Bharat Express

आज से शुरू हो रहा ICC Women’s T20 World Cup 2024, टूर्नामेंट के बारे में कुछ बातें जो आपको जाननी चाहिए

ICC Women’s T20 World Cup 2024 का आगाज 3 अक्टूबर से हो रहा है. टूर्नामेंट के नौवें संस्करण का पहला मुकाबला आज बांग्लादेश और स्कॉटलैंड के बीच खेला जाएगा.

Womens T20 World Cup 2024

ICC Women’s T20 World Cup का नौवां संस्करण गुरुवार (3 अक्टूबर) यानी आज से शुरु हो रहा है. ये टूर्नामेंट बांग्लादेश में होना था लेकिन इसे यूएई में स्थानांतरित कर दिया गया. टूर्नामेंट के सभी मुकाबले दुबई और शारजाह में खेले जाएंगे. आइए इस टूर्नामेंट के बारे कुछ ऐसी बातों के बारे में जानते हैं, जिसे जानना जरूरी है.

  1. आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीमों की संख्या बढ़ाई गई थी. जून में अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेले गए टूर्नामेंट में कुल 20 टीमों ने हिस्सा लिया था. लेकिन वुमेंस टूर्नामेंट में अभी भी 10 टीमें ही शामिल हैं, जिसे दो ग्रुप में शामिल किया गया है. ग्रुप ए में भारत, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका शामिल हैं. वहीं ग्रुप बी में इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और स्कॉटलैंड शामिल हैं.
  2. टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका के साथ कठिन ग्रुप में रखा गया है. भारतीय महिला टीम अपने अभियान की शुरुआत 4 अक्टूबर (शुक्रवार) को न्यूजीलैंड के खिलाफ करेगी. उसके बाद 6 अक्टूबर (रविवार) को भारत की भिड़ंत पाकिस्तान से होगी. 9 अक्टूबर (बुधवार) को श्रीलंका से आमना-सामना होगा और अंत में 13 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया से मुकाबला होगा. भारत के शुरुआती तीन मैच दुबई में खेले जाएंगे, जबकि, चौथा मुकाबला शारजाह में होगा.
  3. लीग चरण में दोनों ग्रुप ए और बी से दो-दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेगी. ग्रुप ए से ऑस्ट्रेलिया का सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय है. ऐसे में भारत शुरुआती चूक का जोखिम नहीं उठा सकता है. भारत अभी एक एक भी बार खिताब अपने नाम नहीं कर पाया है.
  4. आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप का ये नौवां संस्करण है. अब खेले गए आठ सीजन में ऑस्ट्रेलिया ने 6 बार खिताब अपने नाम किया है. वहीं साल 2009 में उद्घाटन संस्करण में इंग्लैंड टीम ने जीत दर्ज की थी. साल 2016 में ईडन गार्डन्स में वेस्टइंडीज टीम ने टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था.
  5. आईसीसी का यह पहला इवेंट होगा, जहां वुमेंस टीम को मेंस टीम के बराबर पुरस्कार राशि मिलेगी. टूर्नामेंट में खिताब जीतने वाली टीम को 2.34 मिलियन अमेरिकी डॉलर मिलेंगे, जो साल 2023 में साउथ अफ्रीका को हराकर ऑस्ट्रेलिया को मिले एक मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक है. इस बार यह संख्या उपविजेता से कम होगी, जिसे अब 1.17 मिलियन अमरीकी डॉलर मिलेंगे. यह निर्णय जुलाई 2023 में लिया गया था और इस संस्करण से लागू होगा.
  6. वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप के लिए 10 अंपायर और तीन मैच रेफरी नियुक्त किया गया है, ये सभी महिला अधिकारी हैं, जिसमें भारत का प्रतिनिधित्व जीएस लक्ष्मी (मैच रेफरी) और वृंदा राठी (अंपायर) करेंगी. टूर्नामेंट के सभी 28 मैचों में डीआरएस (निर्णय समीक्षा प्रणाली/DRS) सिस्टम लागू रहेगा, जिसमें हॉक-आई स्मार्ट रीप्ले सिस्टम भी होगा.
  7. कमेंट्री पैनल में भारत से मिताली राज, अंजुम चोपड़ा और डब्ल्यूवी रमन होंगी. वर्ल्ड कप चैंपियन मेल जोन्स, लिसा स्टालेकर, स्टेसी एन किंग, लिडिया ग्रीनवे और कार्लोस ब्रैथवेट के साथ केटी मार्टिन और पाकिस्तान की पूर्व कप्तान सना मीर भी शामिल होंगी. अन्य जानी-पहचानी आवाजें नताली जर्मनोस, इयान बिशप, कास नायडू, नासिर हुसैन, एलिसन मिशेल और मपुमेलेलो मबांगवा होंगी.
  8. भारत में मैच स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर प्रसारित किए जाएंगे, जिसमें डिज्नी+हॉटस्टार ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म होगा. दिन के मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 3.30 बजे और शाम के मैच भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे शुरू होंगे.
  9. बांग्लादेश से स्थानांतरित होने के बाद, टूर्नामेंट यूएई में दो स्थानों पर आयोजित हो रहा है. 3 अक्टूबर को शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में विश्व कप का पहला मुकाबला खेला जाएगा. दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम दूसरा स्थल है, जो 20 अक्टूबर को फाइनल की मेजबानी भी करेगा.
  10. भारत ने टूर्नामेंट के लिए बिना किसी बड़े आश्चर्य के एक टीम चुनी, जिससे 2020 की तुलना में एक बेहतर प्रदर्शन करने की उम्मीद करेगा, जब वे पहली बार इस आयोजन के फाइनल में पहुंचे थे. भारत ने विश्व कप के लिए अपनी तैयारी दोनों वार्मअप मैचों (वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के खिलाफ) में जीत के साथ शुरू की.

महिला टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शैफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), पूजा वस्त्राकर, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह ठाकुर, दयालन हेमलता, आशा शोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल, सजना सजीवन.


ये भी पढ़ें- महिला टी20 विश्व कप की शुरुआत कैप्टन्स डे के साथ शानदार अंदाज में हुई


-भारत एक्सप्रेस

Also Read