के अंतर से मानिकतला सीट पर शानदार जीत दर्ज की. भाजपा के कल्याण चौबे 20,798 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे, जबकि सीपीआई (एम) के उम्मीदवार राजीब मजूमदार तीसरे स्थान पर रहे.

टीएमसी के कृष्णा कल्याणी ने रायगंज सीट पर 86,479 मतों के साथ जीत हासिल की. उन्होंने बीजेपी के मानस कुमार घोष को 50,077 वोटों से मात दी, जिन्हें सिर्फ 36,403 मत मिल पाए. राणाघाट दक्षिण सीट पर भी टीएमसी के मुकुट मणि अधिकारी ने जीत हासिल की. उन्होंने कुल 1,13,533 मत हासिल करते हुए भाजपा के मनोज कुमार बिस्वास को 39,048 वोटों से हराया.

टीएमसी की राज्यसभा सांसद ममता बाला ठाकुर की बेटी मधुपर्णा ठाकुर ने पार्टी के टिकट पर बगदा से उपचुनाव लड़ा. उन्होंने 33,455 वोटों के अंतर से भाजपा के बिनय कुमार बिस्वास को मात दी. मधुपर्णा को 107706 वोट मिले, जबकि बिनय ने 74251 वोट हासिल किए.


2. हिमाचल प्रदेश

कांग्रेस उम्मीदवार और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुखू की पत्नी कमलेश ठाकुर ने शनिवार को देहरा विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की. कांग्रेस ने पहली बार यह सीट जीती है, जिसमें ठाकुर ने भाजपा के होशियार सिंह को 9000 से अधिक मतों के अंतर से हराया.

Himachal Pradesh Chief Minister Sukhvinder Singh Sukhu's wife and Congress candidate Kamlesh Thakur receives his victory certificate after winning Dehra assembly by-poll elections, in Kangra district, Saturday, July 13, 2024.(IANS)
कांग्रेस उम्मीदवार और हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुखू की पत्नी कमलेश ठाकुर ने देहरा विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की.

उपचुनाव के नतीजों से यह सुनिश्चित हो गया कि राज्य के चुनावी इतिहास में पहली बार पति-पत्नी – मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू और कमलेश ठाकुर – हिमाचल प्रदेश विधानसभा के सदस्य होंगे.

नालागढ़ विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस के हरदीप सिंह बावा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और भाजपा उम्मीदवार केएल ठाकुर को 8,990 मतों से हराया. बावा पांच बार भारतीय राष्ट्रीय ट्रेड यूनियन कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके हैं.

हालांकि, भाजपा के आशीष शर्मा हमीरपुर सीट से विधानसभा उपचुनाव जीतने में सफल रहे, क्योंकि उन्होंने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस उम्मीदवार पुष्पेंद्र वर्मा से 1,571 वोट अधिक हासिल किए.


3. उत्तराखंड

उत्तराखंड में मंगलौर और बद्रीनाथ दोनों ही विधानसभा सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है. बद्रीनाथ सीट से कांग्रेस के लखपत सिंह बुटोला और मंगलौर सीट से कांग्रेस नेता काजी मोहम्मद निजामुद्दीन जीत दर्ज की है. बुटोला को 27,696 वोट मिले और उन्होंने भाजपा के राजेंद्र सिंह भंडारी को 5,095 वोटों के अंतर से हराया. मंगलौर में तीन बार विधायक रहे और वरिष्ठ कांग्रेस नेता निजामुद्दीन ने भाजपा के करतार सिंह भड़ाना के खिलाफ 422 वोटों के मामूली अंतर से सीट जीती. निजामुद्दीन को 31,727 वोट मिले, जबकि भड़ाना को 31,305 वोट मिले.


4. पंजाब

पंजाब में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने जालंधर पश्चिम विधानसभा उपचुनाव में भारी अंतर से जीत हासिल की है. आप उम्मीदवार महिंदर भगत ने भाजपा की शीतल अंगुराल को 37,325 वोटों से हराया. भगत को 55,246 वोट मिले, जबकि अंगुराल को 17,921 और कांग्रेस उम्मीदवार सुरिंदर कौर को 16,757 वोट मिले. शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) की सुरजीत कौर सिर्फ 1,242 वोटों के साथ चौथे स्थान पर रहीं.

Jalandhar: Punjab finance Minister and AAP leader Harpal Singh Cheema with party workers celebrate the victory of party's Jalandhar West candidate Mohinder Bhagat Jalandhar Assembly by-poll election in Jalandhar on Saturday, July 13 , 2024. (Photo/IANS/X/@mohinderbhagat_)
पंजाब के वित्त मंत्री और आप नेता हरपाल सिंह चीमा पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ शनिवार को जालंधर में पार्टी के उम्मीदवार मोहिंदर भगत की जालंधर पश्चिम सीट पर हुई जीत का जश्न मनाते हुए. (फोटो: X)

5. मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा ने जीत की. उसने कांग्रेस उम्मीदवार को 3,027 मतों से हराया. भाजपा के कमलेश शाह मतगणना के 16 राउंड में पीछे चल रहे थे, लेकिन आखिरी पांच राउंड में उन्होंने नाटकीय वापसी करते हुए कांग्रेस उम्मीदवार धीरन साह इनवती को हरा दिया. धीरन अंचलकुंड धाम के प्रमुख स्थानीय आदिवासी संत सुखराम दादा के बेटे हैं.


6. बिहार

बिहार में रूपौली उपचुनाव लड़ने के लिए लोक जनशक्ति पार्टी-रामविलास (LJP-R) छोड़कर आए निर्दलीय उम्मीदवार शंकर सिंह ने जदयू (JDU) के कलाधर मंडल को 8,211 मतों के अंतर से हराया, जबकि राष्ट्रीय जनता दल (RJD) की बीमा भारती तीसरे स्थान पर रहीं. सिंह को 67,779 वोट मिले, मंडल को 59,568, जबकि भारती को सिर्फ 30,108 वोट मिले. दिलचस्प बात यह है कि 5,675 लोगों ने नोटा को वोट दिया.


7. तमिलनाडु

तमिलनाडु में द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) के उम्मीदवार अन्नियुर शिवा ने विक्रवंडी सीट पर निर्णायक जीत हासिल करते हुए 124,053 मत हासिल किए. उन्होंने पट्टाली मक्कल काची से अंबुमणि सी. को 67,757 मतों से हराया. उपचुनाव में कुल 20 उम्मीदवार थे, जिसमें डीएमके ने सीट बरकरार रखी.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read