Bharat Express

DJ के तेज साउंड से ब्रेन हेमरेज का शिकार हुआ शख्स, CT Scan में दिखा- सिर की नस फटने से हुई थी ब्लड क्लॉटिंग

40 साल का एक शख्‍स DJ के तेज साउंड से ब्रेन हेमरेज का शिकार हो गया. मेडिकल कॉलेज अस्पताल में डॉक्टर ने जब शख्‍स का सीटी स्कैन कराया, तो रिपोर्ट में पाया कि शख्‍स के सिर के पिछले हिस्से का नस फटने से ब्लड क्लॉटिंग हुई थी.

यदि आप भी तेज आवाज में डीजे बजाते हैं, तो सावधान रहें! डीजे के तेज साउंड से लोगों की जान पर बन आ रही है. डीजे का साउंड बहुत ज्‍यादा होने से लोगों को बहरापन और हार्ट अटैक का खतरा होता है, इसके अलावा आप ब्रेन हेमरेज के भी शिकार हो सकते हैं.

छत्तीसगढ़ में 40 साल का एक शख्‍स DJ के तेज साउंड से ब्रेन हेमरेज का शिकार हो गया. मेडिकल कॉलेज अस्पताल में डॉक्टर ने जब शख्‍स का सीटी स्कैन कराया, तो रिपोर्ट में पाया कि शख्‍स के सिर के पिछले हिस्से का नस फटने से ब्लड क्लॉटिंग हुई थी.

डॉक्टर ने कहा- मरीज के सिर का जो हाल हुआ, वो बड़ा दुखदायी है. सामान्यत: ऐसा हाई ब्लड प्रेशर, एक्सीडेंट व मारपीट की घटना में होता है. हालांकि, शख्‍स के परिजनों द्वारा ऐसी कोई घटना न होने की बात कही. परिजनों का कहना था कि डीजे तेज आवाज में बज रहा था, जिसकी आवाज से उसे चक्‍कर आए और उल्टियां होने लगीं.

brain hemorrhage shot
CT scan of patient Sanjay Jaiswal

चक्कर और उल्टी आने पर कराया गया था अस्‍पताल में भर्ती

दरअसल, छत्तीसगढ़ राज्य के उत्तरी हिस्से में स्थित बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के सनावल निवासी संजय जायसवाल (40) को चक्कर आने और उल्टी की शिकायत पर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जहां उसका सीटी स्कैन कराया गया. उसके बाद ईएनटी विभाग के डॉक्‍टर शैलेंद्र गुप्ता ने जब सीटी स्कैन की रिपोर्ट देखी तो पाया युवक के सिर के पिछले हिस्से का नस फट गया था, जिससे ब्लड क्लॉटिंग हुई थी.

डॉक्‍टर शैलेंद्र गुप्ता ने संजय जायसवाल से उसके कुछ दिन पहले की दिनचर्या और बीमारी के बारे में पूछा तो उसने ऐसी कोई बीमारी न होने की बात बताई. उसे बीपी की शिकायत भी नहीं थी. अस्पताल में भी उसका बीपी नॉर्मल था. मगर, सीटी स्‍कैन रिपोर्ट डराने वाली थी.

आखिर में डॉक्‍टर ने ये माना कि डीजे की तीव्र ध्वनि के कारण ही संजय जायसवाल का ये हाल हुआ होगा. उन्‍होंने संजय के ब्रेन हेमरेज का शिकार होने की संभावना जताई. और, उसे बेहतर इलाज के लिए रायपुर रेफर कर दिया.

– भारत एक्‍सप्रेस

Also Read