Bharat Express

Chandrayan 4 को केंद्र सरकार से मंजूरी, ISRO अध्यक्ष बोले- इस मिशन में हम चंद्रमा पर उतरेंगे और सैंपल लेकर वापस लौटेंगे

केंद्र सरकार इसरो को चंद्रयान-4 मिशन के लिए फंड मुहैया करायेगी. इसे 2027 में लॉन्च किया जाएगा. उसके बाद भारत अंतरिक्ष में अपना यात्री भी भेजेगा. चंद्रयान-4 चंद्रमा के नमूने जुटाएगा, और सुरक्षित पृथ्वी पर वापसी करेगा.

s-somnath-1

भारत चंद्रमा पर अपना अगला मिशन भेजने की तैयारी में है. चंद्रयान—1, चंद्रयान—2 और चंद्रयान—3 के बाद अब आने वाले समय में चंद्रयान—4 लॉन्च किया जाएगा. इसके लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को फंड मुहैया कराने पर कदम बढ़ाया है.

 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आज इसरो द्वारा भविष्य में किए जाने वाले चार महत्वपूर्ण अंतरिक्ष अभ‍ियानों को हरी झंडी दे दी है. इसरो के चार नए प्रोजेक्ट को लेकर सरकार की ओर से स्वीकृति मिलने के बाद इसरो के चेयरमैन एस सोमनाथ ने कुछ जानकारी मीडिया से साझा की.

एस सोमनाथ ने इसरो की चार नए अंतरिक्ष परियोजनाओं के बारे में अपनी तैयारियों और चुनौतियों के बारे में जानकारी दी. सरकार की ओर से चार नए प्रोजेक्ट की स्वीकृति मिलने को लेकर सोमनाथ ने कहा कि सरकार ने चार परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है और इसरो पूरी तरह तैयार है.

 

चंद्रयान-4 को सोमनाथ ने विशेष परियोजना बताते हुए कहा, “इस बार, हम चंद्रमा पर जाएंगे और वापस लौटेंगे. यह एक अतिरिक्त चुनौती है. चंद्रयान-3 में हमने चंद्रमा पर लैंडिंग की और प्रयोग किए, यही अंतर है. चंद्रमा पर उतरना और वापस आना इस परियोजना की चुनौती है.”

 

गगनयान की वर्तमान स्थिति के बारे में सोमनाथ ने कहा कि इसरो पहले मानव रहित मिशन की तैयारी कर रहा है. पहला मानव रहित मिशन सीआरएम के द्वारा होगा, इसके बाद दो और मानव रहित मिशन होंगे, जो मानव मिशन की ओर बढ़ेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि रॉकेट तैयार है और क्रू मॉड्यूल का एकीकरण चल रहा है.

 

सोमनाथ ने शुक्र ग्रह पर मिशन के बारे में कहा कि भारत में वैज्ञानिकों के बीच इस मिशन में रुचि है. देश में प्रयोगशालाओं और अन्य क्षेत्रों के ल‍िए पर्याप्त संख्या में ऐसे लोग हैं, जो इसमें रुचि रखते हैं. इसलिए हमने कार्यशालाएं आयोजित की, ताकि यह देखा जा सके कि देश में किस प्रकार की वैज्ञानिक रुचि है. उसके आधार पर हमने अपने लक्ष्यों की पहचान की है और इसके अनुसार उपकरणों को तैयार किया है.

Also Read