Bharat Express

जब एक छोटी बच्ची की जान बचाने के लिए Salman Khan ने उठाया था ये कदम, बन गए भारत के पहले बोन मैरो डोनर

Salman Khan Bone Marrow Doner: एक्टर सलमान खान देश के पहले बोन मैरो डोनर हैं. उन्होंने सालों पहले एक छोटी बच्ची की इस तरह मदद करके उसकी जान बचाई थी.सलमान इस तरह से लोगों की मदद अक्सर करते हैं.

सलमान खान बने पहले बोन मैरो डोनर

सलमान खान बने पहले बोन मैरो डोनर

Salman Khan Bone Marrow Doner: बॉलीवुड एक्टर सलमान खान भारत के हाईपेड एक्टर हैं जो किसी ना किसी वजह से लाइमलाइट का हिस्सा बने रहते हैं. सलमान खान जितने बड़े स्टार है उतना ही बड़ा उनका दिल भी है. सलमान फिल्मों के अलावा चैरिटी भी करते रहते हैं जिसके बारे में फैंस भी जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि सलमान खान बोन मैरो डोनेट करने वाले पहले भारतीयों में से एक थे?

पिछले कुछ समय से अपने घर के बाहर हुई फायरिंग के लिए खबरों में बने हुए सलमान ने 2010 में कुछ ऐसा किया था जिसके लिए वो आज भी चर्चा में है. उनके एक खास एफर्ट ने एक लड़की की जान बचानें में बहुत मदद की थी. ऐसे में आइए जानते हैं उन्होंने क्या किया जिससे फैंस उनकी तारीफ करते नहीं थकते.

जब सलमान ने बचाई एक छोटी बच्ची की जान

बता दें कि साल 2010 में सलमान खान ने एक इवेंट के दौरान मंच से एक बच्ची की जान बचाने के लिए बड़ा वादा कर दिया था. यह बच्ची ब्लड कैंसर से जूझ रही थी और इलाज के लिए बोन मैरो ट्रांसप्लांट की जरूरत थी. इस बच्ची की मां ने सलमान खान के सामने वहां मौजूद लोगों से बोन मैरो ट्रांसप्लांट की मदद के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए कहा. ऐसे में सलमान खान ने स्टेज से वादा किया कि अगर उनका बोन मैरो मैच कर जाएगा तो वह इसे दान करेंगे. इसके बाद सलमान खान भारत के पहले बोन मैरो डोनर बने, जब उन्होंने इसे एक बच्ची को दान किया था.

सलमान खान ने पूरा किया अपना वादा

सलमान खान ने बोन मैरो डोनर रजिस्ट्री करवाई और भारत के पहले बोन मैरो डोनर बनकर अपने वादे को पूरा किया. MDRI के बोर्ड मेंबर में एक डॉ. सुनील पारेख ने बाद में इस बात का खुलासा किया था. उन्होंने बताया था कि 4 साल की बच्ची जिसका नाम पूजा था उसके बारे में जानने के बाद उन्होंने दान के लिए अपनी फुटबॉल टीम को भी साथ कर लिया. जब टीम अंतिम पलों में हार गई तो भी सलमान पीछे नहीं हटे और उन्होंने उस बच्ची की मदद की. इस काम में उनका साथ देने के लिए उनके छोटे भाई अरबाज खान भी आगे आए थे.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Salman Khan (@beingsalmankhan)

ये भी पढ़ें: Sanjay Dutt turns 65: जब सायरा बानो से शादी करना चाहते थे संजय दत्त…

बोन मैरो डोनेशन पर सलमान ने कही ये बात

सलमान ने उस समय भारत में बोन मैरो डोनेशन की समस्या पर कहा था हमारे पास केलव 5000 डोनर हैं. न सिर्फ जागरुकता की कमी है बल्कि हमारा एटीट्यूड भी एक समस्या है. इसलिए में आप सभी से उम्मीद करता हूं कि बोन मैरो डोनेट करके मासूम लोगों की जानें बचाइए. ये बस एक बल्ड टेस्ट की तरह है. मुझे पता है कि कुछ लोग ब्लड टेस्ट से भी डरते हैं लेकिन थोड़ा सा बहादुर बनकर आप बड़ा बदलाव ला सकते हैं.

सुनील शेट्टी ने की थी तारीफ

सलमान खान की इस काबिलियत का खुलासा करते हुए सुनील शेट्टी ने एक इंटरव्यू में बताया था, ”सलमान खान एक अच्छे इंसान हैं और इसीलिए वह इस तरह से बात करते हैं. मैंने उनके लिए क्या किया? मैंने कुछ नहीं किया. सलमान खान ने कई साल पहले अपना बोन मैरो किसी को दान कर दिया था. अब वह एक आदमी है, जो समाज में बदलाव चाहता है और इसीलिए भगवान उन पर मेहरबान है. भगवान उनकी रक्षा कर रहे हैं. वह भगवान के पसंदीदा बच्चे हैं.’

-भारत एक्सप्रेस 

Also Read