Bharat Express

आपको भी आंखों की रोशनी में हो रही है दिक्कत? तो आज से ही अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

Healthy Eyes: खान-पान से आंखों की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं. हम आपको बताते है आंखों के लिए कौन से फल-सब्जियां फायदेमंद साबित हो सकते हैं…

Healthy Eyes

Healthy Eyes

Healthy Eyes: आजकल कम उम्र में ही लोगों को आंखों की समस्या हो जाती है. छोटे-छोटे बच्चों की आंखों में चश्मा लग जाता है. हालांकि, अच्छे खान-पान से आंखों की रोशनी या कोई और समस्या को काफी हद तक हल किया जा सकता है. यदि लोगों को विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर खाना दिया जाए तो आंखों की समस्याएं नहीं बढ़ेंगी. आज हम आपको ऐसी कमाल कर देने वाली कुछ चीजें बता रहे हैं, जो न सिर्फ इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है बल्कि आंखों की रोशनी भी बढ़ाती हैं. खान-पान से आंखों की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं. आइए हम आपको बताते है आंखों के लिए कौन से फल और सब्जियां फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

दूध से बनी चीजें

दूध और दूध से बनी चीजों को भी आंखों की सेहत बेहतर करने के लिए खाया जा सकता है. इसमें कैल्शियम और फॉस्फोरस की अच्छी मात्रा होती है और साथ ही जिंक और विटामिन ए भी पाया जाता है. विटामिन ए कॉर्निया को प्रोटेक्ट करता है और जिंक रात के समय देखने की शक्ति को बढ़ाता है.

पपीता (Healthy Eyes)

पपीता सभी मौसम में आसानी से मिलने वाला फल है. अगर आपको आंख की समस्या है तो आप पपीता जरूर खाएंं. पपीता में विटामिन सी और विटामिन ए भरपूर मात्रा में होती है, जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है.

पालक

पालक में एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है. हालांकि बच्चे पालक खाने के लिए मानते नहीं हैं. ऐसे में आप बच्चे को पालक का सूप, पालक वाली दाल और पालक पराठा बना कर खिला सकते हैं. ये उनकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है.

यह भी पढ़ें : आज ही जान लें सेहत के लिए फायदेमंद क्या चावल या रोटी? किससे मिलती है ज्यादा ताकत

संतरा (Healthy Eyes)

संतरा में विटामिन सी के साथ-साथ विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है. संतरा खाने से कैल्शियम की कमी पूरी होती है. आपको रोज एक संतरा जरूर खाना चाहिए.

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च में विटामिन सी पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार होता है. इसके अलावा इसमें ग्रीन एंटीऑक्सीडेंटस इसके सेल्स को हेल्दी रखने में मदद करता है. इसलिए सभी को शिमला मिर्च के सलाद और सब्जी बनाकर जरूर खाना चाहिए.

लहसुन के साथ ग्रिल्ड मछली (Healthy Eyes)

मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड, विशेष रूप से डीएचए का एक बड़ा सोर्स है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. डीएचए रेटिना का एक प्रमुख घटक है और आंखों में सूजन को कम करने में मदद करता है, जिससे समग्र नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है. हल्दी और लहसुन में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो आंखों के स्वास्थ्य को और बेहतर बनाते हैं.

Also Read