Bharat Express

Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट फाइनल से पहले कुश्ती स्पर्धा के लिए अयोग्य घोषित, जानिये कारण

भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट 50 किलोग्राम महिला वर्ग की रेसलिंग के फाइनल से बाहर हो गई हैं. भारतीय कुश्ती और देश के लिए यह एक बड़ा झटका है.

Vinesh Phogat

विनेश फोगाट

भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट 50 किलोग्राम महिला वर्ग की रेसलिंग के फाइनल से बाहर हो गई हैं. फोगाट को ओवरवेट होने की वजह से डिसक्वालीफाई किया गया है. भारतीय कुश्ती और देश के लिए यह एक बड़ा झटका है, क्योंकि विनेश फोगाट स्वर्ण पदक जीतने के बेहद करीब थीं. इसके अलावा, विनेश को यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) नियमों के अनुसार अंतिम स्थान दिया जाएगा.

भारतीय ओलंपिक संघ का बयान

भारतीय ओलंपिक संघ ने कहा, “भारतीय दल महिला कुश्ती 50 किलोग्राम वर्ग से विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित किए जाने की खबर आपसे साझा करता है. रात भर टीम द्वारा किए गए बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किलोग्राम से कुछ ग्राम अधिक निकला. इस समय दल द्वारा कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी. भारतीय दल आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है. वह मौजूदा प्रतियोगिताओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहेगी.”

क्या कहते हैं नियम?

किसी भी रेसलिंग इवेंट में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को अलग-अलग भार वर्ग में वर्गीकृत किया जाता है. रेसलिंग, बॉक्सिंग जैसे खेलों में ये तय तरीका है, जिससे सभी खिलाड़ियों के लिए निष्पक्ष मौका सुनिश्चित किया जा सके.

पेरिस 2024 ओलंपिक में, रेसलिंग के प्रत्येक भार वर्ग की प्रतियोगिओं को दो दिनों में आयोजित किया जाएगा. प्रत्येक वर्ग के लिए चिकित्सा नियंत्रण और वजन-माप पहले प्रतियोगिता के दिन सुबह में होता है. दूसरे प्रतियोगिता के दिन, फ़ाइनल और रेपेचेज के लिए क्वालीफाई करने वाले पहलवानों का फिर से वजन किया जाता है.

विनेश फोगाट पहले दिन प्रतियोगिता के लिए पात्र थीं, लेकिन गुरुवार सुबह उनका वजन 50 किलोग्राम से अधिक था. कुश्ती के नियमों के अनुसार, यदि कोई पहलवान प्रतियोगिता के किसी भी दिन (प्रारंभिक, रिपेचेज और अंतिम राउंड) वजन में असफल हो जाता है, तो उसे प्रतियोगिता से बाहर कर दिया जाता है और सबसे आख़िरी पायदान पर रखा जाता है.

किसी को नहीं मिलेगा सिल्वर मेडल

ओलंपिक में अगर शीर्ष 2 रेसलरों में से किसी एक का वज़न अधिक पाया जाए तो वह मेडल ही अयोग्य हो जाता है. यानी इस मामले में सिल्वर मेडल किसी को नहीं दिया जाएगा.

अयोग्य घोषित होने से पहले विनेश ने बुधवार को तीन मुकाबले जीतकर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था. विनेश फोगाट का फाइनल में छठी वरीयता प्राप्त यूएसए की सारा हिल्डेब्रांट से मुकाबला होना था. हिल्डेब्रांट अब स्वर्ण पदक के लिए क्यूबा की युस्नेलिस गुज़मैन से भिड़ेंगी जबकि जापान की पहलवान युई सुसाकी और यूक्रेन की ओक्साना लिवाच कांस्य पदक के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी.

-भारत एक्सप्रेस 

Also Read