Bharat Express

Haryana Assembly Election 2024: Karnal से क्यों कटा CM Nayab Singh Saini का टिकट? 10 साल में चौथी बार बदली चुनावी सीट

हरियाणा के मौजूदा सीएम नायब सिंह सैनी को भाजपा आलाकमान ने अब कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाली लाडवा विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारा है. बीते 10 साल में उनकी सीट चौथी बार बदली गई है.

हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी. इनसेट में पीएम मोदी

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए सत्ताधारी दल भाजपा और विपक्षी दल कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, इनेलो एवं जजपा ने अपने-अपने उम्मीदवारों की घोषणा शुरू कर दी है. भाजपा ने 67 नामों की जो पहली लिस्ट जारी की है, उसमें 25 नए चेहरे हैं. इस लिस्ट में 5 टिकट उन नेताओं को मिले हैं, जो पिछली बार हारे थे. मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी समेत 4 विधायकों की सीट बदली गई है. साथ ही 8 विधायकों की टिकट काटी गई है.

चुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा के बीच सोशल मीडिया पर मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की चर्चा ज्यादा हो रही है. दरअसल, नायब सिंह सैनी ऐसे नेता हैं, जिनकी 10 साल में चौथी बार चुनावी सीट बदली है. वर्तमान में नायब सिंह सैनी करनाल से विधायक हैं, लेकिन हरियाणा विधानसभा चुनाव—2024 के लिए उनकी सीट को बदला गया है.

Haryana CM Nayab Singh Saini
नायब सैनी मनोहर लाल खट्टर के बाद सीएम बनाए गए थे

लाडवा विधानसभा से प्रत्याशी बने हरियाणा के सीएम

भाजपा आलाकमान ने नायब सिंह सैनी को अब कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाली लाडवा सीट से चुनावी मैदान में उतारा है. इससे पहले नायब सिंह ने इसी साल लोकसभा चुनाव के साथ हुए विधानसभा उप-चुनावों में करनाल सीट से जीत हासिल की थी. उन्होंने 2014 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में नारायणगढ़ और 2019 के लोकसभा चुनाव में कुरुक्षेत्र से जीत दर्ज की थी.

Nayab Saini Haryana New CM
पीएम मोदी से एक मुलाकात के दौरान हरियाणवी सीएम नायब सिंह

10 साल में चौथी बार बदली गई सीएम नायब की सीट

सियासत के जानकारों का कहना है कि नायब सिंह सैनी हरियाणा में पिछड़ी जातियों के बीच खासा लोकप्रिय हैं. पार्टी ने उन्हें ऐसी सीट से चुनावी मैदान में उतारा है, जहां से चुनाव लड़ने पर आस—पास की सीटों पर भी उनकी लोकप्रियता का असर देखने को मिलेगा. करनाल से नायब का टिकट करने के पीछे क्षेत्रीय समीकरण और भाजपा की चुनावी रणनीति को वजह माना जा रहा है.

Nayab Singh Saini
कुरुक्षेत्र के ज्योतिसर तीर्थ में घंटा बजाते हुए सीएम नायब सैनी.

कुरुक्षेत्र तीर्थ की परिक्रमा कर शुरू किया चुनाव प्रचार

आज CM नायब सिंह ने कुरुक्षेत्र तीर्थ की परिक्रमा कर चुनावी प्रचार शुरू कर दिया. उन्होंने जीत की मन्नत का धागा बांधा, उनकी वो तस्वीर सामने आई है. सीएम नायब सैनी कुरुक्षेत्र के ज्योतिसर तीर्थ में घंटा बजाते हुए भी नजर आए.

सीएम नायब सैनी ने ज्योतिसर तीर्थ पर माथा टेका, उन्होंने वट वृक्ष पर मन्नत का धागा बांधा.
सीएम नायब सैनी ने ज्योतिसर तीर्थ पर माथा टेका, उन्होंने वट वृक्ष पर मन्नत का धागा बांधा.

ये हैं हरियाणा चुनाव के लिए भाजपा के उम्मीदवार

हरियाणा चुनाव के लिए भाजपा के 67 उम्मीदवार घोषित हो चुके हैं. पहली सूची में भाजपा ने आठ महिलाओं को उम्मीदवार बनाया है. इनमें अंबाला से शक्तिरानी शर्मा, मुलाना से संतोष सरवन, कलायत से कमलेश ढांडा, रतिया से सुनीता दुग्गल, तोशाम से श्रुति चौधरी, गढ़ी सांपला-किलोई से मंजू हुड्डा, कलानौर से रेनु डाबला, अटेली से आरती सिंह राव को उम्मीदवार बनाया है. यहां देखिए उम्मीदवारों के नाम —

— भारत एक्सप्रेस

Also Read