Bharat Express

देश में तेजी से बढ़ रही बिजली की मांग, APL ने घोषित किए फाइनेंशियल ईयर-2025 की पहली तिमाही के वित्तीय नतीजे

अडानी ग्रुप की कंपनी एपीएल भारत में सबसे बड़ी प्राइवेट थर्मल पावर प्रोड्यूसर है. इस कंपनी के पास गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और झारखंड में आठ बिजली संयंत्रों में फैली 15,210 मेगावाट की स्थापित थर्मल पावर कैपेसिटी है. इसने Q1 के लिए FY25 के परिणाम घोषित किए हैं.

Apart from Jharkhand, this country will get electricity from Godda's Adani Power Plant

अदानी पावर (APL) भारत में सबसे बड़ी निजी थर्मल पावर उत्पादक है

Adani Power announcesQ1 FY25results: अडानी पोर्टफोलियो कंपनियों में से एक अडानी पावर लिमिटेड [APL] ने आज मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही के वित्तीय परिणामों की घोषणा की. पहली तिमाही 30 जून 2024 को समाप्त हुई थी. इस अवधि में APL के राजस्व में खासा बढ़ोतरी दर्ज की गई.

Financial performance Adani Power
अडानी पावर लिमिटेड के राजस्व में इस प्रकार वृद्धि हुई

 

अडानी पावर लिमिटेड कंपनी के वित्तीय आंकड़ों के अनुसार—

• वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में समेकित बिजली बिक्री मात्रा 24.1 बिलियन यूनिट (BU) रही, जो वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही के 17.5 BU से 38% अधिक है, इसका कारण बेहतर बिजली मांग और बड़ी प्रभावी परिचालन क्षमता है.

• वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में समेकित सतत कुल राजस्व 30% बढ़कर 15,052 करोड़ रुपये रहा, जबकि वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही में यह 11,612 करोड़ रुपये था; ऐसा मुख्य रूप से अधिक बिक्री मात्रा के कारण हुआ.

• वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में समेकित सतत EBITDA 53% बढ़कर 6,290 करोड़ रुपये हो गया, जबकि वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही में यह 4,121 करोड़ रुपये था; इसका कारण अधिक राजस्व और कम आयात ईंधन की कीमतें हैं.

• वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में समेकित सतत कर पूर्व लाभ 95% बढ़कर 4,483 करोड़ रुपये हो गया, जबकि वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही में यह 4,483 करोड़ रुपये था. उच्च EBITDA और कम वित्त लागत के कारण Q1 FY24 के दौरान 2,303 करोड़ रुपये जुटाए गए.

Financial performance of Adani Power

अडानी पावर लिमिटेड के बारे में बात करते हुए अडानी पावर लिमिटेड के सीईओ एस. बी. ख्यालिया ने कहा, “जैसे-जैसे अडानी पावर लगातार मजबूत हो रही है, हमने थर्मल पावर सेक्टर में प्रत्याशित पुनरुत्थान के लिए खुद को तैयार करने के लिए 1,600 मेगावाट की तीन अल्ट्रा-सुपरक्रिटिकल परियोजनाओं के लिए पाइपलाइनों को सुरक्षित करने के लिए अग्रिम विकास गतिविधियाँ शुरू की हैं. हमारा स्ट्रेट्जिक फोकस उच्च दक्षता, कम उत्सर्जन प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके, परियोजना विकास के लिए अपने गहन अनुभव और मल्टी-डोमेन विशेषज्ञता को एकत्रित करके, ईंधन संसाधनों तक पहुँच सुनिश्चित करके और डिजिटल दुनिया में अधिक चुस्त और प्रतिस्पर्धी बनने के लिए संगठन में नई जान फूंकते हुए अपनी विकास योजनाओं को जोखिम मुक्त करना है.”

उन्होंने आगे कहा, “अडानी पावर पर्यावरण और अन्य समुदायों का एक जिम्मेदार प्रबंधक होने के साथ-साथ टिकाऊ, सस्ती और विश्वसनीय बिजली की आवश्यकता को सक्रिय रूप से पूरा करके जीवन को बेहतर बनाने और भारत की एनर्जी सिक्योरटी को सुनिश्चित करने के लिए समर्पित है.”

देश में बिजली की मांग में हो रही लगातार वृद्धि

पूरे भारत में बिजली की मांग में लगातार वृद्धि हो रही है. अडानी ग्रुप की कंपनी के मुताबिक, पहली तिमाही में कुल बिजली की मांग में साल-दर-साल 10.6% की वृद्धि हुई है और पीक डिमांड 12% की वृद्धि के साथ 250 गीगावाट के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है. बिजली क्षेत्र के लिए इस सकारात्मक माहौल के परिणामस्वरूप अडानी पावर लिमिटेड के बिजली संयंत्रों से अनुबंधित क्षमता और खुली क्षमता दोनों से अधिक उठाव हुआ है.

APL देश में सबसे बड़ी प्राइवेट थर्मल पावर प्रोड्यूसर

अदानी पावर लिमिटेड (एपीएल) भारत में सबसे बड़ी प्राइवेट थर्मल पावर प्रोड्यूसर है. इस कंपनी के पास गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और झारखंड में आठ बिजली संयंत्रों में फैली 15,210 मेगावाट की स्थापित थर्मल पावर कैपेसिटी है, इसके अलावा गुजरात में 40 मेगावाट का सौर ऊर्जा संयंत्र भी है. बिजली के हर क्षेत्र में विशेषज्ञों की एक विश्व स्तरीय टीम की मदद से, अदानी पावर अपनी विकास क्षमता को प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ रही है. यह कंपनी भारत को बिजली-अधिशेष राष्ट्र में बदलने और सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण और सस्ती बिजली प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी और इनोवेशन का उपयोग कर रही है.

— भारत एक्सप्रेस

Also Read